Blog और Vlog में क्या अंतर है? Blog vs Vlog – जानिये हिंदी में


Blog vs Vlog

Blog vs Vlog – What is the difference between blog and vlog? इस article में हम आपको Blog और Vlog के बारे में detail में बताएंगे। दोनों ही पैसे कमाने के लिए अपनी अपनी जगह बेहतर हैं। यहां पर हम आपको Blog और Vlog के platforms के बारे में भी जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि इन दोनों में बेहतर कौन है?

Blog और Vlog में क्या अंतर है? What is the difference between blog and vlog?

Blog एक प्रकार की website है जहां पर stories, topics, events को text के रूप में व्यक्त किया जाता है जबकि Vlog में written content के बजाय video content का use किया जाता है।


What is Blog? Blog क्या है?

images

Blog एक सूचनात्मक वेबसाइट है जहां आप अपने निजी विचारों या सूचनाओं को text की form में व्यक्त करते हैं। Blog में upload की गयी latest post पहले दिखाई देती है। यहां पर writers अपने विचारों को share कर सकते हैं। Blog पर लिखी गयी post search engine के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में access की जा सकती है। Blog website को आप free में बना सकते हैं या फिर आप इसके paid feature भी उपयोग कर सकते हैं।

What is Vlog? Vlog क्या है?

video camera clip art png 4

Vlog के द्वारा सूचनाओं, विचारों, मत को video के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। यह ‘video’ और ‘blog’ से मिलकर बना हुआ है। Vlogging का सबसे बड़ा platform youtube है जहां पर आप video content को upload कर सकते हैं और लोगों के साथ share कर सकते हैं।

A Brief History of Blogging

Blog एक वेबसाइट या एक वेब पेज है जहां पर written content को प्रस्तुत किया जाता है। यहां पर नवीनतम पोस्ट हमेशा पृष्ठ के शीर्ष पर होते हैं। शुरुआत में ब्लॉग आमतौर पर व्यक्तियों या छोटे समूहों द्वारा चलाए जाते थे। Blog सबसे पहले व्यक्तिगत विचारों को ऑनलाइन साझा करने के लिए एक मंच था। यह अब आवश्यक और सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक बन गया है जिसका उपयोग ऑनलाइन प्रचार के लिए करते हैं।



2004 तक ब्लॉगिंग पूरी तरह से मुख्यधारा बन गई थी। मुख्य रूप से 2003 में wordpress नामक content management system द्वारा blog को create करना आसान हो गया। WordPress सबसे अच्छा मुफ्त प्लेटफार्मों में से एक है जो ब्लॉगिंग को सभी के लिए उपलब्ध कराता है, यहां तक ​​कि जिनको technical knowledge नहीं है वो भी wordpress की मदद से blog create कर सकते हैं।

आजकल के समय में अधिक से अधिक लोग blogging कर रहे हैं तथा इनमे अधिक पाठक रुचि रखते हैं। यह प्रवृत्ति पिछले कुछ वर्षों में इतनी तेजी से बढ़ी जहां उपयोगकर्ता हर पल blog upload कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों के दौरान, Blog का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है और इसके द्वारा व्यवसाय के रूप में और व्यक्तिगत रूप में लोग इसका लाभ ले रहे हैं।

A Brief History of Vlogging

2000 के दशक की शुरुआत से ही Blogging का उपयोग किया जाने लगा, हालांकि यह 2004-2005 के आसपास लोकप्रिय होना शुरू हुआ। यह तब था जब YouTube की स्थापना की गई थी और इसके द्वारा इंटरनेट और उपयोगकर्ताओं को content को नए रूप में share करने का एक online platform मिल गया। YouTube और अन्य वीडियो प्लेटफ़ॉर्म को पसंद करने से पहले, व्लॉग / व्लॉगर के साथ up to date रहना एक कठिन काम था और यह मुख्य रूप से ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से किया गया था।

YouTube के जन्म के बाद से, vlogging कई सामाजिक प्रभावितों और एक बहुत बड़े समुदाय के लिए आय का मुख्य तरीका बन गया है। Vloggers को काफी लोगों द्वारा follow किया जाता है और इनके द्वारा upload किये गए video को millions में लोगों द्वारा देखा जाता है।

शुरुआत में YouTube के लिए video बनाने के लिए Camera की जरूरत थी, लेकिन अब smartphone के द्वारा ही आप vlog के लिए video record कर सकते हैं। जैसे-जैसे फोन विकसित होते जा रहे हैं और साल-दर-साल बेहतर होते जा रहे हैं, फोन का इस्तेमाल करना भी आसान हो गया है।

2019 में, हम अनुमान लगाते हैं कि ज्यादातर लोग अपनी लोकप्रियता के कारण हर महीने या सप्ताह में vlog देखते हैं। 2016 के अंत में Mediakix ने गणना की कि सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 44% ने हर महीने एक vlog देखा। तब से YouTube और अन्य प्लेटफार्मों जैसे कि Vine (जो अब मौजूद नहीं है) पर कई अन्य उप-शैलियों में से कई सामग्री निर्माता, अब vlogs भी बनाते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

मंत्रिमंडल विस्तार / केंद्रीय नेतृत्व ने रिजेक्ट की शिवराज की लिस्ट; नए चेहरों को मंत्री बनाने के साथ नरोत्तम और तुलसी को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश / भाजपा के 13 वरिष्ठ विधायकों के मंत्री बनने पर असमंजस बरकरार, गोपाल भार्गव बोले- कांग्रेस ने भी यही गलती की थी

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

TATA Consulting Engineers Limited Hiring|BE/B.Tech Civil Engineer

मप्र / 1 जुलाई को भी मंत्रिमंडल विस्तार के आसार नहीं, नए चेहरों में भोपाल से रामेश्वर, विष्णु खत्री, इंदौर से ऊषा, मालिनी और रमेश के नाम चर्चा में

India News