-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11 October 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11 October 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. विश्व भर बालिकाओं के शिक्षा जन्म और नौकरी की जागरूकता फ़ैलाने के लिए ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस’ कब मनाया जाता है?

11 नवम्बर
11 अक्टूबर
11 जुलाई
11 जून

Ans. 11 अक्टूबर - प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के रूप में आयोजन किया जाता है। विश्व भर में बालिकाओं कीआवाज़ को सशक्त करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए जागरूक करना इसका मुख्य उद्देश्य है.

प्रश्न 2. गुजरात में भरूच के आमोद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कितने ने करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया?

2000 करोड़ रुपये
8000 करोड़ रुपये
4000 करोड़ रुपये
3000 करोड़ रुपये

Ans. 8000 करोड़ रुपये - श्री नरेंद्र मोदी मोदी ने अपने तीन दिवसीय गृह राज्य गुजरात दौरे के दूसरे दिन भारत को फार्मास्युटिकल क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए जंबूसर में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। वर्ष 2021-22 में इन ड्रग्स का दवाइयों के कुल आयात में 60 प्रतिशत से अधिक का योगदान था। यह परियोजना आयात प्रतिस्थापन सुनिश्चित करने और बल्क ड्रग्स के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

प्रश्न 3. वर्ष 2019 से 7वीं बार सांसद रहे सपा पार्टी के किस नेता का हाल ही में 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया?

अखिलेश यादव
प्रतीक यादव
मुलायम सिंह यादव
लालू प्रसाद यादव
Show Answer

Ans. मुलायम सिंह यादव - वर्ष 1992 में मुलायम सिंह यादव ने सपा का गठन किया था. वे वर्ष 1993-95- उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्मंत्री भी रहे.

प्रश्न 4. 36वें राष्ट्रीय खेलों में किस खिलाड़ी ने हैंगिंग मलखम्ब में स्वर्ण हासिल किया है?

अक्षत पटेल
प्रणव कोरी
प्रवीन कुमार
सुरेश रैना

Ans. प्रणव कोरी - हैंगिंग मलखम्ब में प्रणव कोरी ने स्वर्ण पदक जीता वही पोल मलखम्ब में सिद्धि गुप्ता ने स्वर्ण पदक और रोप मलखम्ब में रजत पदक हासिल किया।

प्रश्न 5. सितंबर महीने के सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार किस भारतीय महिला क्रिकेटर को दिया गया है?

स्नेह राणा
पूजा वस्त्रकार
हरमनप्रीत कौर
मिताली राज

Ans. हरमनप्रीत कौर - हरमनप्रीत सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी हमवतन सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और बंगलादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को हराकर यह खिताब हासिल किया।

प्रश्न 6. हाल ही में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में निम्नलिखित में से किन्हें 2022 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डल और बैरी शार्पलेस
एलेन आसपेक्ट, जॉन क्लॉसर, एंटन जिलिंगर
बेन बर्नानके, डगलस डायमंड और फिलिप डायबविग
एनी एर्नो और बैरी शार्पलेस

Ans. बेन बर्नानके, डगलस डायमंड और फिलिप डायबविग - 2022 का नोबल पुरस्कार अमेरिका के तीन अर्थशास्त्रियों ने अर्थशास्त्र में हासिल किया है। इन विजेताओं में की नाम की सूची में यूएस फेडरल रिजर्व के पूर्व प्रमुख बेन बर्नानके, शिकागो विश्वविद्यालय के डगलस डायमंड और सेंट लुइस, मिसौरी में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के फिलिप डाइबविग शामिल हैं।

प्रश्न 7. किस फाइनेंसियल कंपनी ने हाल ही में मोतीलाल ओसवाल में 225 करोड़ रुपये का निवेश किया?

एंजेल वन
कोटक सिक्योरिटीज
एचडीएफसी
मोतीलाल ओसवाल

Ans. मोतीलाल ओसवाल - एशियन फुटवियर्स प्रा. लि. में मोतीलाल ओसवाल अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स प्रा. लि. (एमओ एल्ट्स) ने एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के लिए 225 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

प्रश्न 8. केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किस केन्द्र शासित प्रदेश के जम्मू में कितने करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की?

2,361 करोड़ रुपये
2,861 करोड़ रुपये
2,311 करोड़ रुपये
2,341 करोड़ रुपये

Ans. 2,361 करोड़ रुपये - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में को कहा केन्द्र शासित प्रदेश के जम्मू में 861 करोड़ रुपये की लागत के नागरिक एन्केल्व हवाई अड्डा और 1,500 करोड रुपये से श्रीनगर में टर्मिनल इमारत का विस्तार किया जा रहा है।

प्रश्न 9. किस देश ने चीन ने सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए कुआफू -1 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की कक्षा में प्रक्षेपित किया है?

भारत
जापान
चीन
दक्षिण कोरिया

Ans. चीन - चीन ने हाल ही में अपनी पहली सौर वेधशाला कुआफू -1 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की कक्षा में प्रक्षेपित किया है इसका कार्य सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए किया जाएगा.

प्रश्न 10. चुनाव आयोग ने हाल ही में किस चुनाव चिह्न पर रोक लगाईं?

धनुष-बाण
रोटी
चावल
टोपी

Ans. ‘धनुष-बाण’ - महाराष्ट्र के अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र के लिए आगामी उपचुनाव में चुनाव आयोग ने हाल ही में शिवसेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष-बाण’ के उपयोग पर अपने अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11 October 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post