Skip to main content

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 27 मई 2021

प्रश्न 1. गुजरात राज्य के राज्यपाल का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में 7 अन्य विधेयकों के साथ गुजरात धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी है?

संजय वर्मा
आचार्य देवव्रत
ओम प्रकाश कोहली
कलराज मिश्र

उत्तर: आचार्य देवव्रत – गुजरात राज्य के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने हाल ही में 7 अन्य विधेयकों के साथ गुजरात धर्म स्वतंत्रता (संशोधन)विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी है. ये बिल राज्यसभा में मार्च 2021 में पारित हुआ था. विधेयक में शादी करके जबरन कराने और धर्म परिवर्तन करने पर 3-10 साल की जेल का प्रावधान है.

प्रश्न 2. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने किस वर्ष में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबॉट भेजने की घोषणा की है?

2021
2022
2023
2024

उत्तर: 2023 – अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में वर्ष 2023 में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबॉट भेजने की घोषणा की है. इस मिशन को नासा ने वोलाटाइल्स इंवेस्टिगेशन पोलर एक्स्प्लोरेशन रोवर (वाइपर) दिया है जिसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह के अंदर बर्फ तथा अन्‍य प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना है.

प्रश्न 3. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 217 की धारा (1) के तहत हाल ही में किस उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद पर 5 अतिरिक्त न्यायाधीशों को पदोन्नत किया गया है?

गुजरात उच्च न्यायालय
पंजाब उच्च न्यायालय
केरल उच्च न्यायालय
महाराष्ट्र उच्च न्यायालय

उत्तर: केरल उच्च न्यायालय – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 217 की धारा (1) के तहत हाल ही में केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद पर 5 अतिरिक्त न्यायाधीशों को पदोन्नत किया है. ये पांच न्यायाधीश (पुलेरी वाध्यारिलथ कुन्हीकृष्णन, सर्वश्री न्यायमूर्तिगण कॉनराड स्टैंसिलॉस डायस, बेचू कुरियन थॉमस थिरूमुप्पथ राघवन रवि और गोपीनाथ पुझंकारा) है.

प्रश्न 4. उत्तर रेलवे ने हाल ही में हत्या का आरोप होने की वजह से किस भारतीय पहलवान को निलंबित करने का आदेश दिया है?

विजेंद्र सिंह
सुशील कुमार
संजय कुमार
सतपाल

उत्तर: सुशील कुमार – उत्तर रेलवे ने हाल ही में दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में 23 वर्षीय पहलवान सागर धनखड़ की मौत के मामले में शामिल होने के आरोप में भारतीय पहलवान सुशील कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया है. सुशील कुमार को उत्तर रेलवे में वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 5.हाल ही में किस अभिनेता को यूएई सरकार की तरफ से गोल्डन वीजा दिया गया है?

अक्षय कुमार
सुनील शेट्टी
संजय दत्त
रणवीर कपूर

उत्तर: संजय दत्त – हाल ही में अभिनेता संजय दत्त को यूएई सरकार की तरफ से गोल्डन वीजा दिया गया है. यह वीजा लॉन्ग टर्म रेसिडेंस इवेंट है जो मई 2019 में प्रधानमंत्री और दुबई के शासक के अप्रूवल के बाद लागू हुआ. जबकि वर्ष 2020 में यूएई सरकार ने किस वीजा की शुरूआत की थी. जिसकी समय अवधि 10 वर्ष है.

प्रश्न 6. 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को कितने वर्ष के लिए सीबीआई का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?

2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष
5 वर्ष

उत्तर: 2 वर्ष – 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को हाल ही में 2 वर्ष के लिए सीबीआई का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है जिसके लिए पर्सनल मिनिस्ट्री ने उनकी नियुक्ति का ऑर्डर जारी किया है. सीबीआई के डायरेक्टर का पद फरवरी से खाली था तब से अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा अंतरिम प्रमुख थे.

प्रश्न 7. भारत और किस देश ने हाल ही में दोनों देशो के समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समझौतों का नवीनीकरण किया है?

जर्मनी
इराक
ओमान
ताजीकिस्तान

उत्तर: ओमान – भारत और ओमान ने हाल ही में 2 प्रमुख रक्षा समझौतों (समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग) को बढ़ावा देने के लिए नवीनीकरण किया है. इनमे से एक समुद्री परिवहन समझौता पर दिसंबर, 2019 में हस्ताक्षर किए गए थे और सैन्य सहयोग समझोते पर वर्ष, 2018 में सहमति हुई थी.

प्रश्न 8. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस देश के अड्डू शहर में भारत का पहला वाणिज्य दूतावास खोलने की मंजूरी दे दी है?

मालदीव
ऑस्ट्रेलिया
युगांडा
अर्जेंटीना

उत्तर: मालदीव – केंद्र सरकार ने हाल ही में चीन के प्रभाव बढ़ाने के लगातार प्रयासों के बीच मालदीव के अड्डू शहर में भारत का पहला वाणिज्य दूतावास खोलने की मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कहा है की भारत की “पड़ोस पहले की” नीति में मालदीव का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है.

प्रश्न 9. हाल ही में समाचारों में देखा गया, "सुपरमून" शब्द का क्या अर्थ है?

जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चला जाता है
जब शुक्र ग्रह सीधे सूर्य और श्रेष्ठ ग्रह के बीच से गुजरता है
जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे निकट होती है
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे निकट होती है - सुपरमून तब होता है जब चंद्रमा की कक्षा उसी समय पृथ्वी के सबसे नजदीक होती है जब चंद्रमा पूर्ण होता है।  26 मई को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट था और इसलिए 2021 का सबसे निकटतम और सबसे बड़ा पूर्ण चंद्रमा या "सुपरमून" दिखाई दिया।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किसने जलवायु परिवर्तन, जंगल की आग और तूफान को कम करने के लिए एक नई पृथ्वी प्रणाली वेधशाला की स्थापना की है?

इसरो
नासा
Roscosmos
सीएनईएस

उत्तर: नासा - हाल ही में, निंन ने एक नई पृथ्वी सिस्टम सेट की स्थापना की जो जलवायु परिवर्तन, जंगल की आग और तूफान को कम करने में मदद करेगी। यह वास्तविक समय में कृषि में भी मदद करता है। वेधशाला में उपग्रह को डिज़ाइन किया गया और इसके पूरक हैं। धरती के आधार पर स्थिर हवा, धरती के समग्र 3-गति का निर्माण करने के लिए काम करने के लिए। यह समाधान, जल बाद, मौसम, और पृथ्वी का समाधान।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

ग्वालियर - बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता शातिर चोर पकडे 10 लाख का माल बरामद। महाराजपुरा पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा चोरों का ग्रुप महाराजपुरा थाना प्रभारी मिर्ज़ा आसिफ बेग और उनकी टीम के द्वारा कार्यवाही की गई। महराजपुरा टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई।  10 लाख का माल भी बरामद किया गया।  महाराजपुर टीआई मिर्जा बेग ने बताया चोरों से 6 एलसीडी 8 लैपटॉप दो होम थिएटर 6 मोबाइल फोन एक स्कूटी टेबल फैन सिलेंडर बरामद हुआ है उनसे करीब 4 चोरियों का खुलासा हुआ है करीब 10 चोरियां कि गिरोह ने हामी भरी है 

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर कई राज्यों में फिर लॉकडाउन की स्थिति, सभी सीमाएं भी की जा रही हैं सील...। भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्य एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बाद रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने तय किया है कि अब सप्ताह में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। उधर, मध्यप्रदेश के अलावा बिहार, उत्तरप्रदेश में भी लाकडाउन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिनों में 11 सौ से अधिक संक्रमित मरीज मिलने और जबकि 409 एक ही दिन में संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है इस दौरान प्रदेश की सीमाएं भी सील की जा सकती है। सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही चलती रहेंगी। गृह विभाग के बाद भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी (Advisery'guideline) जारी कर रहे हैं।   गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक इस सप्ताह में एक दिन का लाकडाउन ही