Chamoli Disaster: उत्तराखंड में जानिए अगले दो दिनों तक रहेगा कैसा मौसम?

  • IMD ने कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले में अगले दो दिनों में कोई प्रतिकूल मौसम की उम्मीद नहीं
  • सुबह अचानक भारी बाढ़ के कारण चमोली के रेनी गांव में एक बिजली परियोजना के पास हिमस्खलन हुआ

नई दिल्ली। मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड ( Uttarakhand Disaster ) के चमोली जिले ( Chamoli Disaster ) के तपोवन और जोशीमठ में अगले दो दिनों में कोई प्रतिकूल मौसम ( Weather Update ) की उम्मीद नहीं है, जहां अचानक आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। जोशीमठ क्षेत्र में धौलीगंगा नदी के जल स्तर में रविवार की सुबह अचानक भारी बाढ़ के कारण चमोली के रेनी गांव में एक बिजली परियोजना के पास हिमस्खलन ( Avalanche ) हुआ।



उत्तराखंड में शुष्क मौसम की संभावना

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा है कि 7 और 8 फरवरी को उत्तराखंड में शुष्क मौसम की संभावना है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 9 फरवरी से 10 फरवरी की शाम को उत्तराखंड के उत्तरी भाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। बयान में कहा गया है कि चमोली, तपोवन और जोशीमठ में बारिश या बर्फबारी की संभावना नहीं है। मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को ट्विटर के माध्यम से घटनाओं की श्रृंखला के बारे में बताया जिसके परिणामस्वरूप आपदा और तबाही हुई।



घटना जोशीमठ से 26 किलोमीटर दूर रेनी गांव के पास हुई

घटना जोशीमठ से 26 किलोमीटर दूर रेनी गांव के पास हुई। धौलीगंगा नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण बाढ़ आ गई और नदी किनारे स्थित कई घर बह गए। रावत ने कहा कि ऋषि गंगा और अलकनंदा में बढ़ते जल के सुगम प्रवाह के लिए टिहरी बांध से प्रवाह रोका गया था। आपदा के कारण सभी गांवों और तटवर्ती इलाकों को खाली करा दिया गया था।


चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना क्यों हुई, अभी इसका कारण पता नहीं चल सका है। यह काम विशेषज्ञों का है और वही पता लगाएंगे, अभी सरकार की प्राथमिकता राहत एवं बचाव कार्य पर है। मुख्यमंत्री ने बताया कि सवा सौ के करीब लोगों के मिसिंग होने का अनुमान है।

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना का खौफ : भारत की सबसे बड़ी देहमंडी में पसरा सन्नाटा

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

Janta Curfew के बीच कोरोना के डर से युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- सभी अपना टेस्ट कर लेना