-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 August 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 August 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. प्रत्येक वर्ष भारत में स्वतंत्रता दिवस अगस्त में किस दिन मनाया जाता है

15 अगस्त
12 मई
17 जून
19 अगस्त

Ans. 15 अगस्त - प्रत्येक वर्ष हम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मानते हैं स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों एवं सरकारी स्थानों पर भारतीय तिरंगा फेहराया जाता हैं.

प्रश्न 2. हाल ही में किस भारतीय उद्यमी एवं वॉरेन बफे जाने वाले दिग्गज निवेशक का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया

हर्षद मेहता
राकेश झुनझुनवाला
अनिल अम्बानी
नीता अम्बानी

Ans. राकेश झुनझुनवाला - चालीस हजार करोड़ रुपये की सम्पत्ति का प्रबंध करने वाले श्री झुनझुनवाला एवं वॉरेन बफे जाने वाले दिग्गज निवेशक एवं उद्यमी राकेश झुनझुनवाला का हाल ही में निधन हो गया.

प्रश्न 3. हाल ही किस अधिकारी को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी में आयोजित 16 वे मिड करियर ट्रेनिंग फेज 4 में प्रशिक्षण में पूरे भारतवर्ष में पहला स्थान प्राप्त हुआ और उन्हें इसके लिए डायरेक्टर गोल्ड मेडल मिला

डॉ मनीष रंजन
डॉ कृष्ण रंजन
डॉ आशीष रंजन
डॉ सतीश रंजन

Ans. डॉ मनीष रंजन - मनीष रंजन, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी झारखंड 2002 कैडर, को पूरे भारत में पहला स्थान मिला, जो कि 16 वें कैरियर प्रशिक्षण कैरियर चरण 4 में लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मुसूरी में आयोजित किया गया, और उन्हें इसके लिए स्वर्ण पदक मिला।

प्रश्न 4. किस कंपनी ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महिला उद्यमियों के लिए 20,000 से अधिक पिन कोड क्षेत्रों में शून्य निवेश योजना (जीरो इन्वेस्टमेंट प्लान) शुरू की है?

पेटीएम
सूर्या
पेनियरबाय
इनमें से कोई नहीं

Ans. पेनियरबाय - बिना किसी देश के शाखा बैंकिंग और डिजिटल नेटवर्क वाली कंपनी ''पेनियरबॉय'' ने स्वतंत्रता दिवस के 75 वें अवसर पर महिला उद्यमियों के लिए पिन कोड के 20,000 से अधिक क्षेत्रों में एक शून्य निवेश योजना शुरू की है।

प्रश्न 5.हाल ही में किसे राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया?

प्रो. संतोष कुमार सिंह
प्रो. अशोक कुमार सिंह
प्रो. कौशल कुमार सिंह
प्रो. अमित कुमार सिंह

Ans. प्रो. संतोष कुमार सिंह - राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक आदेश जारी कर दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत प्रो. संतोष कुमार सिंह को राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा के कुलपति पद पर नियुक्त किया है।

प्रश्न 6. हाल ही में पुलिस उपायुक्तों समेत छह अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट जांच के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया?

पद्म भूषण
केंद्रीय गृह मंत्री पदक
आइफा आवर्ड
केंद्रीय प्रधान मंत्री पदक
Ans. केंद्रीय गृह मंत्री पदक - संयुक्त राज्य मंत्रालय ने छह अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को एक उत्कृष्ट जांच के लिए ''संघ के गृह मामलों के मंत्री'' मंत्री को दिया है, जिसमें दो डिप्टी आयुक्त दिल्ली भी शामिल हैं।

प्रश्न 7. एक विधायक एक पेंशन स्कीम हाल ही में किस राज्य में लागू की गयी?

गोवा
पंजाब
गुजरात
असम

Ans. पंजाब - पंजाब मंत्री भगवंत मान के अध्यक्ष ने कहा है, कि आज से लागू पेंशन योजना एएएम आमि सरकार से महान स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रीय नायकों के सपनों का एहसास करने के लिए एक सरल पहल है।

प्रश्न 8.. ई-कॉमर्स में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की भागीदारी बढ़ाने के लिए हाल ही में Open Network for Digital Commerce (ONDC) और किस
कंपनी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए?

सिडबी
आईडीबीआई
नाबार्ड
एक्सिम बैंक

Ans. ‘Small Industries Development Bank of India (SIDBI) - ई-कॉमर्स में छोटे और मध्यम व्यावसायिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए ओएनडीसी और सिडबी के बीच हाल ही में एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

प्रश्न 9. हाल ही में किसे फ्रांस सरकार का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार “शेवेलियर डे ला लीजियन डी’होनूर” से सम्मानित किया गया?

राहुल गाँधी
शशि थरूर
सोनिया गाँधी
ललिता पवार

Ans. शशि थरूर - कांग्रेस नेता शशि थरूर को फ्रांसीसी सरकार के सर्वोच्च नागरिक सेवक "शेलियर डे ला लीजन डी''ओनुर" द्वारा सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान दिया गया क्योंकि उन्होंने 2021 में फ्रेंच में एक भाषण दिया था।

प्रश्न 10. ‘नेथन्ना बीमा’ योजना हाल ही में कहाँ लांच की गई?

तेलंगाना
दिल्ली
बंगाल
त्रिपुरा

Ans. तेलंगाना - नेशनल हैंडलूम दिवस के अवसर पर तेलंगाना के चंद्रशेखर राव के अध्यक्ष द्वारा नाथना बिमा योजना बारु -यह लॉन्च किया गया। यह योजना बुनकरों के कल्याण के लिए शुरू की गई है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 August 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post