असम पंचायत चुनाव: 7,769 सीटों पर बीजेपी को मिल चुकी है जीत, कांग्रेस को 5,896 सीटों पर 

गुवाहाटी: असम के पंचायत चुनाव में बीजेपी की जीत जारी है. पार्टी लगातार जारी मतगणना के तीसरे दिन शुक्रवार को अपनी प्रतिद्वंदी कांग्रेस और गठबंधन साझेदार असम गण परिषद (एजीपी) से आगे रही.
राज्य में पांच और नौ दिसंबर को दो चरणों में पंचायत चुनाव हुए थे, जिनमें 21,990 ग्राम पंचायत सदस्य, 2,199 ग्राम पंचायत अध्यक्ष और 2,199 आंचलिक पंचायत अध्यक्ष और 420 जिला पंचायत सदस्यों को चुना जाना है.
मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बड़ी तादाद में चुनाव में भाग लेने के लिये मतदाताओं का शुक्रिया अदा किया. अब तक आए नतीजों के मुताबिक बीजेपी ग्राम पंचायत सदस्य की 7,769 सीटें जीत चुकी है जबकि कांग्रेस को 5,896 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, असम गण परिषद को 1,372 और एआईयूडीएफ को 755 सीटों पर जीत हासिल हुई है.
यह चुनाव परिणाम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता गंवाने वाली बीजेपी के लिए राहत देने वाली है. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 15 साल के शिवराज सिंह और रमन सिंह के शासन को हटा दिया तो वहीं, राजस्थान में बीजेपी के पांच साल के शासन को कांग्रेस पार्टी हटाने में कामयाब रही है.
कांग्रेस के इन तीन राज्यों में जीतने के बाद मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसपर पेंच फंस गया था. काफी मशक्कत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के सीएम के नाम तय किए.
मध्य प्रदेश में सत्ता की कमान कमलनाथ और राजस्थान में अशोक गहलोत को दी गई है. छत्तीसगढ़ में सीएम कौन होगा इसपर अभी फैसला नहीं हुआ है. यहां भी आज या कल तक सीएम के नाम पर फैसला हो जाने की उम्मीद है.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता