-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs In Hindi – 28 May 2021 - Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 May 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. चीन के प्रसिद्ध वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

61 वर्ष
71 वर्ष
81 वर्ष
91 वर्ष

उत्तर: 91 वर्ष – चीन के प्रसिद्ध वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का हाल ही में 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें चीन में “हाइब्रिड चावल के जनक” के नाम से जाना जाता है. उन्होंने धान की संकर प्रजाति विकसित किया. आज उनकी वजह से ही चीन में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई है.

प्रश्न 2. अजित चौधरी के निधन के बाद जयंत चौधरी को किस पोलिटिकल पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

समाजवादी पार्टी
भारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीय लोक दल
भारतीय कांग्रेस

उत्तर: राष्ट्रीय लोक दल – अजित चौधरी के निधन के बाद हाल ही में उनके बेटे जयंत चौधरी को राष्ट्रीय लोक दल पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. अजित चौधरी ने वर्ष 1999 में राष्ट्रीय लोकदल का गठन किया था. वे तब से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे.

प्रश्न 3. भारत सरकार के किस मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय के सहयोग से जल्द ही 09 देशों में 10 “वन-स्टॉप सेंटर” स्थापित किये जाने की घोषणा की है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
रेल मंत्रालय
महिला और बाल विकास मंत्रालय

उत्तर: महिला और बाल विकास मंत्रालय – महिला और बाल विकास मंत्रालय ने जल्द ही विदेश मंत्रालय के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा, कुवैत, ओमान, कतर, सिंगापुर, सऊदी अरब और यूएई जैसे 09 देशों में 10 “वन-स्टॉप सेंटर” स्थापित किये जाने की घोषणा की है. जबकि सऊदी अरब में 2 केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

प्रश्न 4. निम्न में से किस देश की सरकार ने देश के खुफिया विभाग से 90 दिनों में कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के निर्देश दिया है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
इराक
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में अमेरिकी खुफिया विभाग को 90 दिनों में कोविड-19 की उत्पत्ति कहां से या कैसे हुई पता लगाने के निर्देश दिए है. यह खुफिया विभाग पता लगाएगा की कोरोना वायरस चीन द्वारा जानबूझकर फैलाया गया है या चीन की लेबोरेटरी में अनजाने में इसकी उत्पति हुई है.

प्रश्न 5. 28 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस
धार्मिक स्वतंत्रता दिवस
विश्व स्वास्थ्य दिवस
विश्व विज्ञान दिवस

उत्तर: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस – 28 मई को विश्वभर में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य विश्वभर की महिलाओं और लड़कियों में मासिक धर्म के कारण सामना की जाने वाले चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाना है.

प्रश्न 6. इनमे से किस भारत रत्न प्रोफेसर को एनर्जी फ्रंटियर्स में अनुसंधान के लिए एनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

संजीत कुमार राव
सी.एन.आर. राव
संजीव मेहता राव
जीवीके मिश्र

उत्तर: सी.एन.आर. राव – भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान के लिए हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है जिसे एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार भी कहते है इस पुरस्कार को ऊर्जा अनुसंधान क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार रोम के क्वैरिनल पैलेस में आधिकारिक समारोह के दौरान 14 अक्टूबर, 2021 को उन्हें दिया जायेगा.

प्रश्न 7. निम्न में से किस अभिनेता की बेटी इरा खान ने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर लोगों की मदद करने के लिए “अगत्सु फाउंडेशन” लांच की है?

सलमान खान
शाहरुख़ खान
आमिर खान
सोहेल खान

उत्तर: आमिर खान – अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान ने हाल ही में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर लोगों की मदद करने के लिए “अगत्सु फाउंडेशन” नाम से एक कंपनी लांच की है. उन्होंने कहा है की उन्होंने एक सेक्शन 8 कंपनी रजिस्टर की है, जिसे ‘अगत्सु फाउंडेशन’ कहा जाता है.

प्रश्न 8. भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष का नाम बताइए जिन्हें हाल ही में बैडमिंटन विश्व महासंघ परिषद में चुना गया है?

हिमंत बिस्वा सरमा
संजय मेहत सुहा
सुह्सेम सुह्हेम
संदीप नागर मेहता

उत्तर: हिमंत बिस्वा सरमा – भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा को हाल ही में 4 वर्ष यानी 2025 तक के लिए बैडमिंटन विश्व महासंघ परिषद में चुना गया है. बैडमिंटन एशिया के भी उपाध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा को 236 मत मिले है.

प्रश्न 9. अपने अंतिम दल की वापसी से पहले कौन सा देश अपने काबुल दूतावास को बंद कर देगा?

चीन
संयुक्त राज्य अमेरिका
भारत
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया - घोषणा की गई है कि यह ''बैटरी से सुरक्षा'' के लिए शक्तिशाली होगा। प्रधान मंत्री सलाहकार ने ने ना के सलाहकारों के प्रभाव पर प्रभाव डाला और 80 दिसंबर को प्रभावित होने की घोषणा की। नेशन ने 2013 में अपने बजट को खत्म कर दिया।

प्रश्न 10. हाल ही में कर्नाटक के किस जिले में बुद्ध की गुप्त शैली की लघु मूर्ति मिली है?


बीदरी
चिकबल्लपुर
उडुपी
कोलार

उत्तर: उडुपी - कर्नाटक में उडुपीलो के अलेमे कुएं से एक परीकान्त में एक सूक्ष्म चरित्र में थे।  यह 9 सेमी, 5 सेमी और 2 सेमी मोटन है। बिधि धर्म चक्र क्रिया प्रणाली में कमल के आसन पर विराजमान हैं। आसन के समान धर्म चक्र के असॉर ओर 6 महिला विराजमान हैं। सिर के शीर्ष पर एक उष्निशा को दर्शित किया गया।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 28 May 2021 - Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post