-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
कोरोना संकट में अगर गुम या फिर चोरी हो जाए आधार कार्ड तो घर पर बैठकर ऐसे बनवाएं, जानिए पूरा प्रोसेस

कोरोना संकट में अगर गुम या फिर चोरी हो जाए आधार कार्ड तो घर पर बैठकर ऐसे बनवाएं, जानिए पूरा प्रोसेस


कोरोना संकट के बीच अगर आपका भी आधार कार्ड गुम या फिर चोरी हो गया है तो अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) इसके लिए एक सर्विस देती है. अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप मामूली शुल्क देकर यूआईडीएआई की वेबसाइट से इसका प्रिंट दोबारा मंगा सकते हैं

1/7
Aadhaar Card Image 1
यूआईडीएआई की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, आप उसकी वेबसाइट से 50 रुपये का शुल्क चुकाने के बाद आधार को रीप्रिंट करने का आवेदन कर सकते हैं. आपके पेमेंट करने के 5 दिन के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिये आपको आधार कार्ड मिल जाएगा. आधार कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए आपका आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर पता होना चाहिए. इसके साथ ही आधार कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए यह भी जरूरी है कि आधार के लिए रजिस्टर्ड आपका मोबाइल नंबर आपके पास हो.
2/7
Aadhaar Card Image 2
जब आप आधार कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आवेदन करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा.अगर आपके आधार नंबर के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से आधार कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए आवेदन नहीं कर सकते.
3/7
Aadhaar Card Image 3
सबसे पहले आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जायें. आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: www.uidai.gov.in.आधार सेवा टैब में आप आधार रीप्रिंट ऑर्डर करें, टैब पर क्लिक करें. इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. यहां आप 12 अंक का आधार नंबर या 16 अंक का वर्चुअल आईडी नंबर डालें. इसके बाद बगल के कॉलम में मौजूद सिक्योरिटी कोड डालें.अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें.
4/7
Aadhaar Card Image 4
इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. यह सिर्फ 10 मिनट के लिए ही वैध होगा. इसके बाद आप कॉलम में वन टाइम पासवर्ड डालें और नियम एवं शर्त से सहमत हूं, लिखे बॉक्स पर क्लिक करें. सही ओटीपी डालते ही आपके सामने स्क्रीन पर आधार की जानकारी दिखेगी. आपको इसे वेरीफाई करना है.
5/7
Aadhaar Card Image 5
अगर आपको सभी जानकारी सही लग रही है तो आप 'पेमेंट करें' विकल्प पर क्लिक करिए. इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर भेज दिया जायेगा. इस पेज पर आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट या नेटबैंकिंग की मदद से 50 रुपये का भुगतान करना है. सभी जानकारी देने के बाद आप अभी पेमेंट करें टैब पर क्लिक करें. सफलतापूर्वक पेमेंट करने के बाद आपको इसकी पावती मिलेगी. इसके साथ ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज भी आएगा.
6/7
Aadhaar Card Image 6
अगर आपका मोबाइल रजिस्टर्ड नहीं है तब क्या करें? अगर आपके आधार नंबर से आपका मोबाइल रजिस्टर्ड नहीं है तो आप ऊपर के तीन कदम पूरा करने के बाद चौथे कदम में इस विकल्प पर क्लिक कर दें.इसके बाद आपके सामने किसी और मोबाइल नंबर पर ओटीपी मंगाने का विकल्प दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपके बताये गए नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेज दिया जायेगा. इस विकल्प में हालांकि आधार की जानकारी देखने और वेरीफाई करने के विकल्प नहीं होगा.इसके बाद आपको सीधे पेमेंट करना होगा.
7/7
Aadhaar Card Image 7
आधार रीप्रिंट करने का स्टेट्स कैसे चेक करें? अगर आपने आधार कार्ड रीप्रिंट करने के लिए ऑर्डर कर दिया है और आपके पास अब तक आधार नहीं पहुंचा है तो आप इसका स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं.

0 Response to "कोरोना संकट में अगर गुम या फिर चोरी हो जाए आधार कार्ड तो घर पर बैठकर ऐसे बनवाएं, जानिए पूरा प्रोसेस"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post