-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2022

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2022


अमेज़न से शौपिंग करें वो भी ऑफर के साथ क्लिक करें अभी

 1. ‘The Green Fins Hub’, पहला वैश्विक समुद्री पर्यटन उद्योग मंच, किस संस्थान से जुड़ा है?

उत्तर – UNEP

‘The Green Fins Hub’ अब तक का पहला वैश्विक समुद्री पर्यटन उद्योग मंच है। इस टूल को द रीफ-वर्ल्ड फाउंडेशन द्वारा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। यह उपकरण समुद्री संरक्षण पर्यटन उद्योग में स्थिरता चुनौतियों को दूर करने में मदद करता है।

2. अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) किस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं?

उत्तर – स्विट्ज़रलैंड

दुनिया के महानतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले रोजर फेडरर ने घोषणा की कि वह 41 साल की उम्र में पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहे हैं। स्विट्जरलैंड के पूर्व विश्व नंबर 1 ने घोषणा की कि लेवर कप का आगामी संस्करण उनका अंतिम एटीपी टूर्नामेंट होगा। वह 2018 में 36 साल की उम्र में दुनिया के सबसे उम्रदराज नंबर 1 बने थे।

3. किस राज्य ने भारत की पहली ‘सरकारी स्कूली छात्रों के लिए नाश्ता योजना’ की घोषणा की है?

उत्तर – तमिलनाडु

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मदुरै में कक्षा 1 से 5 तक के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए नाश्ता योजना शुरू की। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि कई अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि नाश्ते के कार्यक्रमों से सीखने के कौशल और स्कूल में उपस्थिति में सुधार हुआ है।

4. किस संस्था ने ‘आंगन 2022’ (ANGAN 2022) सम्मेलन का आयोजन किया?

उत्तर – ऊर्जा दक्षता ब्यूरो

ANGAN 2022 (Augmenting Nature by Green Affordable New-habitat) का दूसरा संस्करण हाल ही में “Making the Zero-Carbon Transition in Buildings” शीर्षक के साथ आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में ऊर्जा दक्षता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने से संबंधित चर्चा हुई।

5. प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana) किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर – रसायन और उर्वरक मंत्रालय

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत देश भर में 8,700 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं। वे सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं, सर्जिकल उपकरण बेचते हैं। सरकार ने हाल ही में जनऔषधि केंद्रों में मधुमेह की दवा सीताग्लिप्टिन (Sitagliptin) और इसके संयोजनों को 60 रुपये प्रति दस के पैक पर लॉन्च किया है।



0 Response to "हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2022"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post