-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

POP STAR SHAKIRA


प्रश्न1. भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड के किसके साथ विलय को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है?

जियो
एयरटेल
वोडफोन
भारत संचार निगम लिमिटेड

Ans. भारत संचार निगम लिमिटेड - भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड के भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ विलय को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है. भारत संचार निगम लिमिटेड सरकार की कार्यकारी शाखा के रूप में काम करेगी और संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास होगा.

प्रश्न 2. निम्न में से किस देश ने हाल ही में हान कुआंग सैन्य अभ्यास 2022 का आयोजन किया है?

जापान
चीन
अमेरिका
ताइवान

Ans. ताइवान - ताइवान ने हाल ही में हान कुआंग सैन्य अभ्यास का पहला चरण हाल ही में संपन्न हुआ और इसका दूसरा चरण 25 जुलाई, 2022 को शुरू हुआ है. इस अभ्यास में ताइवान की सेना की सभी शाखाएं शामिल हैं.

प्रश्न 3. निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया है?

रूस
जापान
फ़िलीपीन्स
यूक्रेन

Ans. यूक्रेन - यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को हाल ही में विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है. संकट के समय में विंस्टन चर्चिल और ज़ेलेंस्की की तुलना करने के बाद, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जुलाई, 2022 को यह पुरस्कार प्रदान किया है.

प्रश्न 4. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में कितने देशो को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया है?

2 देशों
3 देशों
4 देशों
5 देशों

Ans. 3 देशों - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में 3 देशों (उज्बेकिस्तान, कंबोडिया और आइवरी कोस्ट) को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया है. इसके साथ ही आईसीसी के सदस्य देशों की कुल संख्या 108 हो गई है जिसमें 96 एसोसिएट सदस्य हैं.

प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य के प्रसिद्ध साहित्यकार अतुलानंद गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया है?

बिहार
गुजरात
राजस्थान
असम

Ans. असम - असम के प्रसिद्ध साहित्यकार अतुलानंद गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया है. गोस्वामी को एक लघु कथाकार, एक साहित्यकार और एक उत्कृष्ट उपन्यासकार के रूप में जाना जाता था. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

प्रश्न 6. इनमे से कौन सी खिलाडी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल की ध्वजवाहक होगी?

दुति चन्द्र
साइना नेहवाल
सानिया मिर्ज़ा
पीवी सिंधु

Ans. पीवी सिंधु - पीवी सिंधु खिलाडी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल की ध्वजवाहक होगी. ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को ध्वजवाहक बनाने की उम्मीद थी लेकिन विश्व चैम्पियनशिप में लगी ''ग्रोइन'' चोट के कारण उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा.

प्रश्न 7. एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नादर लगातार कौन से वर्ष भारत की सबसे अमीर महिला रही है?

दुसरे वर्ष
तीसरे वर्ष
चौथे वर्ष
पांचवे वर्ष

Ans. दुसरे वर्ष - एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नादर लगातार दुसरे वर्ष भारत की सबसे अमीर महिला रही है. उन्होंने वर्ष 2021 में अपने नेटवर्थ में 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 84,330 करोड़ रुपये के साथ भारत में सबसे अमीर महिला के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है.

प्रश्न 8. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में किस देश ने सबसे अधिक 33 पदक जीते है?

जापान
ऑस्ट्रलिया
भारत
अमेरिका

Ans. अमेरिका - अमेरिका के यूजीन और ओरेगोन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 18वे संस्करण में अमेरिका के खिलाड़ियों ने 33 पदक जीते है. अमेरिका ने सबसे ज्यादा गोल्ड (13), सिल्वर (9) और ब्रॉन्ज (11) मेडल अपने नाम किए है.

प्रश्न 9. संयुक्त राष्ट्र समर्थित एजेंसियों ने जलवायु परिवर्तन के कारण विस्थापित हुए लोगों की किस श्रेणी की रक्षा के लिए पहली बार वैश्विक नीति ढांचा जारी किया?

बुजुर्ग लोग
बच्चे
शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग
एलजीबीटीक्यू लोग

Ans. बच्चे – अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय और संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय ने जलवायु परिवर्तन के कारण विस्थापित हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए पहली बार वैश्विक नीतिगत ढांचा जारी किया। ‘जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में बच्चों के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत’ में नौ सिद्धांतों का एक सेट शामिल है, जो उन बच्चों की कमजोरियों को दूर करने के लिए है, जिन्हें आंतरिक और साथ ही सीमा पार प्रवास के लिए मजबूर किया गया था।

प्रश्न 10. किस संस्थान ने छोटे निर्यातकों को समर्थन देने के लिए बढ़ाया निर्यात ऋण जोखिम बीमा कवर प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की?

एलआईसी
ईसीजीसी
पीएफआरडीए
आईआरडीएआई

Ans. ECGC – भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम (ECGC) ने छोटे निर्यातकों को समर्थन देने के लिए 90% तक बढ़ा हुआ निर्यात ऋण जोखिम बीमा कवर प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की है।यह कवर बैंकों के लिए एक्सपोर्ट क्रेडिट इंश्योरेंस के तहत संपूर्ण टर्नओवर पैकेजिंग क्रेडिट और पोस्ट शिपमेंट (ECIB- WTPC और PS) के तहत प्रदान किया जाता है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS