कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ायें How to make your computer run fast- in hindi


कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के टिप्स TIPS TO INCREASE COMPUTER SPEED

how to increase computer speed? आज कंप्यूटर हमारी रोजाना की जिंदगी का हिस्सा बन गया है, लेकिन computer speed धीमी हो तो ये सरदर्द बन जाती है. लेकिन सवाल उठता है की कैसे बढ़ाये कंप्यूटर की स्पीड? इस पोस्ट में हम आपको कुछ आसान से टिप्स बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते है.
TIPS TO INCREASE YOUR LAPTOP OR PC  SPEED  IN HINDI
टिप्स नंबर पहला
RUN पर जाए, RUN पर जाने की shortcut key (Win+R) है या फिर start बटन पर क्लिक करे और फिर search में जाकर RUN टाइप करे. इसके बाद RUN option पर क्लिक करे.

RUN पर जाकर %temp% टाइप करे और enter करे, temp का विंडो खुलेगा यहाँ कुछ ऐसी temporary files होती है जिसकी जरुरत कंप्यूटर को नहीं होती. इन सब को delete या permanent delete (shift+delete) कर दे.

टिप्स नंबर दूसरा
RUN पर दोबारा जाकर prefetch टाइप करे और enter बटन दबाये. prefetch की विंडो खुलेगी, यहाँ आपको कई सारी files दिखेंगी जिनकी कंप्यूटर को जरूरत नहीं होती. इन सबको delete कर दे.

 
टिप्स नंबर तीसरा – DISK CLEANUP
आपकी drive में कई ऐसी फाइल्स होती है जिसकी कंप्यूटर को जरूरत नहीं होती और वे आपके सिस्टम की स्टोरेज घेरे रहती है. ऐसी फाइल्स को delete करने के लिए disk cleanup का सहारा लिए जाता है.

Disk cleanup in windows 7 – start पर जाकर Disk cleanup search करे, Disk cleanup का आप्शन खुलने के बाद Disk cleanup पर क्लिक करे. disk cleanup: drive selection का window खुलेगा यहाँ उस डिस्क को select कीजिये जिसे आप क्लीन करना चाहते है. उदाहरण के लिए C DRIVE को चुने disk cleanup for c: drive का विंडो खुलेगा यहाँ सभी boxes को क्लिक कीजिये और उसके बाद ok पर क्लिक कीजिये.आप से पूछा जाएगा की क्या आप इन्हें permanently delete करना चाहते है, ok पर क्लिक कीजिये.

Disk cleanup in windows 8 – control panel पर जाए. system and security पर क्लिक करे.administrative tools पर क्लिक करे. administrative tools का विंडो खुलेगा, यहाँ पर disk cleanup के option पर क्लिक करे.  उसके बाद वही प्रोसेस अपनाये जो ऊपर बताया गया है.

 
टिप्स नंबर चौथा
Change folder and search options –  start  पर जाकर search option में Change folder and search options पर क्लिक करे, folder options का विंडो खुलेगा view पर क्लिक करे. always show icons never thembnails के सामने बने चेक बॉक्स पर क्लिक करके उसे चेक कर ले. उसके बाद apply और फिर ok पर क्लिक करे.
 
टिप्स नंबर पांचवा – POWER OPTIONS
control panel पर जाइये, search में जाकर power options टाइप कीजिये. power options पर क्लिक कीजिये और high performence का आप्शन चुनिए.
 
टिप्स नंबर छठा – SYSTEM CONFIGURATION
search में जाकर msconfig टाइप कीजिये और फिर msconfig के आप्शन को क्लिक कीजिये system configuration का window खुलेगा यहाँ boot पर जाइये advanced options पर क्लिक कीजिये, number of processors के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करके उसे चेक करिये. और maximum प्रोसेसर पर क्लिक कीजिये उदाहरण के लिए मेरे कंप्यूटर पर अगर 4 प्रोसेसर है तो मै चार को सेलेक्ट करूँगा या अगर आठ है तो आठ को सेलेक्ट करूँगा.

 system configuration के विंडो में startup पर जाइये. कई एप्लीकेशन आपके लैपटॉप पीसी को slow कर देती है यहाँ जाकर कुछ एप्लीकेशन जिनकी आपको जरुरत नहीं है उन्हें disable कर दीजिये.

 
इसके अलावा कुछ ऐसे सहायक टिप्स भी होते है जो COMPUTER SPEED बढ़ाने में सहायक हो सकते है,
आपके लैपटॉप या पीसी पर कई ऐसी एप्लीकेशन हो सकती है जिनका आप यूज़ ना करते हो, इसलिए उन्हें uninstall कर देना ही उचित होगा क्योकि वो कंप्यूटर का ज्यादा space घेर लेती है.

अपने browser की search history, download history, cache और cookie को डिलीट कर दीजिये. ताकि कुछ space खाली हो.

अपने system पर अच्छा सा antivirus download करे और सिस्टम को हफ्ते में दो-तीन बार स्कैन कर लेना भी उचित होगा.

अपने कंप्यूटर की virtual memory बढ़ा कर आप computer speed बढ़ा सकते है

Like and subscribe for more post  if you find useful that post

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता