-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 December-2022– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 December-2022– Current Affairs Questions And Answers



Q.1 प्रिया मोहन सिन्हा का निधन हो गया। वह किस कंपनी के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे ?

एयर इंडिया
पेप्सिको इंडिया
इंफोसिस लिमिटेड
इंडिया ग्रिड ट्रस्ट

पेप्सिको इंडिया - पेप्सिको इंडिया के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रिया मोहन सिन्हा, जो भारत में पहली बार ‘भारतीयकृत’ कोला थे, उनका दिसंबर 2022 में निधन हो गया। उन्होंने 1993-2003 के बीच एक दशक तक पेप्सिको के भारतीय कारोबार का नेतृत्व किया।

Q.2 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हिंसा को समाप्त करने की मांग के लिए 74 वर्षों में किस देश पर अपना पहला प्रस्ताव पारित किया ?

भारत
चीन
रूस
म्यांमार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हिंसा को समाप्त करने की मांग के लिए 74 वर्षों में म्यांमार पर अपना पहला प्रस्ताव अपनाया है।प्रस्ताव में आंग सान सू की और पूर्व राष्ट्रपति विन मिन्त सहित मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए सभी कैदियों को तुरंत रिहा करने का आग्रह किया गया है।

Q.3 संसद ने 21 दिसंबर 2022 को कौन सा विधेयक पारित किया है, जो भारतीय अधिकारियों को खुले समुद्र में समुद्री डकैती के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम बनाता है ?

समुद्री डकैती रोधी विधेयक 2022
राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक, 2022
राष्ट्रीय परिचर्या और प्रसूति विद्या आयोग विधेयक,2022
बहु-राज्यीय सहकारी सोसाइटी (संशोधन) विधेयक, 2022

समुद्री डकैती रोधी विधेयक 2022 -- संसद ने 21 दिसंबर 2022 को राज्यसभा की मंजूरी के साथ मैरीटाइम एंटी पाइरेसी बिल 2022 पारित किया है।यह विधेयक भारतीय अधिकारियों को खुले समुद्र में समुद्री डकैती के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम बनाता है।

Q.4 भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर UNSC के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है। किस देश ने प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया ?

मेक्सिको
भारत
चीन
रूस

मेक्सिको - भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर UNSC के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्यों ने सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के कर्मियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक समर्थन पर एक प्रस्ताव पारित किया।

Q.5 कौन सा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल पावर एक्सचेंज बन गया है ?

भारतीय ऊर्जा विनिमय

भारतीय ऊर्जा विनिमय - भारतीय ऊर्जा विनिमय (IEX) दिसंबर 2022 में देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल पावर एक्सचेंज बन गया।IEX ने स्वच्छ परियोजनाओं से CER (प्रमाणित उत्सर्जन में कमी) को स्वेच्छा से रद्द कर दिया।

Q.6 ‘द इंडियन नेवी@75 रेमिनिसिंग द वॉयेज’ शीर्षक वाली पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

डॉ. के एन भंडारी
रंजीत बी. राय और अरित्रा बनर्जी
दलाई लामा
अश्विनी अय्यर तिवारी

रंजीत बी. राय और अरित्रा बनर्जी - कमोडोर रंजीत बी. राय (सेवानिवृत्त) और रक्षा पत्रकार अरित्रा बनर्जी द्वारा लिखित ‘द इंडियन नेवी@75 रेमिनिसिंग द वॉयेज’ नामक पुस्तक दिसंबर 2022 में जारी की गई।

Q.7 भैरों सिंह राठौड़ का दिसंबर 2022 में जोधपुर में निधन हो गया। वह निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से जुड़े थे ?

मेडिकल
रक्षा
इंजीनियरिंग
शिक्षा

रक्षा - पूर्व BSF दिग्गज और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक लांस नायक भैरों सिंह राठौड़ का 20 दिसंबर 2022 को 81 वर्ष की आयु में जोधपुर में निधन हो गया।

Q.8 केंद्रीय अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह के एक बयान के अनुसार, भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान ‘H1’ मिशन को किस वर्ष की चौथी तिमाही में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है ?

2024
2022
2023
2020

2024 - केंद्रीय अंतरिक्ष एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने घोषणा की है कि भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान ‘H1’ मिशन को 2024 की चौथी तिमाही में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है।

Q.9 राष्ट्रीय गणित दिवस हर साल कब मनाया जाता है ?

22 दिसंबर
23 दिसंबर
24 दिसंबर
25 दिसंबर

22 दिसंबर - प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती मनाने के लिए हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।
उनका जन्म 1887 में तमिलनाडु के इरोड में हुआ था। 1911 में रामानुजन ने जर्नल ऑफ द इंडियन मैथमैटिकल सोसाइटी में अपना पहला पेपर प्रकाशित किया।

Q.10 ढोकरा कला, जो हाल ही में समाचारों में रही है, निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

धातु की ढलाई
मूर्ति की ढलाई
ढोकरा कला

धातु की ढलाई - मोहनजो-दड़ो (शताब्दी 2300 – 1750 ईसा पूर्व) की नृत्यांगना न केवल हड़प्पा सभ्यता की कला का सबसे प्रसिद्ध नमूना है, बल्कि यह उस काल की धातु कला के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। यह विश्व प्रसिद्ध मूर्ति ढोकरा नामक एक अनूठी धातु ढलाई परंपरा का सबसे पुराना उदाहरण भी है जो आज तक भारत के कुछ हिस्सों में जीवित है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 December-2022– Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post