Bank Holiday: आज ही निपटा लें Branch से जुड़े सभी जरूरी काम, अगले 10 दिनों में केवल 2 ही दिन खुलेंगे बैंक


OnlineSBI: जैसा कि आप जानते ही हैं, देशभर में महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार को बैंक बंद रहते हैं और इसलिए 27 को बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. फिर 28 को रविवार है 

Bank Holiday: आज ही निपटा लें Branch से जुड़े सभी जरूरी काम, अगले 10 दिनों में केवल 2 ही दिन खुलेंगे बैंक
आज ही कर लें बैंक से जुड़े काम!

बैंक शाखाओं से जुड़ा कोई जरूरी काम बाकी तो नहीं रह गया? PPF अकाउंट, सुकन्या समृद्धि खाता वगैरह या अन्य किसी स्कीम में आपने पैसे जमा कर दिए हैं न? बैंक ड्राफ्ट वगैरह बनवाना हो या फिर ब्रांच से जुड़ा अन्य कोई काम निपटाना हो तो आज ही पूरा कर लें. आपके पास आज भर ही मौका है. कल यानी 27 मार्च से अगले 10 दिनों तक बैंक में कामकाज बहुत ही डिस्टर्ब रहेगा.

यह मानकर चलिए कि आपके पास अगले 10 दिनों में मुश्किल से 2 ​ही दिन मौका मिलेगा, बैंक से जुड़े काम निपटाने के लिए. उसमें भी कुछ जरूरी काम, जो 31 मार्च यानी इस फाइनेंशियल ईयर में ही निपटाने हैं, उसे तो जरूर आज ही निपटा आइये. आज 26 तारीख हो गई. वित्तीय वर्ष खत्म होने में 4 ही दिन बचे हैं, लेकिन मौका बस आज भर का ही है. फिर तो बैंक बंद ही रहेंगे.

कहीं फेर में न पड़ जाएं!

आज काम पूरे नहीं किए तो अगले 10 दिन तक के लिए फेर में पड़ सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 27 मार्च से लेकर 4 अप्रैल 2021 के बीच बैंक सिर्फ दो ही दिन खुले रहेंगे. इसलिए यह सलाह दी जा रही है.

जैसा कि आप जानते ही हैं, देशभर में महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार को बैंक बंद रहते हैं और इसलिए 27 को बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. फिर 28 को रविवार है और इस दिन साप्ताहिक अवकाश रहता है. उसके बाद सोमवार को होली है. ऐसे में होली (Holi) के लिए 29 मार्च को छुट्टी रहेगी. होली के बाद 31 मार्च को मार्च क्लोजिंग के कारण कामकाज प्रभावित रहेगा. कहा जा रहा है कि ग्राहकों के काम उस दिन नहीं होने की ही संभावना है.

इस शहर में लगातार बंद रहेंगे बैंक

महीने के चौथे शनिवार 27 मार्च, फिर रविवार 28 मार्च और फिर 29 को ​होली के कारण बैंक लगातार ​3 दिन बंद रहेंगे. वहीं बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो वहां बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे. ​रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना में 30 मार्च को भी अपने कार्यों के लिए आप बैंक ब्रांच नहीं जा पाएंगे. फिर 31 को मार्च ​क्लोजिंग के कारण कामकाज बाधित रहेगा.

1-2 अप्रैल को भी नहीं खुलेंगे बैंक

31 मार्च को हालांकि बैंकों की छुट्टी नहीं रहती, लेकिन इस दिन मार्च क्लोजिंग यानी वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने की वजह से सभी ग्राहक सेवाओं पर कर्मी बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. आगे की बात करें तो एक अप्रैल को बैंकों की लेखाबंदी के कारण बैंक सेवाएं प्रभावित रहने वाली है. 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी.

इसलिए जरूरी काम आज ही निपटा लेना बेहतर रहेगा. इसके बाद तीन अप्रैल 2021 को सभी बैंक खुले रहेंगे, लेकिन 4 अप्रैल को फिर से रविवार पड़ता है. इस दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी. 5 अप्रैल से बैंक का सामान्य कामकाज शुरू हो जाएगा.

बैंक हॉलिडे लिस्ट

◆  27 मार्च महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆  28 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆  29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद.

◆  30 मार्च को पटना के बैंक बंद रहेंगे, हालांकि दूसरे शहरों में बैंक खुले रहेंगे.

◆  31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन इसलिए पब्लिक डीलिंग नहीं.

◆  1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष का पहला दिन लेकिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग में व्यस्त.

◆  2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆  3 अप्रैल को बैंक खुला रहेगा.

◆  4 अप्रैल को रविवार के कारण बैंक बंद.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता