-->
अब आ गया इंडेन का ये खास एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर, जिससे 14% जल्दी बनता है खाना और ये है खास बात

अब आ गया इंडेन का ये खास एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर, जिससे 14% जल्दी बनता है खाना और ये है खास बात


इंडियन ऑयल अब खास तरीके का सिलेंडर लेकर आया है. इस सिलेंडर का नाम है एक्स्ट्रा तेज (Indane Xtra Tej Cylinder)

अब आ गया इंडेन का ये खास एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर, जिससे 14% जल्दी बनता है खाना और ये है खास बात
इस सिलेंडर का नाम है एक्स्ट्रा तेज (Indane Xtra Tej Cylinder).

इंडियन ऑयल अब खास तरीके का सिलेंडर लेकर आया है. अगर इस खास तरीके के सिलेंडर की बात करें तो आप इसके नाम ही समझ सकते हैं कि यह अन्य सिलेंडर्स से काफी अलग होने वाला है. इस सिलेंडर का नाम है एक्स्ट्रा तेज (Indane Xtra Tej Cylinder). आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसमें क्या एक्सट्रा तेज है और किस तरह से यह अन्य सिलेंडर से अलग है. दिखने में यह अन्य सिलेंडर की तरह ही है, लेकिन यह नीले रंग का है और इससे ना सिर्फ जल्दी खाना बनता है, बल्कि इसका इस्तेमाल करने पर 5 फीसदी तक फ्यूल की बचत भी होती है.

ऐसे में जानते हैं कि इसमें क्या क्या खास है और किस तरह से यह अन्य सिलेंडरों से अलग है. साथ ही बात करेंगे कि आखिर किस तरह से इसकी कीमत भी अन्य सिलेंडर्स से अलग है या नहीं. इंडियन ऑयल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, यह सिलेंडर कॉमर्शियल ग्राहकों के लिए है और किस तरह से ग्राहकों के लिए ये फायेदमंद है. जानते हैं इस एक्सट्रातेज सिलेंडर से जुड़ी कई खास बातें…

क्या है एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर?

यह सिलेंडर कॉमर्शियल और इंडस्ट्री के इस्तेमाल के लिए है. यह घरेलू गैस के रूप में इस्तेमाल करने के लिए नहीं है. इसका इस्तेमाल घरेलू कुकिंग के लिए नहीं किया जा सकता है और इसे बड़े प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किया जाता है.

इसके क्या हैं फायदे?

इस सिलेंडर की खास बात ये है कि इंडेन एक्स्ट्रा तेज की फ्लेम काफी तेज होती है यानी तेज प्रेशर से गैस छोड़ता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से 5 फीसदी तक एलपीजी की बचत होती है. अगर इस सिलेंडर पर खाना पकाया जाए तो इसमें कुकिंग टाइम बचता है और इससे 14 फीसदी तक कुकिंग टाइम कम लगता है. हालांकि, इसमें प्रेशर ज्यादा होता है, इसलिए इसे घरेलू इस्तेमाल में नहीं लिया जा सकता है.

कितने किलो का आता है सिलेंडर?

अगर इंडेन एक्स्ट्रा सिलेंडर की बात करें तो यह 19 किलो, 47.5 किलो और 425 किलो की कैपेसिटी में मौजूद है.

कहां मिल रहा है ये सिलेंडर?

इस सिलेंडर को डिस्ट्रीब्यूटर से आसानी से खरीदा सकता है. इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर को जल्द ही पूरे देश में बेचा जाएगा और अभी कुछ शहरों में यह उपलब्ध है. इसे कोई इंडेन के ग्राहक खरीद सकते हैं.

कीमत में कितना होगा अंतर?

वहीं, कीमत की बात करें तो एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर की प्राइज नॉर्मल नॉन डोमेस्टिक सिलेंडर के बराबर है. इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं है.

0 Response to "अब आ गया इंडेन का ये खास एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर, जिससे 14% जल्दी बनता है खाना और ये है खास बात"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post