-->
Sitting Job करते हैं तो बैठे-बैठे इस तरह रखें खुद को फिट, नहीं होगी शरीर में दर्द जैसी कोई समस्या

Sitting Job करते हैं तो बैठे-बैठे इस तरह रखें खुद को फिट, नहीं होगी शरीर में दर्द जैसी कोई समस्या

  
Sitting job

सिटिंग जॉब (Sitting Job)- 8 से 9 घंटे तक लगाकर बैठकर काम करने से कई तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं। जो लोग सिटिंग जॉब (Sitting Job) करते हैं उन्‍हे अक्‍सर शरीर में दर्द और थकान की शिकायत होती है। लोग समझ नहीं पाते हैं कि आखिर वह खुद को फिट रखने के लिए क्‍या करें। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्‍हें आप अपनाकर फिट तो रहेंगे ही साथ ही शरीर में दर्द जैसी भी कोई दिक्‍कत नहीं होगी

Stair

लिफ्ट के बदले सीढिय़ों का इस्तेमाल करें- क्‍योंकि आप 9-5 शिफ्ट में जॉब करते हैं इसलिए यह जरूरी है कि आप छोटी छोटी बातों का ध्‍यान रखें। ऑफिस में आप कहीं भी जाएं, जैसे कि कैंटीन में, दूसरे फ्लोर पर मीटिंग के लिए या फिर कलीग्‍स से मिलने के लिए तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी पूरी बॉडी फिलेक्‍सीबल रहेगी और पैरों की मसल्‍स भी एक्टिव रहेंगी। जिन लोगों को डायबिटीज या ब्‍लड प्रेशर से जुड़ी कोई परेशानी होती है तो उनके लिए भी स‍ीढ़िया चढ़ना बहुत फायदेमंद होता है।

Diet

हेल्‍दी डाइट लें- जब शरीर में पोषण की कमी होने लगती है तो इसका खामियाजा हमें कई तरह से भुगतना पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट को हेल्‍दी रखें। ऑफिस में लंच के साथ साथ फ्रूट्स और हरी सब्जियां भी लाएं। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोज 3 से 4 लीटर पानी पीएं।

Song

हल्‍की आवाज में गाने सुनें- जब भी आपका माइंड अपसेट हो या आपको लगे कि अब आप बैठकर काम नहीं कर पा रहे हैं तो मूड को सही करने के लिए आप हल्‍की आवाज में गाने सुन सकते हैं। ऐसा करने से आपका माइंड बहुत रिलेक्‍स होगा। साथ ही जब हम मानसिक रूप से थकने लगते हैं तो शारीरिक रूप से भी थकान होने लगती है। इसलिए यह तरीका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।


Walking

1 किलोमीटर पैदल चलें- वॉक करना हमारी हेल्‍थ को सही रखने में बहुत बड़ी भूमिका डालता है। जब हम वॉक करते हैं तो न सिर्फ हमारे पैर और बल्कि बल्कि हमारा दिमाग भी एक्टिव रहता है। अगर आपको ऑफिस की भागमभाग में वॉक करने के लिए समय नहीं मिल पाता है तो आप करीब 1 किलोमीटर तक ऑफिस चलकर जा सकते हैं। ऐसा आप चाहे तो शाम को कर लें या फिर सुबह कर लें। यदि आप डायरेक्‍ट बस या ऑटो में जाते हैं तो 1 किलोमीटर पहले उतरकर पैदल चलकर ऑफिस जाएं। यकीन मानिए इससे बाद आपको शरीर में दर्द जैसी कोई परेशानी नहीं होगी।


Streching

स्‍ट्रेचिंग (Streching) करते रहें- यह सही है कि आप ऑफिस में हो लेकिन अगर आप अपनी सीट पर बैठकर हल्‍की फुल्‍की स्‍ट्रेचिंग करेंगे तो इसमें कोई बुराई नहीं है। जब आप लगातार बैठकर काम करते हैं तो कलाई में, कंधों में, गर्दन में और कमर में दर्द होने लगता है। वैसे भी इन दिनों कोरोना के चलते हर कोई अपनी सेहत को लेकर बहुत जागरुक हो गए हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपको देखकर और लोग भी ऐसा करना शुरू कर दें।

0 Response to "Sitting Job करते हैं तो बैठे-बैठे इस तरह रखें खुद को फिट, नहीं होगी शरीर में दर्द जैसी कोई समस्या"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post