-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
भारत सरकार ने युवा 2.0 योजना (YUVA 2.0 Scheme) लांच की

भारत सरकार ने युवा 2.0 योजना (YUVA 2.0 Scheme) लांच की

 


केंद्र सरकार ने हाल ही में YUVA 2.0 योजना शुरू की है।

मुख्य बिंदु 

  • Young, Upcoming and Versatile Authors (YUVA) योजना का दूसरा संस्करण केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव या भारत @ 75 परियोजना के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था।
  • यह योजना 30 वर्ष से कम आयु के युवा और नवोदित लेखकों के लिए एक परामर्श कार्यक्रम है।
  • इसका उद्देश्य पूरे भारत में पढ़ने और लिखने की संस्कृति को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित करना है।
  • यह दुनिया भर में भारतीय संस्कृति, विरासत और ज्ञान के प्रचार पर केंद्रित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर लिखने में सक्षम नवोदित लेखकों को लाभान्वित करेगा।
  • युवा योजना के नवीनतम संस्करण का शुभारंभ तब हुआ जब पहले संस्करण में 22 विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ अंग्रेजी में युवा लेखकों की भारी भागीदारी देखी गई।

पीएम-युवा योजना (PM-YUVA Scheme)

प्रधानमंत्री – युवा लेखकों के लिए मेंटरशिप योजना (Pradhan Mantri – Mentorships’s Scheme for Young writers – PM-YUVA) 29 मई, 2021 को शुरू की गई थी। इसे नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT), भारत द्वारा लागू किया जा रहा है। इस पहल के तहत जमा की गई पांडुलिपियों के आधार पर 75 युवा लेखकों का चयन किया जाएगा। यह चयन एनबीटी द्वारा गठित एक समिति द्वारा किया जाएगा। चुने गए लेखकों को सलाहकार मिलेंगे जो चयनित प्रस्तावों को पूरी तरह से पूर्ण पुस्तकों में विकसित करने में मार्गदर्शन और सहायता करेंगे। लेखकों को 6 महीने की अवधि के लिए प्रत्येक माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। लेखकों को पुस्तकों के प्रकाशन और बिक्री पर रॉयल्टी का 10 प्रतिशत प्राप्त होगा। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को बढ़ावा देने और भारत के भीतर क्रॉस-सांस्कृतिक और भाषाई संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रकाशित पुस्तकों का विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा।



0 Response to "भारत सरकार ने युवा 2.0 योजना (YUVA 2.0 Scheme) लांच की"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post