-->
Summer Diet Plan : गर्मी की परेशानियों से बचना है, तो अभी से अपनी डाइट में कर लें ये जरूरी बदलाव

Summer Diet Plan : गर्मी की परेशानियों से बचना है, तो अभी से अपनी डाइट में कर लें ये जरूरी बदलाव


जिस तरह से फिलहाल गर्मी का असर दिख रहा है, उससे आने वाले दिनों में गर्मी के प्रकोप का अंदाजा लगाया जा सकता है. गर्मी बढ़ने के साथ ही सिरदर्द, बेचैनी, मितली, डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक जैसी परेशानियां होने लगती हैं

Summer Diet Plan : गर्मी की परेशानियों से बचना है, तो अभी से अपनी डाइट में कर लें ये जरूरी बदलाव
गर्मी की परेशानियों से बचना है, तो अभी से अपनी डाइट में कर लें ये जरूरी बदलाव

गर्मी ने दस्तक दे दी है. अभी मार्च का महीना चल रहा है, लेकिन जिस तरह से फिलहाल गर्मी का असर दिख रहा है, उससे आने वाले दिनों में गर्मी के प्रकोप का अंदाजा लगाया जा सकता है. गर्मी बढ़ने के साथ ही सिरदर्द, बेचैनी, मितली, डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक जैसी तमाम परेशानियां भी होना शुरू हो जाती है

जो लोग फील्ड वर्क से जुड़े हुए हैं, उनको खासतौर पर इस मौसम में सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर आप भी ऐसे किसी प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं या ज्यादा गर्मी झेल नहीं पाते तो अभी से अपने खानपान में बदलाव करना शुरू कर दीजिए, ताकि गर्मी की परेशानियों से बचा जा सके. यहां जानिए गर्मियों में किस तरह का होना चाहिए खानपान

1. सुबह की शुरुआत पानी से करें. बगैर कुल्ला किए कम से कम दो गिलास पानी घूंट-घूंट करके पिएं. सुबह के समय मुंह में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो पेट की तमाम समस्याओं से राहत दिलाते हैं. बासे मुंह पानी पीने से ये हमारे शरीर में पहुंचते हैं.

2. अगर संभव हो तो पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन जरूर खाएं. गर्मियों में गैस और एसिडिटी की समस्या सामान्य है. अजवाइन आपको ऐसी परेशानियों से बचाकर रखेगी. पानी के साथ अजवाइन खाने के बाद करीब एक घंटे तक कुछ न खाएं.

3. यदि चाय के शौकीन हैं तो इसकी जगह ग्रीन टी पीना शुरू करें. चाय से गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ती है. सबसे ज्यादा बेहतर होगा कि आप सुबह के समय एक गिलास जूस लें. आप मौसमी, संतरा, अनार, तरबूज आदि का बदल-बदल का जूस पी सकते हैं.

4. नाश्ते में स्प्राउट्स, दलिया, पोहा, उपमा और रोस्टेड ब्रेड वगैरह लें. लेकिन ब्राउन ब्रेड का सेवन करें.

5. घर से बाहर निकलते समय अपने साथ एक बोतल में शिकंजी लेकर जाएं. शिकंजी आपके पेट और दिमाग को ठंडक देगी. साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करेगी. शिकंजी से शरीर में पानी की कमी पूरी होगी. लेकिन धूप से आने के तुरंत बाद इसे न पिएं. कुछ देर रुककर लें.

6. खाने में दाल, चावल, रोटी, सब्जी, छाछ और सलाद लें. सलाद में खीरा, ककड़ी, प्याज, मूली टमाटर वगैरह खाएं. इससे डिहाइड्रेशन से भी बचाव होगा, साथ ही लू भी नहीं लगेगी.

7. अपने बैग में भुने चने और बिस्किट वगैरह भी रखें. लंच के दो घंटे बाद आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं.

8. रात का डिनर हल्का लें. सब्जी में लौकी, टिंडा, तोरई आदि पानीदार सब्जियां खाएं. चपाती कम खाएं, लेकिन सब्जी अच्छी तरह लें. बाहर के खानपान से परहेज करें. खाने के एक घंटे बाद एक कप दूध जरूर लें.

0 Response to "Summer Diet Plan : गर्मी की परेशानियों से बचना है, तो अभी से अपनी डाइट में कर लें ये जरूरी बदलाव"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post