Skip to main content

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 जनवरी, 2021

1. भारत का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय (Labour Movement Museum) किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में लांच किया जायेगा?

उत्तर – केरल

केरल में हाउसबोट टूरिज्म हब, अलाप्पुझा में भारत का पहला लेबर मूवमेंट संग्रहालय लांच किया जायेगा। यह संग्रहालय विश्व श्रम आंदोलन के महत्वपूर्ण दस्तावेजों और केरल के श्रमिक आंदोलन के इतिहास को प्रदर्शित करेगा। इस प्रोजेक्ट की लागत 9.95 करोड़ रुपये है।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने “शासन में पारदर्शिता” श्रेणी के तहत SKOCH चैलेंजर पुरस्कार जीता?

उत्तर – पंचायती राज मंत्रालय

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने “शासन में पारदर्शिता” श्रेणी के तहत SKOCH चैलेंजर पुरस्कार जीता है। मंत्रालय की परिवर्तनकारी पहलों में स्वामित्व योजना ((Survey of Villages and Mapping with Improvised Technology in Village Areas), ई-ग्रामस्वराज, mActionSoft, AuditOnline और ServicePlus शामिल है।

3. भद्रावती रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) इकाई, जो हाल ही में ख़बरों में थी, किस राज्य की पहली ऐसी इकाई है?

उत्तर – कर्नाटक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक राज्य में शिवमोगा जिले के भद्रावती में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की एक इकाई की स्थापना के लिए आधारशिला रखी। आरएएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की विशेष शाखा है। यह इकाई राज्य में सीआरपीएफ की पहली बटालियन होगी और राज्य सरकार ने सीआरपीएफ को 50.29 एकड़ जमीन प्रदान की है।

4. “The Making of Aadhaar: World’s Largest Identity Platform” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

उत्तर – राम सेवक शर्मा

यूनीक आइडेंटिफिकेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के पहले महानिदेशक राम सेवक शर्मा ने “The Making of Aadhaar: World’s Largest Identity Platform” नाम से एक किताब लिखी है। इस पुस्तक में आधार प्रणाली के कानूनी, शासन और सामाजिक पहलुओं के बारे में तकनीकी विवरण शामिल हैं।

5. किस भारतीय केंद्रीय मंत्री को हिंदी साहित्य गिल्ड, कनाडा द्वारा “साहित्य गौरव सम्मान” से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को हिंदी साहित्यकार गिल्ड, कनाडा द्वारा हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories