-->
इन 5 तरीकों से होता है दिमाग तेज

इन 5 तरीकों से होता है दिमाग तेज

webdunia

दिमाग तेज करने के लिए आप अक्सर सही खानपान का विकल्प चुनते हैं, जिसमें बादाम भी शामिल हैं। सक्रिय मस्ति‍ष्क के लिए बचपन से ही यह फंडा अपनाया जाता है। दिमाग तेज करने के और भी कई विकल्प हैं, लेकिन फिलहाल हम बता रहे हैं 5 आसान और प्रभावकारी तरीके, जो दिमाग तेज करने में मदद करेंगे ।

 
 
1 दिमागी कसरत - दिमाग तेज करने का सबसे प्रभावकारी तरीका है, दिमागी कसरत। इसके लिए आप बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल जैसे - प्रश्नोत्तरी, शब्दकोश भरना या सही विकल्प चुनो खेल सकते हैं। दोस्तों की मदद से इस तरह के खेल खेले जा सकते हैं। यह बच्चे की याददाश्त को बढ़ाने के साथ ही याद रखने की इच्छा भी बनाए रखेगा।

2 नई भाषा - बच्चों को कम उम्र में भी अन्य भाषाओं का ज्ञान होने से उनका दिमाग ऐसे बच्चों की तुलना में तेज चलता है, जो केवल एक ही भाषा जानते हैं। इस तरह से बच्चे में और भी योग्यताएं विकसित होती हैं।

 
3 खेलकूद - बच्चे खेलकूद में जितने फुर्तीले होते हैँ  दिमाग उतना ही तेज और सक्रिय होता है। इस तरह से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह भी सही होता है, जो उनके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।

4 कलात्मकता - बच्चों का कला के प्रति रूझान दिमाग को विकसित करता है और नई चीजों के सीखने में मदद करता है। इस प्रकार बच्चों की कल्पनाशीलता में भी वृद्धि होती है, और वे बहुआयामी सोच रखते हैं।


 
5 गणि‍त - जी हां, बचपन से ही बच्चे को गणित का अच्छा अभ्यास होना उसके दिमाग को तेज करने में मदद करता है। यही कारण है कि जिन लोगों की गणित में अधिक रूची होती है, वे अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा बुद्ध‍िमान होते हैं।  

0 Response to "इन 5 तरीकों से होता है दिमाग तेज"

Post a Comment

Slider Post