-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10 May 2023– Today Current Affairs

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10 May 2023– Today Current Affairs



1. भारत ने किस देश के साथ संयुक्त रूप से सितवे बंदरगाह का उद्घाटन किया?

(ए) श्रीलंका
(बी) थाईलैंड
(सी) म्यांमार
(डी) भूटान

उत्तर: (सी) म्यांमार - भारत और म्यांमार ने 09 मई (मंगलवार) को रखाइन राज्य में सितवे बंदरगाह का उद्घाटन किया। यह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मदद करेगा। केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय पक्ष से पहला जहाज प्राप्त किया, जिसे कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से हरी झंडी दिखाई गई।

2. किस खिलाड़ी ने अप्रैल महीने के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है?

(ए) शुभमन गिल
(b) फखर जमान
(सी) विराट कोहली
(डी) बाबर आज़म

उत्तर: (बी) फखर जमान - पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान ने अप्रैल 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता। वही महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार थाईलैंड की कप्तान नारुमोल चायवई को दिया गया है। फखर नवंबर 2022 में सिदरा अमीन के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं। आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार हर महीने खिलाड़ियों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को देखते हुए आईसीसी द्वारा प्रदान किया जाता है।

3. जोफ्रा आर्चर की जगह मुंबई इंडियंस ने किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है?

(ए) क्रिस जॉर्डन
(बी) जोस बटलर
(सी) भुवनेश्वर कुमार
(डी) मोइन अली

उत्तर: (ए) क्रिस जॉर्डन - मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के कारण आईपीएल 2023 से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मुंबई इंडियंस ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन को 2 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। जोफ्रा आर्चर इस सीजन में मुंबई के लिए सिर्फ 5 मैच ही खेल सके जिसमें वो सिर्फ 2 विकेट ही ले सके। जॉर्डन ने आईपीएल में डेब्यू साल 2016 में किया था। जॉर्डन ने आईपीएल में अब तक कुल 28 मैच खेले हैं और कुल 75 रन बनाए हैं और अब तक 27 विकेट लिए हैं।

4. देश की किस मेट्रो सेवा ने क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट पेश किया है?

(ए) कोलकाता मेट्रो
(बी) लखनऊ मेट्रो
(सी) दिल्ली मेट्रो
(डी) बेंगलुरु मेट्रो

उत्तर: (सी) दिल्ली मेट्रो - दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट की सुविधा शुरू की है। इसे टोकन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए मेट्रो सर्विस ने ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट और वेंडिंग मशीन में भी बदलाव किया है। इसके साथ ही डीएमआरसी ने यह भी बताया कि जल्द ही मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट प्रणाली भी शुरू की जाएगी।

5. एशियाई भारोत्तोलन चैम्पियनशिप 2023 में भारत ने कितने पदक जीते?

(ए) 03
(बी) 04
(सी) 05
(डी) 06

उत्तर: (क) 03 - एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2023 में भारत ने कुल तीन रजत पदक जीते। इस टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण कोरिया के जिंजू में किया गया था। अजीत नारायण और अचिंता श्युली पुरुषों के 73 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाले केवल दो भारतीय भारोत्तोलक थे। बिंदयारानी देवी ने इस प्रतियोगिता में पहला पदक जीता। इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से छह भारोत्तोलकों ने भाग लिया था।

6. युद्धकालीन कवरेज के लिए किस प्रेस संगठन को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

(ए) एसोसिएटेड प्रेस
(बी) न्यूयॉर्क टाइम्स
(सी) वाशिंगटन पोस्ट
(डी) बीबीसी इंडिया

उत्तर:-(ए) एसोसिएटेड प्रेस - पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा वर्ष 2023 के लिए की गई है। एसोसिएटेड प्रेस को युद्धकालीन कवरेज के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस अमेरिकी समाचार एजेंसी ने रूस-यूक्रेन युद्ध में मारियुपोल शहर का युद्धकालीन कवरेज किया। दूसरी ओर, न्यूयॉर्क टाइम्स ने आक्रमण की अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। पुलित्जर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता और साहित्यिक कलाओं को मान्यता देता है। यह पुरस्कार पहली बार 1917 में प्रदान किया गया था।

7. भारतीय डाक ने रसद सेवा के लिए किसके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) ब्लू डार्ट
(बी) अखिल भारतीय व्यापारियों का परिसंघ
(सी) अमेरिकन एक्सप्रेस
(डी) फ्लिपकार्ट

उत्तर:- (बी) अखिल भारतीय व्यापारियों का परिसंघ - इंडिया पोस्ट ने रसद सेवाओं के लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और तृप्ता टेक्नोलॉजीज के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत छोटे और मझोले व्यापारियों को फायदा होगा और वे लॉजिस्टिक सर्विस के तौर पर इंडिया पोस्ट की सेवाएं ले सकेंगे। इसके अलावा, इस समझौते के माध्यम से छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स को बढ़ावा दिया जाएगा।

0 Response to "आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10 May 2023– Today Current Affairs"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post