नींद की सामान्य समस्याओं को ठीक करने के लिए बेहतरीन हैं ये 8 टिप्स, आज ही आजमाएं


नींद की समस्या इस समय पूरी दुनिया के लोगों में सबसे आम समस्याओं में से एक है. तनावपूर्ण जीवन, गलत खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, कसरत के लिए कम समय की वजह से हमारे बीच तनाव का स्तर लगातार बढ़ रहा है

नींद की सामान्य समस्याओं को ठीक करने के लिए बेहतरीन हैं ये 8 टिप्स, आज ही आजमाएं
Sleep Disorder

नींद की समस्या इस समय पूरी दुनिया के लोगों में सबसे आम समस्याओं में से एक है. तनावपूर्ण जीवन, गलत खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, कसरत के लिए कम समय की वजह से हमारे बीच तनाव का स्तर लगातार बढ़ रहा है. नतीजतन, हमारी नींद का पैटर्न बदल रहा है और हमें नींद नहीं आ पाती और नींद न आने पर सब कुछ बहुत मुश्किल लगता है.

अगर ये लंबे समय तक जारी रहता है, तो इसके परिणामस्वरूप आपको नींद की बीमारी हो सकती है. इसलिए, देर होने से पहले कदम उठाना बेहतर है और अपनी सामान्य नींद की समस्याओं को जल्द से जल्द ठीक करें. हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आपको इसके लिए क्या करना चाहिए?

1. एक हेल्दी स्लीप पैटर्न को कंट्रोल करें और इसे नियमित रूप से बनाए रखें. बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय पर जागें.

2. बिस्तर पर जाने से पहले शराब या कैफीन जैसे किसी भी उत्तेजक पदार्थ का सेवन न करें. क्योंकि कैफीन आपको जागे रहने में मदद करता है.

3. झपकी लेने के अपने समय को कम करें. unusual hours में लंबे समय तक सोना आपके लिए मुश्किल वाला हो सकता है क्यूंकि इससे आपको रात में गहरी नींद नहीं आ पाएगी. तो, झपकी के लिए अपना समय कम करें, ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट.

4.किसी भी दिन अपने वर्कआउट रूटीन को न छोड़ें. मजबूत कोर के लिए रोजाना व्यायाम करें और खुद को स्वस्थ रखें.

5. अगर आप बिस्तर पर हैं, तो किसी भी प्रकार की गतिविधि न करें. अपने बिस्तर पर फोन कॉल, पढ़ना-लिखना या स्टडी न करें.

6. अपने बिस्तर पर जाने के बाद कभी भी कुछ न खाएं-पिएं. क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र में समस्याएं पैदा कर सकता है और पाचन समस्याएं नींद की समस्याओं की सबसे आम वजह है.

7. अपने कमरे के वातावरण को सुखदायक, रिलैक्स्ड और आरामदायक बनाएं. सभी लाइटों को बंद करके अंधेरा कर दें और बिस्तर को साफ और व्यवस्थित करें. आप अपने कमरे में एक ऑयल-डिफ्यूजर भी रख सकते हैं ताकि ये सुखद और ताजा हो.

8. बिस्तर पर जाने से पहले किसी भी कीमत पर तनाव से खुद को मुक्त रखें. तनाव आजकल लोगों में नींद की समस्याओं के लिए अहम मुद्दों में से एक है. योग, ध्यान का अभ्यास करें. सकारात्मक और खुश रहें और अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए हमेशा मुस्कुराएं.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता