1 अप्रैल से होंगे ये 6 बड़े बदलाव, इनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

- कल से कई नियमों में होने जा रहे बड़े बदलाव

भोपाल। एक अप्रैल 2021 से नया वित्त वर्ष शुरू होने जा रहा है। वहीं कई नियमों में बदलाव भी होने जा रहे है। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें सैलरी स्ट्रक्चर, ईपीएफ योगदान के अलावा आधार-पैन कार्ड, चेकबुक, रसोई गैस सिलिंडर, आदि भी शामिल हैं। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।


Gas cylinder: घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 25 रुपए बढ़ाए

- तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। चूंकि वैश्विक बाजारों में पेट्रोलियम की कीमतें अगले महीने बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए 1 अप्रैल 2021 को एलपीजी रसोई गैस की कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है।

- मध्यप्रदेश में अब विघुत वितरण कंपनी हाई वैल्यू कंज्यूमर को 1 अप्रैल से एचटी उपभोक्ताओं की तरह व्हॉसएप, ईमेल और एसएमएस के माध्यम से बिजली के बिल भेजेगी। इसके लिए लोगों को कंपनी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 

money.jpeg

- सरकार के प्लान के मुताबिक, 1 अप्रैल से मूल वेतन (सरकारी नौकरियों में मूल वेतन और महंगाई भत्ता) कुल सैलरी का 50 फीसदी या अधिक होना चाहिए। केंद्र सरकार का दावा है कि वेतन में किए जाने वाले इस बदलाव से नियोक्ता और श्रमिक दोनों को फायदा मिलेगा।

- कल से पुराने चेकबुक मान्य नहीं होंगे। देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक और इलाहाबाद बैंक के पुराने चेकबुक 1 अप्रैल, 2021 से मान्य नहीं होंगे। इनका अन्य बैंकों में विलय हो चुका है, जो नई चेकबुक जारी कर चुके हैं। ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर कॉल भी कर सकते हैं।

- 1 अप्रैल से सैलरी का नया वेज रूल लागू हुआ तो आपकी सैलरी में बदलाव होंगे। नए वेज कोड के मुताबिक आपको इन हैंड मिलने वाली सैलरी में वेतन का हिस्सा 50 फीसदी होना चाहिए। यानी बेसिक सैलरी, महंगाई भत्ता और रिटेनिंग अलाउंस को मिलाकर मिलने वाली सैलरी आपकी कुल सैलरी का आधा होना चाहिए।

- कल से आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। जी हां पैन और आधार को आपस में नहीं जोड़ने पर 1 अप्रैल से आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। इसके बाद आप खाते से बड़ा लेनदेन या कर्ज के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता