-->
जम्मू और कश्मीर ने गुच्छी मशरूम के लिए जीआई टैग की मांग की

जम्मू और कश्मीर ने गुच्छी मशरूम के लिए जीआई टैग की मांग की

जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में गुच्छी मशरूम के लिए जीआई टैग की मांग की थी। गुच्ची मशरूम काफी ज्यादा महंगे होते हैं और यह स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होते हैं। 500 ग्राम गुच्छी मशरूम की कीमत 18,000 रुपये है। हाल ही में, जम्मू और कश्मीर के केसर को जीआई टैग प्रदान किया गया था।

गुच्छी मशरूम

गुच्छी मशरूम परिवार की एक प्रजाति है जो मोरचेलेसी (Morchellaceae) ​​परिवार से संबंधित है। वे पीले पीले रंग के होते हैं और उनमें कई लकीरें और गड्ढे होते हैं। उनका एक बड़ा सफेद तना होता है। गुच्छी मशरूम को स्थानीय रूप से “थंटू” कहा जाता है।

यह गुच्छी मशरूम हिमाचल प्रदेश के उंचाई वाले इलाकों में भी पाए जाते हैं। हिमाचल में इन्हें ‘गुच्छी’ या ‘डूंघलू’ कहा जाता है।

गुच्छी मशरूम के लिए चूना पत्थर आधार के साथ मिट्टी उपयुक्त होती हैं। वे एसिड मिट्टी में भी काफी बढ़ते हैं। गुच्छी मशरूम आमतौर पर शुरुआती वसंत ऋतू में पाए जाते हैं। उन्हें उत्तरी अमेरिका में “मे मशरूम” कहा जाता है। मशरूम के उगने का समय फरवरी से जुलाई तक स्थानीय रूप से भिन्न-भिन्न होता है। कनाडा में, वे जून के बाद ही उगते हैं।

यह इतना ज्यादा महंगा क्यों होता है?

गुच्छी मशरूम की व्यावसायिक रूप से खेती नहीं की जा सकती है। वे उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के शंकुधारी जंगलों में उगते हैं। ग्रामीणों को इन मशरूम को इकट्ठा करने, उन्हें सुखाने और उन्हें बाजार में लाने में महीनों लग जाते हैं। गुच्छी मशरूम सड़ी हुई लकड़ी के ठूंठ मिट्टी और पत्तियों के लॉग पर गुच्छों में उगते हैं। और यह गुच्छी मशरूम हर सीजन में वे एक ही स्थान पर नहीं उगते। गुच्छी मशरूम को दूंढने और सुखाने की प्रक्रिया काफी अधिक थकाऊ है। इन कारणों की वजह से गुच्छी मशरूम अत्यधिक महंगे होते हैं।

स्वास्थ्य लाभ

गुच्छी मशरूम विटामिन, पोटाशियम और तांबे में समृद्ध होते हैं। ये विटामिन-डी से भी भरपूर होते हैं। इसके अलावा वे एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध हैं जो हृदय रोगों और मधुमेह जैसी समस्याओं को रोकती हैं।

0 Response to "जम्मू और कश्मीर ने गुच्छी मशरूम के लिए जीआई टैग की मांग की"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post