शानदार कमाई का सौदा है पाइनएप्पल की खेती, इस खास वजह से होती है ज्यादा इनकम


अगर आप खेती-बाड़ी कर सकते हैं तो पाइनएप्पल की खेती आपके लिए अच्छे मुनाफे वाली खेती हो सकती है. खास बात ये है कि इसकी खेती साल में कई बार की जा सकती है

शानदार कमाई का सौदा है पाइनएप्पल की खेती, इस खास वजह से होती है ज्यादा इनकम
पाइनएप्पल की खेती की खास बात ये है कि इसे एक सीजन में बार लगाया जा सकता है.

पाइनएप्पल यानी अनानास के कई फायदे होते हैं. इसे भूख बढ़ाने से लेकर पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए काम में लिया जाता है. सेहत के लिए काफी लाभदायक फल पाइनएप्पल की खेती आपके लिए अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है. अगर आप खेती-बाड़ी कर सकते हैं तो पाइनएप्पल की खेती आपके लिए अच्छे मुनाफे वाली खेती हो सकती है. खास बात ये है कि इसकी खेती साल में कई बार की जा सकती है, इसलिए आप एक के बाद एक खेती करके अच्छा बिजनेस कर सकते हैं.

पाइनएप्पल की खेती में चलन में नहीं है और बहुत कम लोग इसकी खेती करते हैं, लेकिन अगर आप अच्छी मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप इसकी खेती कर सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि यह खेती किस तरह आपको प्रोफिट दे सकती है और आप कैसे इसकी खेती कर सकते हैं. साथ ही बताएंगे पाइनएप्पल की खेती करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप बिजनेस अच्छा हो सके.

कब करते हैं पाइनएप्पल की खेती?

पाइनएप्पल की खेती की खास बात ये है कि इसे एक सीजन में बार लगाया जा सकता है. केरल जैसे कई प्रदेशों में तो किसान 12 महीने ही पाइनएप्पल की खेती करते हैं. वैसे यह गर्मी की फसल होती है और प्रमुख तौर पर इस खेती को जनवरी से मार्च व मई से जुलाई के बीच लिया जा सकता है. अनानास का पौधा कैक्टस प्रजाति का होता है और इसके रखरखाव व प्रबंधन भी बेहद आसान है. साथ ही मौसम को लेकर भी इसमें ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं है.

पानी की कम होती है आवश्यकता

इनके पौधों को 15 दिन में एक बार सिंचाई की आवश्यकता होती है और पानी की जरुरत कम होने की वजह से इसका ज्यादा ध्यान नहीं रखना होता है. आप आसानी से इसकी खेती कर सकते हैं. पाइनएप्पल के पौधों को छांव की आवश्यकता होती है, ऐसे में आपको ये ध्यान रखने की आवश्यकता है कि आपको अपने खेत में कुछ कुछ दूरी पर पौधे लगाने की आवश्यकता होती है. वहीं, उर्वरक में डीएपी, पोटाश और हल्के सुपर यूरिया की आवश्यकता होती है और यह भूमि के आधार पर तय की जाती है. अक्सर किसान पाइनएप्पल के साथ साथ बीच में दूसरी हल्की फसल भी लगा लेते हैं.

एक बार एक ही फल लगता है

पाइनएप्पल के पौधे पर एक ही बार फल आते हैं. आप एक लॉट में सिर्फ एक बार ही पाइनएप्पल प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं. दूसरे लॉट के लिए आपको फिर से फसल उगानी होती है और इस पैदावार काफी ज्यादा होती है, ऐसे में बिजनेस के हिसाब से ये अच्छी फसल है. भारत में अधिक दूरी पर कुल 15 से 20 हजार पौधे प्रति हेक्टेयर लगाकर लगभग 10 से 15 टन आसानी से उपज प्राप्त होती है और पौधे से पौधे की दूरी कुल 25 सेमी और कतार की दूरी 60 सेमी पर रखें. साथ ही इस मार्केट में डिमांड भी रहती है और भाव भी अच्छा मिल जाता है.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता