-->
  बढ़ते कोरोना के बीच आपकी हिफाजत करेंगे ये Immunity Booster Drinks

बढ़ते कोरोना के बीच आपकी हिफाजत करेंगे ये Immunity Booster Drinks


World Health Day 2021 : 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. जानिए कोरोना काल में खुद को सुरक्षित रखने के लिए इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाया जाए

World Health Day 2021 : बढ़ते कोरोना के बीच आपकी हिफाजत करेंगे ये Immunity Booster Drinks
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले ड्रिंक्स

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2021) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों को उनके बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है. इन दिनों कोरोना एक बार फिर से जोर पकड़ रहा है. इसे कोरोना की दूसरी लहर कहा जा रहा है. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी हो गया है.

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Booster Drinks) मजबूत होगी तो आपके शरीर के लिए कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को मात देना बहुत आसान हो जाएगा. वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर आपको बताते हैं कुछ ऐसे इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स के बारे में जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके कोरोना काल में आपकी हिफाजत करेंगे.

छुहारा और बादाम का ड्रिंक

छुहारा और बादाम हमारे इम्यून सेल्स को मजबूत करने का काम करते हैं. यदि इनसे बने ड्रिंक को रोजाना लिया जाए तो शरीर को पोषक तत्व भी मिलेंगे और प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. इसे बनाने के लिए रात में 4 छुहारे और 4 बादाम को धोकर पानी में भिगो कर रख दें. सुबह एक गिलास दूध लें. इसमें से थोड़ा सा दूध छुहारों और बादाम में मिलाकर मिक्सी में ग्राइंड करें. जब ये अच्छी तरह बारीक हो जाए तो इसमें बाकी दूध डाल दें और थोड़ा सा शहद डालकर फिर से ग्राइंड करें. इसके बाद इस ड्रिंक को पी लें. आप इस ड्रिंक का सेवन रात को सोते समय या सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान कर सकते हैं.

पालक और टमाटर का ड्रिंक

दो कप कटी पालक, दो टमाटर, थोड़ा सा एलोवेरा, एक छोटा अदरक का टुकड़ा और दो गाजर लेकर मिक्सी में डालें पीस लें. अब इसमें करीब आधा गिलास पानी डालें और फिर से मिक्सी को चलाएं. जूस तैयार हो जाएगा. इसे एक छन्नी की मदद से छान लें. इसके बाद आधा नींबू निचोड़े और चुटकी भर काला नमक डालें और पी लें. दरअसल टमाटर में विटामिन सी होने के साथ फोलेट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो संक्रमण को रोकने में मददगार माना जाता है. इसके अलावा एलोवेरा, पालक और टमाटर, गाजर, अदरक और नींबू को रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाला माना जाता है. ऐसे में रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से काफी फायदा होगा.

0 Response to " बढ़ते कोरोना के बीच आपकी हिफाजत करेंगे ये Immunity Booster Drinks"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post