-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

MORENA KHABAR


प्रश्न : निम्न में से किस राज्य की गिफ्ट सिटी में “इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज” जल्द ही लांच किये जाने की घोषणा की गयी है?

केरल
महाराष्ट्र
पंजाब
गुजरात

Ans. गुजरात - गुजरात के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही "इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज" लांच करेंगे. साथ ही वे प्रधानमंत्री मोदी IFSC प्राधिकरण (IFSCA) मुख्यालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे

प्रश्न : भारत ने किस देश के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को 2.5 मिलियन अमरीकी डॉलर का योगदान दिया है?

म्यामार
श्री लंका
जापान
फिलिस्तीन

Ans. फिलिस्तीन - भारत ने हाल ही में फिलिस्तीन के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को 2.5 मिलियन अमरीकी डॉलर का योगदान दिया है. यह योगदान UNRWA के काम के लिए भारत के मजबूत प्रदर्शन और अटूट समर्थन को उजागर करता है.

प्रश्न : निम्न में से किस राज्य ने हाल ही में अपनी पर्यटन नीति लांच की है?

दिल्ली
बिहार
उत्तर प्रदेश
झारखंड

Ans. झारखंड - झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से अपनी पर्यटन नीति लांच की है. जिसके आकर्षण भारत और दुनिया को मंत्रमुग्ध कर देंगे.

प्रश्न : इनमे से किस शहर में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी?

पुणे
दिल्ली
मुंबई
भोपाल

Ans. भोपाल - इंदोर के भोपाल में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी. प्रतिमा के आधार में, आजाद के जन्म-स्थल भाबरा से लायी गई मिट्टी का उपयोग होगा और प्रतिमा स्थल को युवाओं के लिए प्रेरणा-स्त्रोत के रूप में विकसित किया जाएगा.

प्रश्न : भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए किसने एक नई पहल “क्रिएट फॉर इंडिया” अभियान शुरू किया है?

यूनेस्को
विश्व बैंक
बीसीसीआई
भारतीय खेल प्राधिकरण

Ans. भारतीय खेल प्राधिकरण - भारतीय खेल प्राधिकरण ने हाल ही में भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए एक नई पहल "क्रिएट फॉर इंडिया" अभियान शुरू किया है. बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 16 विषयों में 215 सदस्यीय भारतीय एथलीट दल भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार है.

प्रश्न : सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी बजराम बेगज ने हाल ही में किस देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?

चेक
मालदीव
मलेशिया
अल्बानिया

Ans. अल्बानिया - सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी बजराम बेगज ने हाल ही में अल्बानिया देश के 9वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. इस अवसर पर उन्होंने कहा है की मैं उन लोगों के प्रति कभी तटस्थ नहीं रहूंगा जो अपने व्यक्तिगत हितों को देश के ऊपर रखते हैं.

प्रश्न : भारत के अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल को हाल ही में किस संगठन का चीफ इकनॉमिस्ट बनाया गया है?

यूनेस्को
निति आयोग
विश्व बैंक
मूडीज

Ans. विश्व बैंक - भारत के अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल को हाल ही में विश्व बैंक का चीफ इकनॉमिस्ट बनाया गया है. उनकी नियुक्ति एक सितंबर 2022 से प्रभावी होगी। गिल इस पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे भारतीय हैं.

प्रश्न : विश्व के टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट की सूची जारी में भारत की राजधानी दिल्ली का IGI एयरपोर्ट कौन से स्थान पर रहा है?

5वें स्थान
13वें स्थान
18वें स्थान
25वें स्थान

Ans. 13वें स्थान - विश्व के टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट की सूची जारी में भारत की राजधानी दिल्ली का IGI एयरपोर्ट 13वें स्थान पर रहा है. यह एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने अपना वार्षिक वर्ल्ड एयरपोर्ट ट्रैफिक डेटासेट प्रकाशित किया है.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post