-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 November 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 November 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. हाल ही में किसने विडिaयो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से G-20 के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया है?

राजनाथ कोविंद
राम सिंह
अजय सिंह
नरेंद्र मोदी

उत्तर: नरेंद्र मोदी - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जी 20 के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया है. उन्होंने कहा है की भारत G-20 की अध्यक्षता करने जा रहा है, तो ये आयोजन हमारे लिए 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति और सामर्थ्य प्रतिनिधित्व है.

प्रश्न 2. 20 से 28 नवंबर को किस राज्य में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जायेगा?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
गोवा

उत्तर: गोवा - भारत के गोवा राज्य में 20 से 28 नवंबर को भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. जिसमे आईएफएपआई के 53वें संस्करण की शुरुआत ऑस्ट्रियन फिल्म ‘अल्मा एंड ऑस्कर’ से होगी. इस आईएफएफआई में ऑस्ट्रियन फिल्म "अल्मा एंड ऑस्कर" से होगी.

प्रश्न 3. निम्न में से कौन सा राज्य राज्यभर में सोने की एक समान कीमत लागू करने देश के पहला राज्य बन गया है?

महाराष्ट्र
पंजाब
गुजरात
केरल

उत्तर: केरल - भारत का केरल राज्य राज्यभर में सोने की एक समान कीमत लागू करने देश के पहला राज्य बन गया है. बैंक दर के आधार पर सोने का एक समान कीमत कारोबार शुरू करने वाला केरल भारत का पहला राज्य बन गया है.

प्रश्न 4. भारत और किस देश की नौसेना ने हाल ही में मालाबार नौसेना अभ्यास में भाग लिया है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
जापान
चीन

उत्तर: जापान -भारत और जापान की नौसेना ने हाल ही में 26वें अंतर्राष्ट्रीय मालाबार नौसेना अभ्यास में भाग लिया है. इन देशों के नौसैनिक बल अगले महीने की 18 तारीख तक अभ्यास में हिस्सा लेंगे.

प्रश्न 5. भारत के भगत और मनीषा ने पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में कौन सा मैडल जीता है?

गोल्ड मैडल
सिल्वर मैडल
ब्रोंज मैडल
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: गोल्ड मैडल - भारत के प्रमोद भगत और मनीषा रामदास ने हाल ही में बीडब्ल्यूएफ पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड मैडल जीता है. भगत पहले कोर्ट पर उतरे, उन्होंने हमवतन नीतेश कुमार को पुरूष एकल एसएल3 वर्ग के 53 मिनट तक चले फाइनल में 21-19 21-19 से पराजित किया है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस शहर ने हाल ही में पहली बार नगरपालिका बांड जारी किया है?

पुणे
चेन्नई
मुंबई
वडोदरा

उत्तर: वडोदरा - वडोदरा यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट के ऑफिस ऑफ टेक्निकल असिस्टेंस की सहायता से म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने वाला भारत का दूसरा शहर बन गया है. गुजरात का वडोदरा ने हाल ही में पहली बार नगरपालिका बांड जारी किया है.

प्रश्न 7. हाल ही में किस देश ने ठोस-ईंधन वाले रॉकेट Ghaem-100 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है?

जापान
ईराक
ईरान
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ईरान - ईरान ने हाल ही में ठोस-ईंधन वाले रॉकेट Ghaem-100 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. यह रॉकेट पृथ्वी से लगभग 500 किलोमीटर (310 मील) की दूरी पर 80 किलोग्राम (176 पाउंड) वजन वाले उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम होगा.

प्रश्न 8. न्यायाधीश जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड ने हाल ही में देश के कौन से प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की है?

32वें
42वें
50वें
56वें

उत्तर: 50वें - सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने हाल ही में देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की है. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 तक दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे. वे जस्टिस उदय उमेश ललित का स्थान लेंगे.

प्रश्न 9. 10 नवम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विज्ञान दिवस
शिक्षा दिवस
महिला दिवस
परिवहन दिवस

उत्तर: परिवहन दिवस - परिवहन दिवस ने हाल ही में 10 नवम्बर को पूरे भारत में परिवहन मनाया जाता है. और साथ ही यूनेस्‍को द्वारा इस तारीख को संपूर्ण विश्व में ‘शांति एवं विकास हेतु विश्‍व विज्ञान दिवस’ के रूप में मनाने का चलन है.

प्रश्न 10 . शिवनारायण चंद्रपॉल को ICC हॉल ऑफ फेम के महान क्रिकेटरों की प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है। वह निम्नलिखित में से किस देश से संबंधित है ?

वेस्ट इंडीज
ईस्ट इंडीज
पाकिस्तान
आयरलैंड

उत्तर: वेस्ट इंडीज - अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले क्रिकेट के महान खिलाड़ियों की प्रतिष्ठित सूची में नवीनतम दिग्गजों को शामिल करने की घोषणा की है। ICC हॉल ऑफ फेम: शिवनारायण चंद्रपॉल: वह वेस्टइंडीज क्रिकेट के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक हैं।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 November 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post