-->
भारत-अमेरिका ने US India Artificial Intelligence Initiative लांच किया

भारत-अमेरिका ने US India Artificial Intelligence Initiative लांच किया

sharethis sharing button

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने 18 मार्च, 2021 को घोषणा की, कि ‘इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम (Indo-US Science and Technology Forum – IUSSTF)’ ने “यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव” (US India Artificial Intelligence Initiative) लांच किया है। यह पहल दोनों देशों के लिए प्राथमिकता वाले महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहयोग पर फोकस करेगी।

मुख्य बिंदु

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने पहल लांच करते हुए दोनों देशों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। यह साझेदारी दोनों देशों की समस्याओं को हल करने और विकास के लिए बाधाओं को दूर करने में मदद करेगी। भारत और अमेरिका के बीच यह साझेदारी खुलेपन, पारदर्शिता और पारस्परिकता के साझा मूल्यों के आधार पर की गई है।

यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव (USIAI)

USIAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अनुसंधान के लिए चुनौतियों, अवसरों, विकास सहयोग और बाधाओं पर चर्चा करने के मंच के रूप में काम करेगा। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नवाचार को सक्षम करेगा। यह पहल एआई कार्यबल के विकास के लिए विचारों को साझा करने में भी मदद करेगी।

यह प्रमुख हितधारकों के लिए अपने अनुभव साझा करने और नए अवसरों की पहचान करने का अवसर भी प्रदान करेगी। इस साझेदारी से अनुसन्धान व विकास जैसे क्षेत्र भी लाभान्वित होंगे। USIAI दोनों राष्ट्रों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा, जिस पर वे उभरते AI परिदृश्य पर चर्चा करेंगे। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्कफोर्स को विकसित करने की चुनौती को दूर करने में भी मदद करेगा। यह तकनीकी, अनुसंधान, बुनियादी ढांचे और कार्यबल चुनौतियों की पहचान करने पर केंद्रित है। यह पहल अमेरिका और भारत के हितधारकों को एक साथ लाने के लिए तालमेल बनाने में मदद करेगी।

0 Response to "भारत-अमेरिका ने US India Artificial Intelligence Initiative लांच किया"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post