-->
इतिहास का जनक किसे कहा जाता है?

इतिहास का जनक किसे कहा जाता है?



 इतिहास का जनक हेरोडोटस को कहा जाता है। वह पहले इतिहासकार थे जिन्होंने घटनाओं को व्यवस्थित रूप से दर्ज किया था। वह सभी घटनाओं को इकट्ठा करने और व्यवस्थित रूप से लोगो से मिलते थे और दस्तावेज बनाते थे। हेरोडोटस को इतिहास का पिता कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह सबसे पहले आधिकारिक ऐतिहासिक पाठ के लेखक थे। उन्होंने रोमन राजनेता सिसरो से "इतिहास के पिता" का खिताब अर्जित किया।

इतिहास का जनक

हेरोडोटस को इतिहास का पिता कहा जाता था क्योंकि वह वास्तव में उन घटनाओं को सही ढंग से दर्ज करने वाला पहला इतिहासकार था जो उस समय घटित हुई थी। पुरातनता के यूनानी इतिहासकार हेरोडोटस के पास दुर्भाग्य से अपने स्वयं के जीवन का अभिलेख नहीं है। वह एक भूगोलवेत्ता और इतिहासकार दोनों थे। प्राचीन रोमन वक्ता सिसरो ने उन्हें "इतिहास के पिता" की उपाधि दी।

  • वह 'इतिहास' लिखने के लिए भी प्रसिद्ध थे, जो ग्रीक-फ़ारसी युद्धों का एक विस्तृत विवरण था।
  • "इतिहास" शानदार सम्राटों के जीवन के साथ-साथ उल्लेखनीय संघर्षों के सभी विवरण और विवरण प्रदान करते हैं।
  • जिस तरह से उन्होंने घटनाओं को लिखा और प्रस्तुत किया, उसके साथ-साथ उनके साथी इतिहासकारों ने भी कुछ आलोचनाएँ कीं।
  • उन्होंने कभी-कभी दंतकथाओं और मिथकों को जोड़ा, लेकिन सामान्य तौर पर उन्होंने पाठक को तथ्यों की व्याख्या करने दी, जैसा कि उन्होंने फिट देखा।
  • वह अपनी टिप्पणियों और स्थानीय लोगों के विवरण दोनों पर बहुत अधिक निर्भर था।
  • इतिहास उनके द्वारा लिखा गया था। वह पाँचवीं शताब्दी के अंत में ग्रीको-फ़ारसी युद्धों का एक निष्पक्ष तटस्थ विवरण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।
  • जैसा कि उन्होंने अपने लेखन में लिखा है, "वह कथित घटनाओं और दृश्यों की प्रामाणिकता के बारे में अनिश्चित हैं, और वह केवल वही रिकॉर्ड कर रहे हैं जो उन्होंने ग्रीक दुनिया भर में अपने कई अवसरों पर देखा है," उनकी स्पष्टवादिता के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है। यात्रा के दौरान पता चला।

Summary:

इतिहास का जनक किसे कहा जाता है?

हेरोडोटस को इतिहास का जनक कहा जाता है। उन्होंने हिस्ट्री शब्द की परिभाषा दुनिया को बतलाई थी। उनकी मृत्यु के 2500 वर्षों के बाद उनका काम प्रासंगिक हुआ था। आधुनिक इतिहास के जनक थ्यूसीडाइड्स हैं। वह एक ग्रीक इतिहासकार और ग्रीक शहर हैलिकार्नासस के भूगोलवेत्ता थे।

0 Response to "इतिहास का जनक किसे कहा जाता है?"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post