आपके घर तक आ रहा है PNB बैंक, बस करें ये काम और उठाएं बैकिंग सुविधा का लाभ


अगर किसी ग्राहक को बैंक में पैसा जमा करना हो तो बैंक के प्रतिनिधि उसके घर तक आएंगे. इसके लिए जरूरी है कि कस्टमर का केवाईसी पूरा हुआ हो

आपके घर तक आ रहा है PNB बैंक, बस करें ये काम और उठाएं बैकिंग सुविधा का लाभ
पंजाब नेशनल बैंक

देश के बाकी सरकारी बैंकों की तरह पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी अपने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है. अब आपके घर तक बैंक की तमाम सेवाएं पहुंचेंगी. घर बैठे आप उन तमाम सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसके लिए आपको ब्रांच में जाने की जरूरत पड़ती है. पीएनबी की डोर स्टेप बैंकिंग (Door Step Banking) से बैंक के सारे काम अब घरे बैठे करना आसान हो गया है. बैंक की इस सुविधा से ग्राहकों के समय की बचत होगी. ज्यादातर गांवों में बैंक के ब्रांच आसपास नहीं होते, इसलिए ग्राहकों अपने जरूरी काम के बीच से बैंक जाने के लिए मुश्किल से समय मिल पाता है. बैंक पहुंचने के बाद उन्हें लंबी कतार से जूझना पड़ता है. मगर बैंक की इस सेवा से अब उन्हें इस परेशानी से निजात मिल जाएगी.

अगर किसी ग्राहक को बैंक में पैसा जमा करना हो तो बैंक के प्रतिनिधि उसके घर तक आएंगे. इसके लिए जरूरी है कि कस्टमर का केवाईसी पूरा हुआ हो. यह सुविधा लेने के लिए कस्टमर को एक इनरॉलमेंट फॉर्म भरना होता है और एग्रीमेंट पर दस्तखत करना होता है. बैंक के प्रतिनिधि द्वारा बैंकिंग समय के दौरान ही ग्राहक के घर से कैश पिकअप किया जाता है. ऐसे ही चेक की भी सुविधा मिलती है.

अपने ट्विटर अकाउंट पर डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के बारे में लिख डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की सहायता से लाइफ बन गई है मोर इजी. आज ही #DoorstepBanking ऐप डाउनलोड करें और सेवाओं का आनंद लें.

पिकअप का शुल्क फ्री

पिकअप के अलग-अलग तरीके हैं. जैसे कि ऑन कॉल पिकअप में बैंक के कर्मचारी कस्टमर के घर या दफ्तर में आते हैं. कर्मचारी के आने के लिए टेलीफोन या फैक्स से रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. इसी तरह एक तरीका बीट पिकअप का होता है जिसमें बैंक कर्मी हर दिन कैश लेने के लिए कस्टमर के घर या दफ्तर में आता है. कैश पिकअप के लिए एक निश्चित राशि निर्धारित है. इसके लिए कस्टमर के अकाउंट (सेविंग या करंट) में अगर वह निश्चित बैलेंस हो तो पिकअप का शुल्क माफ होता है.

यहां मिलेगी अधिक जानकारी

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-103-7188 या फिर 1800-121-3721 पर कॉल कर सकते हैं. फोन नंबर के अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट www.psbdsb.in पर भी विजिट कर सकते हैं. आप DSB मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर बैंक की इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

PNB

PNB

डोरस्टेप बैंकिंग (DSB) सर्विस में कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं.

  • नकदी प्राप्ति (कैश पिकअप)
  • नकदी सुपुर्दगी
  • चैक प्राप्त करना (पिकअप)
  • चैक मांग –पर्ची लेना
  • फार्म 15 एच लेना
  • ड्राफ्ट की सुपुर्दगी
  • मियादी जमा सूचना की सुपुर्दगी
  • जीवन प्रमाणपत्र लेना
  • केवाईसी दस्तावेजों का लेना

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता