Skip to main content

बादाम खाने से क्या होता है ? जानिए इसके गुण व फायदे

बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम के फल के भीतर जो बीज पाया जाता हैं उसे ही खाया जाता है। अंडाकार आकृति का बादाम एक सिरे से नुकीला होता है। बादाम रोजेशी प्रजाति के फलो से संबंधित है जिसमें नाशपाती,खुबानी, सेब भी शामिल है। माना जाता हैं बादाम (badam khane ke fayde) की उत्पत्ति मध्य एशिया और चीन में हुआ था। चीन और मध्य एशिया के बाद इसका उत्पादन में स्पेन एवं ईरान का नाम आता है।


बादाम खाने के फायदे- Badam khane ke fayde

भारत में सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश और जम्मू–कश्मीर में इसका उत्पादन होता है। ज्यादातर लोग कच्चे बादाम को ही खाते हैं, लेकिन आप इसे अलग-अलग तरह के खानो में डालकर भी खा सकते हैं। बादाम से दूध, तेल, मक्खन भी तैयार क्या जाता है। बादाम कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं, जैसे मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिंस और फाइबर्स जैसे पोषक होता है। लेकिन बादाम खाने के सबसे ज्यादा फ़ायदा इसे भिगोकर खाने में हैं, तो चलिए बिस्तर से जानते हैं की बादाम खाने के और क्या क्या फायदे हैं।

बादाम के औषधीय गुण के बारे में बात करे तो शरीर की खोई हुयी शक्ति पाने पाने के लिए बादाम की गिरी को दूध में उबालकर पिने से लाभ मिलता हैं, जो बच्चे अभी बोलना सिख रहो हो उन्हें रात को भीगी या छिली हुई बादाम माखन के साथ खिलाये इससे बच्चे जल्दी बोलना सिख जायेंगे।

कमर दर्द में भी बादाम बहुत ही लाभदायक हैं जिन्हे बर्षो से कमर दर्द की शिकायत हैं तो आप के लिए बादाम एक रामबाण इलाज हैं। गर्भबती महिलाओं के भी बादाम बहुत फायदेमंद हैं, दांतो के रक्षा के लिए बादाम के छिलके को जलाकर इसका मंजन बना ले और रोज इसका इस्तेमाल करे इससे आपके दांत मजबूत होंगे।

बादाम खाने का सही समय 

वैसे तो बादाम किसी भी वक्त खाया जा सकता हैं रातभर भीगे हुए बादाम को सुबह के समय खाना ही सबसे अच्छा मन जाता हैं। जब भी आप बादाम खाना शुरू कर पहले 4-5 बादाम से ही सुरुवात करे 15-20 दिनों बाद आप बदाम के संख्या को बढ़ा सकते हैं लेकिन एक बात का आपको ध्यान देना हैं आप पुरे दिन में 10 से ज्यादा बादाम का सेबन न करे।


भीगे हुए बादाम खाने के फायदे- Health Benefits Of Almonds In Hindi

भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को सकती मिलती हैं अगर आप पहले से कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो खासकर अपने पैरो में थकन का अहसास करते हैं या थोड़ा सा काम करने पर ही थक जाते हैं तो भीगे हुए बादाम आपके लिए हैं।

बादाम खाने के फायदे – Badam khane ke fayde in hindi

बादाम खाने के फायदे तेज़ दिमाग के लिए – Almonds for brain power in Hindi

बादाम स्वास्थ्य दिमाग के लिए सर्वोत्तम आहार माना जाता है। बादाम में मौजूद विटामिन E ना सिर्फ दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है बल्कि संज्ञानात्मक गिरावट को भी रोकता है। साथ ही आपकी याद रखने की शक्ति को भी बढ़ाता है।

बादाम ज़िंक भरपूर मात्रा में होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखनेमे मदत करता है। और इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी-6 दिमाग और ज्यादा हेल्थी रखता है। तो रोज़ाना बादाम अपने डाइट में शामिल करे और अपने दिमाग की शक्ति तीव्रता को बढाएं।

यह सरीर में एंटीऑक्सीडेंट के मात्रा को बराता हे जिससे रोग प्रतिरोधक समता का भी बृद्धि होता है यही नहीं शरीर के किसी भी अंग पे पुराने से भी पुराने घाव को भी यह ठीक करता हैं

बादाम खाने के फायदे वजन घटने में – Almonds for weight loss in Hindi

बादाम के फायदे वजन घटाने में भी काफी सहायक माना जाता है। बादाम में मौजूद ज़िंक और विटामिन बी की वजह से आपका शुगर खाने का मन भी कम कर देता हैं। क्लीनिकल न्यूट्रीशन के यूरोपीय जर्नल में प्रकाशित एक रिएर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना बादाम नियमित रूप से खाते हैं उनके वजन हमेशा बैलेंस बना रहता है।


कब्ज की समस्या दूर करे  – Almonds good for constipation in Hindi

बादाम (Benefit of badam in hindi) फाइबर से भरपूर होता हैं, काफी मात्रा में फाइबर होने की बजह से ये ना केवल कब्ज़ से राहत दिलाते हैं बल्कि कब्ज़ से बचाव भी करता हैं। नियमित बादाम सेवन करने से कॉलन कैंसर होने की संभावना को कम कर देता है। इसमें काफी मात्रा में प्राकृतिक तेल होने की वजह से यह सीने में जलन को भी रोकता है। अगर आप कब्ज की समस्या से बचना कहते हैं तो रोजाना बस 4-5 बादाम खाइये और ढेर सारा पानी पीजिये।

बादाम के फायदे त्वचा में – Badam for skin in Hindi

बादाम ना सिर्फ त्वचा को सुन्दर बनता हैं बल्कि यह आपको ज़बान बनाये रखनेमे मदत भी करता है, यह त्वचा के रंग निखार ने में भी मदत करता हैं। बादाम के तेल से मसाज करने से त्वचा की निखरता बनी रहती हैं। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह हैं कि बादाम के तेल से मसाज करने से आपकी स्किन ऑयली नहीं बनती और यह त्वचा में झुर्रिया होने से बचता है।

badam-khane-ke-fayde-in-hindi

बादाम खाने के फायदे ह्रदय स्वस्थ रखने मे  – Almond for heart health in Hindi

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होता है अगर आप हमेशा अपने ह्रदय को स्वस्थ बनाये रखना चाहते हैं तो बादाम का सेबन जरूर करे। बादाम ना सिर्फ खून की बहाब को ठीक करता हैं बल्कि ब्लड प्रेसर को भी सामान्य रखता हैं और हार्ट अटक जैसे खतरे को भी कम करता हैं। बादाम में मौजूद विटामिन E आपके शरीर के नशो को हानिकारक प्रहार से बचाता है। तो अगर आप हमेशा अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो मुट्ठीभर बादाम जरूर खाये, और अपने डाइट में जरूर शामिल करे। आप बादाम को स्नैक्स के रूप में नाश्ते में भी खा सकते हैं।

बादाम खाने के फायदे डायबेटीस में  – Almonds for diabetes in Hindi

बादाम डायबेटीस रोकने में भी रामबाण इलाज हैं , और यह शुगर से होने वाली समस्याओं पर भी रोकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बादाम पुरुषों में टाइप-2 डायबेटीस को नियंत्रण करने में बहुत सहायक हैं। जबकि एक दूसरे रिसर्च के अनुसार, बादाम खाने से डायबेटीस से बचाव भी किया जा सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories