-->
LPG Cylinder Price: फिर महंगी हुई रसोई गैस, कंपनियों ने जारी किया रेट, फटाफट चेक करें

LPG Cylinder Price: फिर महंगी हुई रसोई गैस, कंपनियों ने जारी किया रेट, फटाफट चेक करें

14 फरवरी रात 12 बजे के बाद से यह बढ़ी हुई कीमत पर उपलब्‍ध होगी. इससे पहले चार फरवरी को घरेलू गैस की कीमत बढ़ाई गई थी.
LPG Cylinder Price: फिर महंगी हुई रसोई गैस, कंपनियों ने जारी किया रेट, फटाफट चेक करें
सांकेतिक तस्वीर

एलपीजी सब्सिडी पर जारी बहस के बीच एक ​बार फिर भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस (14.2 KG) की कीमतें (LPG Gas Cylinder Price Today) बढ़ा दी है. बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत (lpg gas cylinder price in Delhi) अब 769 रुपये कर दी गई है. यह रेट दिल्ली के लिए जारी किए गए हैं. (अन्य शहरों की डिटेल भी आगे दी गई है.) एलपीजी की कीमतों में वृद्धि ऐसे समय में हुई है, जब भारत में पेट्रोल की कीमतें अबतक के उच्चतम स्तर को छू रही है.


बता दें कि जनवरी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (14.2 KG) की कीमत 694 रुपये थी. फरवरी की शुरुआत में घरेलू गैस की कीमत में तो बढ़ोतरी नहीं की गई थी और यह अपनी पुरानी कीमत 694 रुपये में ही उपलब्ध हो रही थी. लेकिन बीच में 4 फरवरी को एक बार फिर सिलेंडर के रेट बढ़ा दिए गए और दिल्ली में इसकी कीमत 719 रुपये कर दी गई.

अब एक बार फिर तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. 15 फरवरी यानी 14 फरवरी रात 12 बजे के बाद से रसोई गैस बढ़ी हुई कीमत यानी 769 रुपये में उपलब्‍ध होगी.

रसोई गैस की पुरानी कीमत और नई कीमत

1. दिल्ली— 719.00 — 769.00 रुपये
(lpg gas cylinder price in Delhi Today)

2. कोलकाता — 745.50 — 795.50 रुपये
(lpg gas cylinder price in Kolkata Today)

3. मुंबई — 719.00 — 719.00 रुपये
(lpg gas cylinder price in Mumbai Today)

4. चेन्नई — 735.00 — 785.00 रुपये
(lpg gas cylinder price in Chennai Today)

(तेल कंपनियों की साइट पर एलपीजी की दर अपडेट की जाएगी.)


दिसंबर में दो बार बढ़ी थी कीमतें, जनवरी में स्थिर, फिर फरवरी में बढ़े रेट

बता दें कि दिसंबर में रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई थी. एक दिसंबर को 594 रुपये से बढ़ाकर इसका रेट 644 किया गया ​था और फिर 15 दिसंबर को एक बार फिर इसकी कीमत 694 रुपये कर दी गई. यानी एक महीने के अंदर 100 रुपये बढ़ोतरी की गई थी.

Lpg

(4 फरवरी से अबतक इस रेट पर मिल रही थी रसोई और कॉमर्शियल गैस)

इसके बाद जनवरी में तेल कंपनियों ने एलपीजी की कीमत स्थिर रखी. एक फरवरी को कीमतों में बढ़ोतरी नहीं देखी गई, लेकिन 4 फरवरी को फिर से इसके रेट बढ़ाकर 719 रुपये कर दिए गए. यानी 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. और एक बार फिर 10 दिन के अंदर एलपीजी की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है.

बता दें कि केंद्र सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी देती है. रसोई गैस कनेक्शन वाले परिवारों को सिलेंडर खरीदने के बाद सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा हो जाती है. एलपीजी सब्सिडी और बढ़ती कीमतों को लेकर तीन दिन पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी थी.

उन्होंने यह भी बताया था कि खुदरा तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में समय समय पर संशोधन करती हैं. कीमतों में बढ़ोतरी मुख्य रूप से एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय दरों और मुद्रा (अमेरिकी डॉलर और भारतीय रुपये) के विनिमय दर पर निर्भर करती है.

नीचे चार्ट में देखें इस वित्तीय वर्ष में कैसे बढ़ती गईं रसोई गैस की कीमतें

Lpg 1

(मई 2020 से अबतक रसोई गैस की कीमतों में आए बदलाव)

ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं.

0 Response to "LPG Cylinder Price: फिर महंगी हुई रसोई गैस, कंपनियों ने जारी किया रेट, फटाफट चेक करें"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post