Jheenga Kari : गोवा की झींगा करी बनाने के 5 आसान स्टेप, जानिए इसकी पूरी रेसिपी


गोवा की झींगा करी, जिसे एंबोट टिक के रूप में भी जाना जाता है, एक समृद्ध और मलाईदार करी है जो नारियल के दूध, हल्दी, काली मिर्च और निश्चित रूप से झींगे के साथ बनाई जाती है

Jheenga Kari : गोवा की झींगा करी बनाने के 5 आसान स्टेप, जानिए इसकी पूरी रेसिपी
Jheenga Kari

क्यूंकि गोवा एक तटीय शहर है, ये अपने स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है और झींगा करी सबसे प्रसिद्ध समुद्री भोजन में से एक है. गोवा की झींगा करी, जिसे एंबोट टिक के रूप में भी जाना जाता है, एक समृद्ध और मलाईदार करी है जो नारियल के दूध, हल्दी, काली मिर्च और निश्चित रूप से झींगे के साथ बनाई जाती है. ये मीठा और मसालेदार होता है और इसमें एक तीखा स्वाद भी होता है.

सबसे अहम इनग्रेडिएंट नारियल का दूध है जो इसे एक मलाईदार बनावट और एक समृद्ध स्वाद प्रोफाइल देता है. ये करी जन्मदिन की पार्टियों, कैजुअल गेट-टुगेदर या किटी पार्टी जैसे अवसरों के लिए एकदम सही है. तो यहां हम आज आपको केवल 5 स्टेप्स में घर पर बेहतरीन गोवा झींगा बनाने के लिए एक सुपर आसान नुस्खा लेकर आए हैं. तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में-

स्टेप 1

झींगे को मैरिनेट करने के लिए, 500 ग्राम झींगे को अच्छी तरह से धोएं और उन्हें नमक, आधा टीस्पून हल्दी पाउडर और 1 टेबलस्पून नींबू के रस के साथ मिलाएं. उन्हें 15-30 मिनट के लिए मैरीनेट करें.

स्टेप 2

एक पैन में 1 टीस्पून जीरा, आधा टीस्पून धनिया के बीज और आधा टीस्पून काली मिर्च को भूनें. लहसुन की 6 लौंग, 4 सूखी लाल मिर्च, आधा चम्मच इमली का पेस्ट, 1 कप ताजे कद्दूकस किया हुआ नारियल और 1 कप पानी में सूखे भुने हुए बीज के साथ मिलाएं. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें.

स्टेप 3

एक कड़ाही में थोड़ा तेल गरम करें और उसमें मध्यम आकार के बारीक कटे प्याज डालें. प्याज के ब्राउन होने तक 2-3 मिनट पकाएं और उसके बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और सॉस के 1 चम्मच जोड़ें. अब इसमें 1 मध्यम आकार का कटा हुआ टमाटर डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि ये मटमैला न हो जाए.

स्टेप 4

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी नमक डालें. अब इसमें तैयार नारियल का पेस्ट और 1 कप नारियल का दूध मिलाएं. ग्रेवी को उबाल लें और फिर 2 कटी हुई हरी मिर्च डालें.

स्टेप 5

पैन में मैरिनेटेड झींगे डालें और धीमी आंच पर 4-5 मिनट तक पकाएं. कुछ मोटे कटे हुए धनिये से गार्निश करें और चावल के साथ परोसें.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता