-->
घर पर काम करते हुए अगर बढ़ जाता है आपका वजन और डायबिटीज, तो इन 7 उपायों से करें कंट्रोल

घर पर काम करते हुए अगर बढ़ जाता है आपका वजन और डायबिटीज, तो इन 7 उपायों से करें कंट्रोल


एक साल से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन दुनिया अभी भी कोरोनोवायरस से लड़ रही है. हमारे देश में कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए, लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है

घर पर काम करते हुए अगर बढ़ जाता है आपका वजन और डायबिटीज, तो इन 7 उपायों से करें कंट्रोल
Work From Home

एक साल से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन दुनिया अभी भी कोरोनोवायरस से लड़ रही है. हमारे देश में कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए, लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और घर के अंदर रहना. घर से काम करना उनमें से एक है और हम में से ज्यादातर अब एक साल से ऐसा कर रहे हैं.

लगातार घर पर रहने से हम शक्कर वाली चीजें और जंक फूड्स का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. और तो और शारीरिक कसरत भी पहले के मुताबिक नहीं करते. ये सारी चीजें कई लोगों में वजन बढ़ाने में योगदान करती हैं. कुछ शुगर से भी पीड़ित हैं. मौजूदा शुगर रोगी वजन से जूझ रहे हैं और महामारी के दौरान अपने ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में असमर्थ हैं.

लेकिन हम इस असहायता को स्वीकार नहीं कर सकते और अपने ब्लड शुगर के लेवल को कम होने देते हैं. वजन कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए हमें घर पर कुछ आसान हैक का इस्तेमाल करना होगा. इसे लेकर आज हम आपको कुछ चीजें बताने जा रहे हैं-

देखिए कि आप अपने मुंह में क्या डालते हैं?

माइंडफुल ईटिंग जरूरी है. ये निर्धारित करने के लिए कि प्रोटीन आपके लिए अच्छा या बुरा है, खाद्य पदार्थों को प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट में ब्रेक करने की कोशिश करें. अगर आपको डायबिटीज है या आप मोटे हैं तो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीनी या हाई फूड खाने से बचें.

शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाएं

लोगों को घर से काम करने और ट्रैवल करने से बचने के लिए कहा गया है. हमारे हमारे स्पेस में बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं है. इसलिए, लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए तेज चलने जैसे व्यायाम शामिल करने चाहिएं. एक्टिव और फ्रेश रहने के लिए दिन भर स्ट्रेचिंग करते रहें. डेस्क वर्कआउट के लिए ऑप्ट, स्क्वैट्स, पुश-अप्स, पुल-अप्स और लाइट-वेट बेयरिंग एक्सरसाइज करने की कोशिश करें.

अपने भोजन की प्लानिंग बनाएं

आप जो भी खाने जा रहे हैं और जिसे नहीं खाना चाहते, उसका एक उचित स्ट्रक्चर रखें. प्रोसेस्ड, ऑयली और जंक फूड से छुटकारा पाएं. स्नैक्स खरीदने से पहले न्यूट्रिशन लेबल पढ़ें. तले हुए फूड आइटम्स के साथ अपने दिन की शुरुआत न करें क्योंकि आप सुस्त महसूस कर सकते हैं. अपने काम करने की जगह को किचन से दूर रखें वरना आप खाने और वजन बढ़ाने में ही लगे रहेंगे. भोजन करते समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का इस्तेमाल करने से बचें और अपने भोजन को न छोड़ें. हर दिन एक ही भोजन का समय बनाए रखें.

संतुलित डाइट का पालन करें

डाइट में बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें. उन कैलोरी को छोड़ने के लिए अपने तले हुए भोजन को सलाद या सूप के कटोरे से बदलें. ये आपके ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रखेगा और आपको इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद करेगा. एक दिन में 5 बार भोजन करते हैं तो उसमें से कम से कम एक भोजन को सलाद के एक बड़े कटोरे के साथ और दूसरे को एक कटोरी फल के साथ बदलें.

ताजे फल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. विटामिन सप्लीमेंट या गोलियों को पॉप करने के बजाय, ताजे फल खाएं. शाम को 7.30 बजे तक डिनर करने का ऑप्शन रखें. दिन के पहले हिस्से में मिठाइयों का सेवन करना चाहिए. बहुत सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें.

उस मेटाबोलिक को बढ़ावा देने के लिए हरी चाय, काली चाय या काली कॉफी लें. आधी रात को नाश्ता करने की अपनी आदत को आज ही बदलें. भोजन के बीच ग्रेजिंग से बचें. पके हुए स्नैक्स को प्राथमिकता दें और चीनी से भरे कुकीज से बचें. ठूंस-ठूंस कर खाने पर अंकुश लगाएं. इमोशनल खाने से बचें क्योंकि आप उस खाने को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

अपनी डायबिटीज पर नजर रखें

दवा छोड़ने से बचें और डॉक्टर के जरिे बताई गई दवाओं का सेवन करें. खुद से दवा न लें क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

रात को साउंड स्लीप लें

कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है. हाई कोर्टिसोल का लेवल हाई ब्लड शुगर के लेवल को जन्म देता है. ये अनहेल्दी खाने की आदतों को भी बढ़ावा देता है. तो, रात में ली गई नींद कोर्टिसोल के लेवल को कम कर देगी. रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें और दिन में पावर नैप लेना मददगार हो सकता है.

स्ट्रेस से पीछा छुड़ाएं

योग और ध्यान आपको तनाव मुक्त रहने में मदद करेंगे. आपको जो अच्छा लगता है उसे करने में समय बिताएं. वीडियो कॉल या फोन के माध्यम से अपने परिवार और दोस्तों से बात करें. खुद से प्यार करने के लिए कुछ समय निकालें. अपने भीतर के आत्म के साथ शांति से रहें. आपका शरीर आपको क्या बता रहा है, इस पर ध्यान दें

0 Response to "घर पर काम करते हुए अगर बढ़ जाता है आपका वजन और डायबिटीज, तो इन 7 उपायों से करें कंट्रोल"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post