-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 September 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 September 2022 – Current Affairs Questions And Answers



Q 1. “विल पावर: द इनसाइड स्टोरी ऑफ द इनक्रेडिबल टर्नअराउंड इन इंडियन वूमेन हॉकी” नामक एक नई पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई जिसे सितंबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा?

जेम्स काल्लिंस
सोजर्ड मारिन
टीम हॉवर्ड
सोजर्ड मारिन

Ans. सोजर्ड मारिन -"विल पावर: द इनसाइड स्टोरी ऑफ द इनक्रेडिबल टर्नअराउंड इन इंडियन वूमेन हॉकी" नामक एक नई पुस्तक पूर्व डच फील्ड हॉकी खिलाड़ी और पूर्व भारतीय महिला हॉकी कोच, सोजर्ड मारिन ने लिखी। हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक को इस वर्ष सितंबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा।

Q 2. हाल ही में यूएई की ‘बुर्जील होल्डिंग्स’ कंपनी ने किस भारतीय बॉलीवुड अभिनेता को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

अक्षय कुमार
सलमान खान
रणवीर सिंह
शाहरुख खान

Ans. शाहरुख खान -अभिनेता शाहरुख खान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और एमईएनए (पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका) क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली अग्रणी निजी कंपनी बुर्जील होल्डिंग्स ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

Q 3. भारत में इंजीनियर दिवस कब मनाया जाता है?

15 सितंबर
15 जुलाई
15 अगस्त
15 जून

Ans. 15 सितंबर -देश में 15 सितंबर का दिन हर वर्ष इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन देश के महान इंजीनियर और भारत रत्न से पुरुस्कृत एवं सम्मानित मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित किया गया है।

Q 4. किस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है?

अम्बाती रायुडु
सुरेश रैना
रॉबिन उथप्पा
रोहित शर्मा

Ans. रॉबिन उथप्पा - भारत की वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। रॉबिन ने भारत के लिए आखिरी मैच वर्ष 2015 में खेला था।

Q 5. लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस सितंबर में किस दिनांक को मनाया जाता है?

15 मई
15 सितंबर
15 नवम्बर
15 जनवरी

Ans. 15 सितंबर -15 सितंबर के दिन हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस खास दिन के लिए वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया था.

Q 6. राजस्थान में चल रहे ‘शुद्ध के लिए युद्ध अभियान’ के तहत हाल ही में भीलवाड़ा में भी इस अभियान की शुरुआत की गई यह अभियान किससे सम्बंधित है?

तेल की कमी
सब्जियों में कीड़े
चीनी में कम मिठास
खानों में मिलावट

Ans. खानों में मिलावट -राजस्थान गहलोत सरकार ने सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर सख्ती व कार्यवाही के करेगी यदि कोई शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत दूध और दूध से बने पदार्थों, मिठाइयों, मसालों, घी-तेल और अन्य खाद्य पदार्थों में करने की हिम्मत करेगा।

Q 7. किस साइकिल चालक ने हाल ही में लेह से मनाली तक 475 किलोमीटर की दूरी 29.18 घंटे 21 सेकेंड में पूरी करके पुराने रिकॉर्ड 35.32 घंटे रिकॉर्ड को तोड़ा?

कृष्णा स्वामी
आदिल तेली
अशोक सिन्हा
आरती वर्मा

Ans. आदिल तेली -गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक साइकिल चालक आदिल तेली ने हाल ही में लेह से मनाली तक का सफ़र 475 किलोमीटर की दूरी 29.18 घंटे 21 सेकेंड में तय कर एक और रिकॉर्ड कायम किया है। साथ ही उन्होंने पुराने रिकॉर्ड 35.32 घंटे के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला है।

Q 8. आईसीसी द्वारा हाल ही में जारी की गई ताजा रैंकिंग के अनुसार बल्लेबाज विराट कोहली किस स्थर पर है?

15वें
18वें
14वें
16वें

Ans. 15वें -आईसीसी की ओर से हाल ही में जारी नइ रैंकिंग के अनुसार विराट कोहली की टी20 रैंकिंग में 14 पायदान का सुधार हुआ है और वह अब 599 रैंकिंग पॉइंट के साथ 15वें स्थान पर आ गए हैं।

Q 9. वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने किस ऐप के साथ एक समझौता किया?

स्कूप इट
कू ऐप
फ़केबूओक
ट्विटर

Ans. कू ऐप -वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने कू ऐप के साथ एक समझौता किया.

Q 10. राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडिय़ों के लिए ‘ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर वज़ीफ़ा स्कीम’ किस राज्य सरकार ने शुरू की है?

महाराष्ट्र
असम
पंजाब
गुजरात

Ans. पंजाब -राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडिय़ों के लिए ‘ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर वज़ीफ़ा स्कीम’ पंजाब राज्य सरकार ने शुरू की है.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 September 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post