Walking Rules : सही तरीके से नहीं करते हैं वॉक तो नहीं होगा कोई फायदा, यहां जानिए इसके बारे में…!


हेल्दी वॉकिंग के लिए इसके कुछ नियमों को जानना जरूरी है वर्ना कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. यहां जानिए वॉक करने के सही तरीके के बारे में ताकि आपको इसका पूरा फायदा मिल सके

Walking Rules : सही तरीके से नहीं करते हैं वॉक तो नहीं होगा कोई फायदा, यहां जानिए इसके बारे में...!
वॉकिंग के फायदे

वॉकिंग शरीर की बेसिक एक्टिविटी है. सेहत के लिहाज से इसके ढेरों फायदे हैं. रोजाना कुछ कदम पैदल चलने से वजन कंट्रोल रहता है और मूड बेहतर होता है. इसके अलावा वॉकिंग डायबिटीज, हार्ट संबन्धी परेशानियों, बीपी की समस्या को भी नियंत्रित रखती है, साथ ही मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाती है. वैसे तो हर किसी के चलने का अपना अलग तरीका होता है, लेकिन हेल्दी वॉकिंग के लिए इसके कुछ नियमों को जानना जरूरी है वर्ना कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. जानिए वॉकिंग का सही तरीका.

1. पैदल चलते समय शरीर के पॉश्चर का खासतौर पर ध्यान रखना जरूरी होता है. ऐसे में शरीर को एकदम सीधा लेकिन आरामदायक स्थिति में रखना चाहिए. कंधों को झुकाना नहीं चाहिए.

2. आपके शरीर का आधार आपके पैर होते हैं, इसलिए चलते समय ये ध्यान रखें कि साइड से देखने पर आपके टखनों की सीध में आपके घुटने और घुटनों की सीध में आपके हिप होने चाहिए. गर्दन सीधी और सामान्य स्थिति में होनी चाहिए. कंधे पीछे की ओर लेकिन आरामदायक स्थिति में होने चाहिए.

3. हेल्दी वॉकिंग के दौरान पैरों की सभी मसल्स का इस्तेमाल होता है. ऐसे में जब भी कदम बढ़ाएं तो आगे वाले पैर की हील को सबसे पहले रखते हुए पूरा पैर जमीन पर रखें.

4. चलते समय अपनी कोहनियों को अपने शरीर के नजदीक रखते हुए अपने हाथों को स्विंग करते रहें. इससे आपके कंधे और पीठ की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग होगी और वे मजबूत होंगी.

5. चलते समय हमेशा अपने सिर और ठोड़ी को हल्का सा ऊंचा रखें और सामने की ओर देखते हुए वॉक करें. इससे चलते समय आपका शरीर संतुलित रहता है.

6. शुरुआत में वार्म अप के लिए सामान्य स्पीड में चलें और सांस को सामान्य तरह से लें. 10 से 15 मिनट वार्मअप के बाद अपने चलने की स्पीड बढ़ाएं और हाईइंटेन्सिटी स्पीड को कुछ देर तक मेंटेन रखें.

7. तेज स्पीड के दौरान ज्यादा लंबे कदम रखने से बचें. रोजाना अभ्यास करके तेज स्पीड को 30 मिनट तक मेंटेन करने की कोशिश करें. हालांकि इसके लिए जल्दबाजी की जरूरत नहीं है. रोजाना कुछ समय बढ़ाकर आप स्पीड को धीरे-धीरे आसानी से मेंटेन करने लगेंगे. इसके बाद सामान्य वार्मअप की स्पीड में आ जाएं.

8. वार्मअप की स्पीड में करीब 10 से 15 मिनट चलें. इसके बाद अगर वॉक जारी रखना चाहते हैं तो यही क्रम दोहराएं. अगर नहीं तो इसके बाद किसी स्थान पर बैठकर कुछ देर आराम करें.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता