भारत सरकार ने दिया कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर, 200 रुपये में मिलेगी कोवीशील्ड

  • 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकारकरण अभियान शुरु हो रहा है
  • शुरुआती तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 200 रुपये प्रति डोज होगी

 More News

 

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन का आर्डर दे दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 200 रुपये तय की गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया पहले चरण में कोविशील्‍ड की क करोड़, 10 लाख डोज की सप्‍लाई की जाएगी।


उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकारकरण अभियान शुरु हो रहा है और इसके लिए सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। सभी राज्य इस बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारियों में जुटे हैं।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन की शीशी खुलने के 4 घंटे तक ही इस्तेमाल की जा सकती है। इसके बाद वैक्सीन एक्पायर हो जाएगी। इसके अलावा वैक्सीन- शीशी के पहली बार खुलने के लगभग चार हफ्ते तक ही इस्तेमाल की जा सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक हर एक शीशी में से 10 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

 

मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की शीशी पर न तो वीवीएम होगा और न ही कोई एक्सपायरी डेट लिखी होगी। लेकिन शीशी खोलने की तारीख और समय का ध्यान रखना जरूरी होगा, क्योंकि सभी वैक्सीन की शीशी खुलने के चार घंटे बाद ही एक्पायर हो जाएगी। हालांकि इन्हें कोल्ड स्टोरेज में लंबे समय तक रखा जा सकता है।


बता दें कुछ दिनों पहले DCGI की ने बारत में दो कोरोना टीकों को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इसमें से एक ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन है। इनमें से भारत बायोटेक की कोवैक्सीन पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। वहीं कोविशील्ड को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड की मदद से बनाया है।

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता