Paytm इससे आसान तरीका नहीं होगा, बैंक अकाउंट से ऐसे जोड़ें पेटीएम, सेकंड में होगा पेमेंट


क्या आप जानना चाहते हैं कि आसानी से पेटीएम (paytm) को बैंक अकाउंट से कैसे जोड़ सकते हैं ताकि यूपीआई ट्रांजेक्शन किया जा सके? तो आइए जानते हैं इसका सबसे सरल तरीका

Paytm: इससे आसान तरीका नहीं होगा, बैंक अकाउंट से ऐसे जोड़ें पेटीएम, सेकंड में होगा पेमेंट
पेटीएम से ऐसे जोड़ें बैंक अकाउंट

पेटीएम काफी लोकप्रिय पेमेंट ऐप है जिससे स्मार्टफोन के जरिये पेमेंट किया जाता है. पेटीएम ऐप पेमेंट के अलावा भी कई काम निपटाता है, जैसे कि फोन नंबर रिचार्ज करना, फ्लाइट की टिकट बुकिंग और बिजली-गैस का बिल चुकाना. यूजर्स बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं. साथ ही वे चाहें तो पीएटीएम से अपने बैंक अकाउंट को भी जोड़ सकते हैं. अगर ऐसा करते हैं तो बार-बार कार्ड का सीवीवी या ओटीपी डालने से बच जाएंगे

क्या आप जानना चाहते हैं कि आसानी से पेटीएम (paytm) को बैंक अकाउंट से कैसे जोड़ सकते हैं ताकि यूपीआई ट्रांजेक्शन किया जा सके? तो आइए जानते हैं इसका सबसे सरल तरीका

  • यूजर को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉयड) या एपल के ऐप स्टोर से पेटीएम ऐप डाउनलोड करना होगा.
  • डाउनलोड करने के बाद पेटीएम ऐप को रजिस्टर करना होगा. पेटीएम के लिए वही नंबर इस्तेमाल करें जो बैंक अकाउंट से जुड़ा हो.
  • पेटीएम देश के लगभग सभी बड़े बैंकों को सपोर्ट करता है. इसमें एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी बैंक और स्टेट बैंक के नाम शामिल हैं.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद यूजर इस तरीके को अपना कर बैंक अकाउंट से पेटीएम वॉलेट को जोड़ सकते हैं.

1-अपने डिवाइस पर पेटीएम ऐप खोलें. तुरंत एक पॉप अप दिखेगा जिसमें बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए कहा जाता है. इसमें Link Bank Account पर क्लिक करें. अगर पॉप अप नहीं दिखे तो मेनू के बाईं तरफ देखें जहां लिखा होगा your account-UPI.

2-अब एक नया डॉयलॉग बॉक्स दिखेगा चहां अलग-अलग बैंकों के नाम लिखे होंगे. अब उस बैंक को सेलेक्ट करें जिसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो और उसी पर पेटीएम ऊी ऑपरेट करना है.

3-बैंक सेलेक्ट करने के बाद पेटीएम रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस आएगा जो वेरीफिकेशन के लिए होगा. इससे लिंक्ड बैंक अकाउंट की डिटेल्स ली जाएगी. अगर आपके फोन में दो सिम कार्ड हैं तो आपसे वेरीफिकेशन के लिए सिम-1 चूज करने के लिए कहा जाएगा.

4-अगर आपका बैंक अकाउंट किसी दूसरे मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड है तो पेटीएम आपसे वह नंबर रिप्लेस करने के लिए कहेगा जिससे बैंक अकाउंट जुड़ा है.

5-अब एसएमएस के जरिये वेरीफिकेशन के लिए proceed बटन पर क्लिक करें. इसके बाद पेटीएम एक मैसेज भेजेगा जिसमें बताया जाएगा कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. एक बार रजिस्ट्रेशन और लिंकिंग का काम पूरा हो जाएगा तो इसके बारे में एक एसएमएस मिलेगा जिसमें कंफर्मेशन की जानकारी दी जाएगी.

6-अंत में पेटीएम (paytm) एक यूपीआई (UPI) आईडी जनरेट करेगा. यूजर इस अकाउंट को लेफ्ट मेनू में बने default bank account से मैनेज कर सकते हैं. यूजर पेटीएम वॉलेट से और भी बैंक अकाउंट को ऐड कर सकते हैं. इसका प्रोसेस भी वही होगा जो ऊपर बताया गया है.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता