स्वस्थ रहने के लिए खाने से पहले सोचें

स्वस्थ रहने के लिए आपको हेल्दी फूड खाना चाहिए। ज्यादातर लोग भूख (Hunger) लगने पर कुछ भी खा लेते हैं और बाद में सोचते हैं कि वे स्वस्थ क्यों नहीं रह पाते। आप कुछ भी मुंह में डालने से पहले थोड़ा विचार करें कि क्या यह सेहत के नजरिए से अच्छा है या नहीं?

स्वस्थ रहने के लिए आपको हेल्दी फूड खाना चाहिए। ज्यादातर लोग भूख (Hunger) लगने पर कुछ भी खा लेते हैं और बाद में सोचते हैं कि वे स्वस्थ क्यों नहीं रह पाते। आप कुछ भी मुंह में डालने से पहले थोड़ा विचार करें कि क्या यह सेहत के नजरिए से अच्छा है या नहीं?

हो सकती हैं कई समस्याएं
आज के दौर में बाजार में खाने-पीने की कई चीजें मिलती हैं। इसके अलावा कई कंपनियां डिब्बाबंद फूड भी निकालती हैं। युवाओं के बीच में इस तरह के फूड काफी मशहूर है। ज्यादातर युवा इनमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में विचार ही नहीं करते और इनका भारी मात्रा में सेवन करते हैं। कई बार तो डिब्बाबंद फूड और फास्ट फूड के चक्कर में कई युवा पौष्टिक भोजन भी नहीं करते और दिनभर इस तरह की चीजें खाते रहते हैं। इनसे शरीर में मोटापा (Obesity), एसिडिटी (Acidity), गैस और अपच जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

बाद में दिखता है असर
युवावस्था में ही शरीर का विकास सबसे तेजी से होता है। अगर इस समय पौष्टिक चीजों का सेवन नहीं किया जाएगा तो आगे चलकर कई समस्याओं का सामना कर सकता है। आज युवा पीढ़ी भोजन में पोषक तत्वों को नजरअंदाज करती रहेगी तो आने वाले समय में उसे इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ेंगे। कई युवा दूध, दही और फल खाने में नाक-मुंह सिकौडऩे लगते हैं। अगर सेहत के लिए जरूरी चीजों का सेवन कम किया जाएगा तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाएगी और शरीर बीमारियों का घर भी बन सकता है। बाजार में खुले में मिलने वाली चीजों के निर्माण में अच्छी क्वालिटी की सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता और मिलावट भी हो सकती है। इस कारण से भी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

फैसला आपको करना है
जब भी आप बाजार में कुछ खाने की योजना बनाएं तो इस बारे में जरूर विचार करें कि क्या इससे मेरे शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो पाएगी। ऐसा तो नहीं है कि इसे खाने से मेरी सेहत पर गलत असर पड़ेगा। इस तरह आप खुद फैसला कर पाएंगे कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं। सिर्फ स्वाद के लिए गलत चीजें खाने के बजाय फलों, अनाज, जूस, दूध का सेवन आपकी सेहत बना सकता है। अगर आपको पता है कि आप जिस चीज को ग्रहण कर रहे हैं, उसमें कितने पौष्टिक तत्व हैं तो इससे आपकी सेहत को ही फायदा होगा और आप हर तरह की समस्या से बचे रहेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना का खौफ : भारत की सबसे बड़ी देहमंडी में पसरा सन्नाटा

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

Janta Curfew के बीच कोरोना के डर से युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- सभी अपना टेस्ट कर लेना