-->
बादाम खाने से क्या होता है ? जानिए इसके गुण व फायदे

बादाम खाने से क्या होता है ? जानिए इसके गुण व फायदे

बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम के फल के भीतर जो बीज पाया जाता हैं उसे ही खाया जाता है। अंडाकार आकृति का बादाम एक सिरे से नुकीला होता है। बादाम रोजेशी प्रजाति के फलो से संबंधित है जिसमें नाशपाती,खुबानी, सेब भी शामिल है। माना जाता हैं बादाम (badam khane ke fayde) की उत्पत्ति मध्य एशिया और चीन में हुआ था। चीन और मध्य एशिया के बाद इसका उत्पादन में स्पेन एवं ईरान का नाम आता है।


बादाम खाने के फायदे- Badam khane ke fayde

भारत में सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश और जम्मू–कश्मीर में इसका उत्पादन होता है। ज्यादातर लोग कच्चे बादाम को ही खाते हैं, लेकिन आप इसे अलग-अलग तरह के खानो में डालकर भी खा सकते हैं। बादाम से दूध, तेल, मक्खन भी तैयार क्या जाता है। बादाम कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं, जैसे मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिंस और फाइबर्स जैसे पोषक होता है। लेकिन बादाम खाने के सबसे ज्यादा फ़ायदा इसे भिगोकर खाने में हैं, तो चलिए बिस्तर से जानते हैं की बादाम खाने के और क्या क्या फायदे हैं।

बादाम के औषधीय गुण के बारे में बात करे तो शरीर की खोई हुयी शक्ति पाने पाने के लिए बादाम की गिरी को दूध में उबालकर पिने से लाभ मिलता हैं, जो बच्चे अभी बोलना सिख रहो हो उन्हें रात को भीगी या छिली हुई बादाम माखन के साथ खिलाये इससे बच्चे जल्दी बोलना सिख जायेंगे।

कमर दर्द में भी बादाम बहुत ही लाभदायक हैं जिन्हे बर्षो से कमर दर्द की शिकायत हैं तो आप के लिए बादाम एक रामबाण इलाज हैं। गर्भबती महिलाओं के भी बादाम बहुत फायदेमंद हैं, दांतो के रक्षा के लिए बादाम के छिलके को जलाकर इसका मंजन बना ले और रोज इसका इस्तेमाल करे इससे आपके दांत मजबूत होंगे।

बादाम खाने का सही समय 

वैसे तो बादाम किसी भी वक्त खाया जा सकता हैं रातभर भीगे हुए बादाम को सुबह के समय खाना ही सबसे अच्छा मन जाता हैं। जब भी आप बादाम खाना शुरू कर पहले 4-5 बादाम से ही सुरुवात करे 15-20 दिनों बाद आप बदाम के संख्या को बढ़ा सकते हैं लेकिन एक बात का आपको ध्यान देना हैं आप पुरे दिन में 10 से ज्यादा बादाम का सेबन न करे।


भीगे हुए बादाम खाने के फायदे- Health Benefits Of Almonds In Hindi

भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को सकती मिलती हैं अगर आप पहले से कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो खासकर अपने पैरो में थकन का अहसास करते हैं या थोड़ा सा काम करने पर ही थक जाते हैं तो भीगे हुए बादाम आपके लिए हैं।

बादाम खाने के फायदे – Badam khane ke fayde in hindi

बादाम खाने के फायदे तेज़ दिमाग के लिए – Almonds for brain power in Hindi

बादाम स्वास्थ्य दिमाग के लिए सर्वोत्तम आहार माना जाता है। बादाम में मौजूद विटामिन E ना सिर्फ दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है बल्कि संज्ञानात्मक गिरावट को भी रोकता है। साथ ही आपकी याद रखने की शक्ति को भी बढ़ाता है।

बादाम ज़िंक भरपूर मात्रा में होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखनेमे मदत करता है। और इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी-6 दिमाग और ज्यादा हेल्थी रखता है। तो रोज़ाना बादाम अपने डाइट में शामिल करे और अपने दिमाग की शक्ति तीव्रता को बढाएं।

यह सरीर में एंटीऑक्सीडेंट के मात्रा को बराता हे जिससे रोग प्रतिरोधक समता का भी बृद्धि होता है यही नहीं शरीर के किसी भी अंग पे पुराने से भी पुराने घाव को भी यह ठीक करता हैं

बादाम खाने के फायदे वजन घटने में – Almonds for weight loss in Hindi

बादाम के फायदे वजन घटाने में भी काफी सहायक माना जाता है। बादाम में मौजूद ज़िंक और विटामिन बी की वजह से आपका शुगर खाने का मन भी कम कर देता हैं। क्लीनिकल न्यूट्रीशन के यूरोपीय जर्नल में प्रकाशित एक रिएर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना बादाम नियमित रूप से खाते हैं उनके वजन हमेशा बैलेंस बना रहता है।


कब्ज की समस्या दूर करे  – Almonds good for constipation in Hindi

बादाम (Benefit of badam in hindi) फाइबर से भरपूर होता हैं, काफी मात्रा में फाइबर होने की बजह से ये ना केवल कब्ज़ से राहत दिलाते हैं बल्कि कब्ज़ से बचाव भी करता हैं। नियमित बादाम सेवन करने से कॉलन कैंसर होने की संभावना को कम कर देता है। इसमें काफी मात्रा में प्राकृतिक तेल होने की वजह से यह सीने में जलन को भी रोकता है। अगर आप कब्ज की समस्या से बचना कहते हैं तो रोजाना बस 4-5 बादाम खाइये और ढेर सारा पानी पीजिये।

बादाम के फायदे त्वचा में – Badam for skin in Hindi

बादाम ना सिर्फ त्वचा को सुन्दर बनता हैं बल्कि यह आपको ज़बान बनाये रखनेमे मदत भी करता है, यह त्वचा के रंग निखार ने में भी मदत करता हैं। बादाम के तेल से मसाज करने से त्वचा की निखरता बनी रहती हैं। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह हैं कि बादाम के तेल से मसाज करने से आपकी स्किन ऑयली नहीं बनती और यह त्वचा में झुर्रिया होने से बचता है।

badam-khane-ke-fayde-in-hindi

बादाम खाने के फायदे ह्रदय स्वस्थ रखने मे  – Almond for heart health in Hindi

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होता है अगर आप हमेशा अपने ह्रदय को स्वस्थ बनाये रखना चाहते हैं तो बादाम का सेबन जरूर करे। बादाम ना सिर्फ खून की बहाब को ठीक करता हैं बल्कि ब्लड प्रेसर को भी सामान्य रखता हैं और हार्ट अटक जैसे खतरे को भी कम करता हैं। बादाम में मौजूद विटामिन E आपके शरीर के नशो को हानिकारक प्रहार से बचाता है। तो अगर आप हमेशा अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो मुट्ठीभर बादाम जरूर खाये, और अपने डाइट में जरूर शामिल करे। आप बादाम को स्नैक्स के रूप में नाश्ते में भी खा सकते हैं।

बादाम खाने के फायदे डायबेटीस में  – Almonds for diabetes in Hindi

बादाम डायबेटीस रोकने में भी रामबाण इलाज हैं , और यह शुगर से होने वाली समस्याओं पर भी रोकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बादाम पुरुषों में टाइप-2 डायबेटीस को नियंत्रण करने में बहुत सहायक हैं। जबकि एक दूसरे रिसर्च के अनुसार, बादाम खाने से डायबेटीस से बचाव भी किया जा सकता है।

0 Response to "बादाम खाने से क्या होता है ? जानिए इसके गुण व फायदे"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post