-->
आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14 August 2023– Current Affairs Questions And Answer



1. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार किसने संभाला है?

(ए) संजय कुमार अग्रवाल
(बी) विवेक जौहरी
(सी) संजय सिन्हा
(डी) एसके मिश्रा

उत्तर:- (ए) संजय कुमार अग्रवाल - आईआरएस अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। अग्रवाल विवेक जौहरी का स्थान लेंगे जो 31 मई को सीबीआईसी प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हुए। सीबीआईसी वित्त मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है।

2. इस वर्ष 10 दिवसीय मालाबार अभ्यास की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

(ए) ऑस्ट्रेलिया
(बी) भारत
(सी) जापान
(डी) यूएसए

उत्तर:- (ए) ऑस्ट्रेलिया - मालाबार अभ्यास का नवीनतम संस्करण 11-21 अगस्त तक ऑस्ट्रेलियाई जल क्षेत्र में शुरू होगा, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं भाग लेंगी। ऑस्ट्रेलिया पहली बार मालाबार अभ्यास की मेजबानी करने जा रहा है। मालाबार अभ्यास की शुरुआत 1992 में भारत और अमेरिका के बीच हुई थी। जापान 2015 में इस अभ्यास में शामिल हुआ। इसके बाद 2020 से ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने भी इसमें भाग लेना शुरू कर दिया।

3. उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) दया शंकर पांडे
(बी) सुभासिस तालपात्रा
(सी) प्रेम प्रकाश सिन्हा
(डी) दीपक कुमार मिश्रा

उत्तर:- (बी) सुभासिस तालपात्रा - न्यायमूर्ति सुभासिस तालापात्रा ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने उड़ीसा उच्च न्यायालय परिसर में एक समारोह में नए मुख्य न्यायाधीश को पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति सुभासिस तलपात्रा ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के 33वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति एस मुरलीधर का स्थान लिया।

4. इंटरनेट लचीलापन सूचकांक में भारत का कौन सा स्थान है?

(एक पहला
(बी) दूसरा
(सी) पांचवां
(डी) छठा

उत्तर:- (डी) छठा - भारत ने इंटरनेट रेजिलिएंस इंडेक्स में 43 प्रतिशत के समग्र स्कोर के साथ दक्षिण एशियाई क्षेत्र में छठा स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग में भूटान (58 प्रतिशत), बांग्लादेश (51 प्रतिशत), मालदीव (50 प्रतिशत), श्रीलंका (47 प्रतिशत) और नेपाल (43 प्रतिशत) जैसे देश भारत से आगे हैं। यह रैंकिंग इंटरनेट सोसायटी द्वारा तैयार की गई है।

5. टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे करने वाले संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज कौन बन गए हैं?

(ए) विराट कोहली
(बी) डेविड वार्नर
(सी) कैमरून ग्रीन
(डी) सूर्यकुमार यादव

उत्तर:- (डी) सूर्यकुमार यादव - भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने टी20I में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं. वह सबसे कम पारियों में 100 T20I छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। सूर्यकुमार और क्रिस गेल ने 100 T20I छक्के लगाने के लिए 49 पारियां खेली हैं। इस लिस्ट में एविन लुईस (48) टॉप पर हैं।

6. किस भारतीय-अमेरिकी को टेस्ला का नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है?

(ए) दीपक आहूजा
(बी) वैभव तनेजा
(सी) दलजीत सिंह
(डी) अरुण सिन्हा

उत्तर:- (बी) वैभव तनेजा - भारतवंशी वैभव तनेजा को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला का नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है। वैभव तनेजा टेस्ला सीएफओ ज़ाचरी किरखोर्न की जगह नई जिम्मेदारी संभालेंगे। इससे पहले वैभव अकाउंटिंग विभाग का नेतृत्व कर रहे थे. वैभव तनेजा भारत के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक हैं। टेस्ला के साथ काम शुरू करने से पहले वह सोलरसिटी कॉर्पोरेशन और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (PwC) से जुड़े थे।

7. 13वें वार्षिक एंटरप्रेन्योर इंडिया अवार्ड्स में टेक स्टार्टअप ऑफ द ईयर (AI) से किसे सम्मानित किया गया है?

(ए) ड्रीम 11
(बी) गरुड़ एयरोस्पेस
(सी) श्रेय
(डी) जियो हैप्टिक

उत्तर:- (डी) जियो हैप्टिक - Jio Haptik को 13वें वार्षिक एंटरप्रेन्योर इंडिया अवार्ड्स में टेक स्टार्टअप ऑफ द ईयर (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आकृति वैश्य जियो हैप्टिक की सीईओ और सह-संस्थापक हैं। इस पुरस्कार का आयोजन एंटरप्रेन्योर इंडिया द्वारा किया गया था. एंटरप्रेन्योर इंडिया अवार्ड्स देश के विभिन्न क्षेत्रों के सबसे नवोन्वेषी उद्यमियों और व्यवसायों को मान्यता देते हैं।

8. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को किस दर पर अपरिवर्तित रखा है?

(ए) 6.25%
(बी) 6.5%
(सी) 6.75%
(डी) 6.00%

उत्तर:- (बी) 6.5% - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति ने पॉलिसी रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखा है। यह लगातार तीसरी बार है जब एमपीसी ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले जून 2023 में हुई बैठक में भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया था. मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) केंद्र सरकार द्वारा गठित और आरबीआई की अध्यक्षता वाली एक समिति है।

9. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को ''राजौरी चिकरी वुडक्राफ्ट'' को जीआई टैग प्रदान किया गया है?

(ए) जम्मू और कश्मीर
(बी) असम
(सी) ओडिशा
(डी) दिल्ली

उत्तर:- (ए) जम्मू और कश्मीर - केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के राजौरी चिकरी काष्ठकला को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। इसके साथ ही राज्य के अनंतनाग जिले के चावल की मुश्कबुदजी किस्म को भी जीआई टैग दिया गया है. जीआई टैग भारत में भौगोलिक संकेतों का संक्षिप्त रूप है। जीआई टैग प्राकृतिक या मानव निर्मित दोनों उत्पादों को दिया जाता है।

10. एलओसी के पास भारत के पहले डाकघर का उद्घाटन जम्मू-कश्मीर के किस जिले में किया गया है?

(ए) उधमपुर
(बी) कुपवाड़ा
(सी) राजौरी
(डी) किश्तवाड़

उत्तर:- (बी) कुपवाड़ा - जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी के पास भारत के पहले डाकघर का उद्घाटन किया गया है। यह डाकघर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LOC) के पास किशनगंगा नदी के तट पर स्थित है। इस डाकघर का पिन कोड 193224 है।

0 Response to "आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14 August 2023– Current Affairs Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post