-->
योगी सरकार मजदूरों को देगी 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जानें- किन लोगों को मिलेगा फायदा?

योगी सरकार मजदूरों को देगी 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जानें- किन लोगों को मिलेगा फायदा?


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लाखों श्रमिकों को खास तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री योगी ने अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर श्रमिको को दो लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा कवर देने का फैसला किया है

योगी सरकार मजदूरों को देगी 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जानें- किन लोगों को मिलेगा फायदा?
मजदूरों को अब इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और आसानी से उनका इलाज होगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लाखों श्रमिकों को खास तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री योगी ने अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर श्रमिको को दो लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा कवर देने का फैसला किया है. इसके अलावा योगी ने ऑनलाइन माध्यम से मजदूर संगठनों से बात करते हुए 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने की भी घोषणा की है. इससे मजदूरों को काफी मदद मिलने वाली है.

ऐसे में जानते हैं कि सीएम योगी की ओर से की गई घोषणाओं का किन-किन लोगों को फायदा मिलने वाला है. साथ ही आपको बताते हैं कि इन घोषणाओं से मजदूरों को किस तरह से फायदा होने वाला है. जानते हैं मजदूरों के लिए किए गए कई ऐलान से जुड़ी हर एक जानकारी…

दो लाख रुपये तक का बीमा

सरकार ने श्रमिकों की किसी दुर्घटना में मौत या किसी प्रकार के अंग-भंग होने या दिव्यांगता आने पर दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर देने के लिए कहा है. ऐसे में मजदूर के परिवार को संकट की घड़ी में आर्थिक मदद मिल सकती है. सीएम ने श्रमिकों से बात करते हुए कहा है कि अगर दुर्भाग्यवश आपके साथ कोई घटना घट जाती है तो ये दो लाख रुपये आपके परिवार के लिए बड़ा सहारा बनेंगे.

पांच लाख का मिलेगा हेल्थ बीमा

साथ ही मजदूरों को अब इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और आसानी से उनके और परिवार का इलाज होगा. इस बीमा के बाद सभी को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा. इसका मतलब है कि मरीज पांच लाख रुपये तक मुफ्त में इलाज करवा सकेंगे.

किसको मिलेगा फायदा?

इन बीमा योजना में गैरपंजीकृत, पंजीकृत श्रमिक, खेती और उद्योगों में लगे मजदूर, कुली, ठेला, खोमचा लगाने वाले या किसी भी कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूरों को भी फायदा मिलेगा.

मुफ्त राशन भी मिलेगा

कोरोना की इस दूसरी लहर से हर कोई संकट में है. सीएम ने कहा है कि इस बार भी चिंता करने की जरुरत नहीं है, 5 मई से राशन मुफ्त मिलने जा रहा है. दरअसल, पिछले लॉकडाउन के वक्त भी राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से लोगों की काफी मदद की गई थी. वैसे प्रदेश में लगे वीकेंड लॉकडाउन से मजदूरों को कोई दिक्कत नहीं होगी. औद्योगिक गतिविधियां शुरू होने की वजह से मजदूरों को इजाजत है.

0 Response to "योगी सरकार मजदूरों को देगी 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जानें- किन लोगों को मिलेगा फायदा?"

Post a Comment

Slider Post