-->
Delhi: कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों का होगा जीनोम टेस्ट, दिल्ली में बढ़ते मामलों के बाद सरकार का आदेश

Delhi: कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों का होगा जीनोम टेस्ट, दिल्ली में बढ़ते मामलों के बाद सरकार का आदेश


आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली में कुछ संक्रमित कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित हो सकते हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ऐसे मामलों पर निगरानी बढ़ाना चाहती है

Delhi: कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों का होगा जीनोम टेस्ट, दिल्ली में बढ़ते मामलों के बाद सरकार का आदेश
कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों का होगा जीनोम टेस्ट (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आने के बाद ठीक होकर वापस संक्रिमत होने वाले लोग और कोरोना की वैक्सीन की दो डोज लेने के बावजूद कोरोना से पीड़ित लोगों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे जाएंगे. दिल्ली सरकार ने गुरुवार को इस बात के निर्देश दिए हैं

दरअसल आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली में कुछ संक्रमित कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित हो सकते हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ऐसे मामलों पर निगरानी बढ़ाना चाहती है. दिल्ली सरकार की ओर से ये निर्देश ऐसे समय में दिया गया है जब हाल ही में केंद्र ने बताया था कि दिल्ली के 9 सैंपल में Sars-Cov-2 का नोवेल वेरिएंट पाया गया है जबकि 65 सैंपल में यूके वेरिएंट B.1.1.7 पाया गया है

यह अभी तक पता नहीं किया गया है कि नोवेल वेरिेएंट वायरस की प्रकृति को कैसे बदलता है, लेकिन इसमें दो म्यूटेशन (E484Q और L452R) शामिल हैं जो इसे अधिक आसानी से फैला सकते हैं या पिछले संक्रमण या वैक्सीन द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा को बेअसर कर सकते हैं.

स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (डीजीएचएस) के निर्देश में यह भी कहा गया है कि हर जिले को कोविड -19 संक्रमित मामलों के 12 सैंपल (3 हल्के,3 मध्यम,3गंभीर और 3 ज्यादा गंभीर मामले) जीनोम जांच के लिए भेजने हैं.

दिल्ली में कोरोना के आंकड़े

दिल्ली में गुरुवार को 1,515 नए मामले आए. इससे पहले 16 दिसंबर 2020 को एक दिन में 1,547 केस आए थे. संक्रमण दर 1.69 फीसदी हो गई है. 16 दिसंबर को 2.16 फीसदी संक्रमण दर था. वहीं इस वायरस से पिछले 24 घंटे में 5 लोगों की जान गई है. इससे मौत का आंकड़ा 10,978 हो गया है. कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 5 हजार से ज्यादा है. नए मामले आने के बाद यह आंकड़ा 5,497 पहुंच गया है. इससे पहले 31 दिसंबर को दिल्ली में सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज थे, जिनकी संख्या 5,511 थी. होम आइसोलेशन में 2,871 लोग हैं. 29 दिसंबर 2020 को होम आइसोलेशन में 2976 मरीज थे.

903 लोग हुए ठीक

पिछले 24 घंटे में आए नए मामलों के बाद कोरोना का कुल आंकड़ा 6,52,742 हो गया है. 24 घंटे में 903 लोग ठीक हुए, जिसके बाद रिकवरी का आंकड़ा 6,36,267 हो गया है.

0 Response to "Delhi: कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों का होगा जीनोम टेस्ट, दिल्ली में बढ़ते मामलों के बाद सरकार का आदेश"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post