-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1  : - निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में “व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं” शुरु की है?

बैंक ऑफ़ इंडिया
केनरा बैंक
यस बैंक
भारतीय स्टेट बैंक

Ans. भारतीय स्टेट बैंक - भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में "व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं" शुरु की है. यह सेवा एसबीआई ग्राहकों को व्हाट्सएप पर कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगी. SBI कॉर्पोरेट ग्राहकों और एग्रीगेटर्स के लिए API बैंकिंग भी शुरू करेगा.

प्रश्न 2: - नीति आयोग के द्वारा हाल ही में इंडिया इनोवेशन इंडेक्स का कौन सा संस्करण जारी किया गया है?

पहला संस्करण
दूसरा संस्करण
तीसरा संस्करण
चौथा संस्करण

Ans. तीसरा संस्करण - नीति आयोग के द्वारा हाल ही में इंडिया इनोवेशन इंडेक्स का कौन सा संस्करण जारी किया गया है. जो की पिछले वर्ष जारी नीति आयोग की रैंकिंग के आधार पर इनोवेशन इकोसिस्टम में राज्यों के प्रदर्शन का आकलन करता है.

प्रश्न 3: - द्रौपदी मुर्मू हाल ही में भारत की कौन सी वीं राष्ट्रपति बनी है?

12वीं
14वीं
15वीं
22वीं

Ans. 15वीं - द्रौपदी मुर्मू हाल ही में भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनी है. वे भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति हैं। चुनाव में उन्हें 64% वोट मिले और उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया है.

प्रश्न 4 : - निम्न में से किस राज्य के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है?

गुजरात
कर्नाटक
केरल
मणिपुर

Ans. मणिपुर - मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. अध्यक्ष ममता बनर्जी, विभिन्न राज्य मंत्रियों और कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की उपस्थिति में उन्हें पद की शपथ दिलाई गई है.

प्रश्न 5: - हाल ही में किस सेवानिवृत्त सेना अधिकारी को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है?

संजीव सिंह
अजय सिंह
तारक सिंह
राज शुक्ला

Ans. राज शुक्ला - सेवानिवृत्त सेना अधिकारी राज शुक्ला को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है. वर्ष 2021 में परम विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल शुक्ला का भारतीय सेना में चार दशकों से अधिक का करियर है.

प्रश्न 6: - हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 में भारत का पासपोर्ट कौन से स्थान पर रहा है?

42वें स्थान
56वें स्थान
87वें स्थान
94वें स्थान

Ans. 87वें स्थान - हाल ही में वर्ष 2022 के लिए जारी विश्व के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची "हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022" भारत का पासपोर्ट 87वें स्थान पर रहा है. तीन एशियाई देशों जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया ने सूची में शीर्ष तीन स्थान हासिल किए हैं.

प्रश्न 7 : - सरकार के प्रमुख स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जारी स्मार्ट सिटी फंड के उपयोग में कौन सा पहले स्थान पर रहा है?

दिल्ली
राजस्थान
केरल
तमिलनाडु

Ans. तमिलनाडु - केंद्र सरकार के प्रमुख स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जारी स्मार्ट सिटी फंड के उपयोग में तमिलनाडु पहले स्थान पर रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश 3142 करोड़ रुपये के केंद्रीय शेयर रिलीज में से 2699 करोड़ रुपये के उपयोग के साथ दूसरे स्थान पर है.

प्रश्न 8: - रतनइंडिया पावर ने हाल ही में किसे अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है?

संजय सिंह
हरदीप सिंह माथुर
विजय सिंह
बृजेश गुप्ता

Ans. बृजेश गुप्ता - रतनइंडिया पावर ने हाल ही में बृजेश गुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है. उन्हें भारत और विदेशों में अक्षय, इस्पात, खनन और कमोडिटी क्षेत्र में काम करने का अनुभव है.

प्रश्न 9 : - निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय राज्य 36वें राष्ट्रीय खेलों 2022 की मेजबानी करेगा?

गुजरात
कर्नाटक
महाराष्ट्र
तमिलनाडु

Ans : गुजरात - गुजरात पहली बार 36वें राष्ट्रीय खेलों 2022 की मेजबानी करेगा जो 27 सितंबर से 10 अक्टूबर, 2022 तक चलेगा। खेलों का आयोजन गुजरात के छह शहरों, यानी गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में किया जाएगा। इस आयोजन में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों से कुल 36 खेल और भाग लेंगे। इस आयोजन का विषय ''स्पोर्ट्स फॉर यूनिटी'' है। लोगो में सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और गीर के शेर को देखा जा सकता है।

प्रश्न 10 : - निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में मध्याह्न भोजन के साथ अंडा, केला और मूंगफली की खली उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है?

हिमाचल प्रदेश
हरियाणा:
कर्नाटक
उतार प्रदेश।

Ans : कर्नाटक - स्कूली बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए, कर्नाटक सरकार प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत मध्याह्न भोजन के साथ-साथ स्कूली बच्चों को उबले अंडे, मूंगफली के केक और केले प्रदान करेगी। राज्य भर में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को एक शैक्षणिक वर्ष में 46 दिनों के लिए अंडे, केले और मूंगफली का केक मिलेगा। किसी भी छात्र को अंडे खाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और शाकाहारी छात्रों के पास मूंगफली की खली और केले का विकल्प होगा।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post