घर पर आसानी से तैयार करें नारियल के बिस्किट और ब्रेड के रसगुल्ले, जानिए रेसिपी !


कुकिंग की शौकीन हैं तो यहां जानिए ऐसी रेसिपी के बारे में जो आसान भी है और अलग भी. घर पर इसे बिना किसी झंझट के तैयार किया जा सकता है

घर पर आसानी से तैयार करें नारियल के बिस्किट और ब्रेड के रसगुल्ले, जानिए रेसिपी !
घर पर आसानी से तैयार करें नारियल के बिस्किट और ब्रेड के रसगुल्ले, जानिए रेसिपी

कोरोना काल ने लोगों को बाहर के खानपान की बजाय घर की बनीं चीजों को तरजीह देना सिखाया है. यही वजह है कि लोग घर पर कुकिंग की नई नई चीजों को आजमा रहे हैं. घर की चीजों में ज्यादा मसाला और चिकनाई भी नहीं होती, साथ ही इसे साफ सुथरे तरीके से तैयार किया जाता है. अगर आप भी कुकिंग की शौकीन हैं तो यहां जानिए ऐसी रेसिपी के बारे में जो आसान भी है और अलग भी.

1- नारियल के बिस्किट

सामग्री : एक चौथाई कप नारियल का बारीक चूरा, दो चम्मच चिरौंजी दाना, दो चम्मच बारीक कटे हुए काजू, आधा चम्मच छोटी इलाएची, मिक्सी में ग्राइंड की हुई आधा कप सूजी, आधा कप गेहूं का आटा, आधा कप चीनी, एक चम्मच देसी घी.

ऐसे करें तैयार : सारी सामग्री को एक बड़े बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद सामग्री को मुट्ठी में बंद करके मोयन चेक करें. अगर सामग्री बिखर रही है तो थोड़ा और घी मिलाएं. जब सामग्री मुट्ठी में बंध जाए तो समझिए कि मोयन ठीक है. अब थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर सख्त आटा गूंथें. इसकी एक छोटी सी लोई बनाकर गोल करें और दबाकर बिस्किट का आकार दें. इसके ऊपर चाकू से हल्के से चार कट लगा कर डिजाइन जैसा तैयार करें. एक साथ सारे बिस्किट तैयार करने के बाद कढ़ाई में देसी घी या तेल डालकर गर्म करें. अब बिस्किट को सुनहरा होने तक फ्राई करें. इसके बाद एक प्लेट में टिश्यू पेपर बिछाकर बाहर निकालें. ठंडे होने के बाद इन्हें एयर टाइट बॉक्स में रख दें. मेहमानों के आने पर सर्व करें.

ब्रेड के रसगुल्ले

सामग्री : एक पैकेट ब्रेड, 150 ग्राम चीनी, 500 मिली लीटर पानी, एक कटोरी दूध और दो चम्मच पिसी चीनी.

ऐसे करें तैयार : ब्रेड के किनारों को हटाकर बीच वाले हिस्से को अलग करें. इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर मुलायम करें और पिसी हुई चीनी को मिलाकर मुलायम आटे की तरह गूंथ लें और ढककर करीब 20 मिनट के लिए रख दें. इस बीच आप चाशनी तैयार करें. चाशनी के लिए चीनी को पानी में मिलाकर तब तक उबालें, जब चीनी पानी में अच्छे से घुल न जाए. याद रखें चाशनी को पतला ही रहने देना है, ताकि वो रसगुल्लों में अच्छी तरह जा सके. चाशनी तैयार होने के बाद इसमें इलाएची को पीसकर डाल दें. अब आटे की छोटे आकार की एकदम चिकनी गोलियां तैयार करें और कढ़ाई में घी या रिफाइंड को गर्म करने के बाद इन गोलियों को सुनहरा होने तक तलें. इसके बाद इन्हें चाशनी में डाल दें. करीब पांच मिनट बाद सर्व करें.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता