-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से कौन सा राज्य सभी VLTD वाहनों को ERSS से जोड़ने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?

कर्नाटक
गुजरात
केरल
हिमाचल प्रदेश

उत्तर: हिमाचल प्रदेश - हिमाचल प्रदेश हाल ही में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (VLTD) को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम से जोड़ने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. इस मैकेनिज्म के जरिए इन वाहनों को भारत में कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक पेश किये है?

निति आयोग
योजना आयोग
शिक्षा आयोग
केंद्र सरकार

उत्तर: केंद्र सरकार - केंद्र सरकार ने हाल ही में उनकी गुणवत्ता और क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक पेश किये है. इसके साथ, भारत सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय स्तर के मानक बनाने के लिए एक अनूठा मॉडल लॉन्च करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है.

प्रश्न 3. इनमे से कौन सा राज्य अपनी इंटरनेट सेवा शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है?

केरल
गुजरात
बिहार
झारखण्ड

उत्तर: केरल - केरल राज्य हाल ही में अपनी इंटरनेट सेवा शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड राज्य सरकार की एक पहल है, जिसे राज्य में डिजिटल अंतर को खत्म करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

प्रश्न 4. 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी किसके द्वारा की जाएगी?

ढाका
पुणे
लन्दन
लॉस एंजिल्स

उत्तर: लॉस एंजिल्स - अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी की जाएगी. 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 14 जुलाई, 2028 को होगा और 30 जुलाई तक चलेगा.

प्रश्न 5. निम्न में से किस अकादमी ने अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सरदार पटेल पुरस्कार जीता है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी गुजरात
इसरो
राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी

उत्तर: राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी - राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी ने हाल ही में अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सरदार पटेल पुरस्कार जीता है. NAARM के निदेशक श्रीनिवास राव ने नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से पुरस्कार प्राप्त किया है.

प्रश्न 6.अरुणाचल प्रदेश और किस राज्य के बीच हाल ही में अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में सीमा विवाद समझौता हुआ है?

केरल
गुजरात
उत्तर प्रदेश
असम

उत्तर: असम - अरुणाचल प्रदेश और असम राज्य के बीच हाल ही में अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में सीमा विवाद समझौता हुआ है. दोनों राज्यों के बीच 804 किलोमीटर लंबी साझा सीमा है। हालाँकि शुरू में कोई संघर्ष नहीं था.

प्रश्न 7. ताशकंद में एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में भारोत्तोलक हर्षदा गरुड़ ने कौन सा मैडल जीता है?

गोल्ड मैडल
सिल्वर मैडल
ब्रोंज मैडल
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: गोल्ड मैडल - ताशकंद में एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में भारोत्तोलक हर्षदा गरुड़ ने 45 किग्रा वर्ग में गोल्ड मैडल जीता है. भारत की हर्षदा गरुड़ ने 18 जुलाई 2022 को कुल 157 किग्रा (69 किग्रा एवं 88 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

प्रश्न 8. निम्न मे से किस बैंक को यूरोमनी द्वारा दूसरी बार “विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक” के रूप में मान्यता दी गयी है?

पीएनबी
एसबीआई
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
डीबीएस बैंक

उत्तर: डीबीएस बैंक - डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर लिमिटेड (डीबीएस बैंक) को हाल ही में यूरोमनी द्वारा दूसरी बार "विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक" के रूप में मान्यता दी गयी है. बैंक ने विकास और उन्नति को बढ़ाने के लिए लघु से मध्यम उद्यमों (एसएमई) के सहयोग से एक वैश्विक उद्योग नेता के रूप में अपनी स्थिति स्थापित की है.

प्रश्न 9. नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का पहला संगोष्ठी ''स्वावलंबन'' 18-19 जुलाई 2022 को _____ में आयोजित किया गया था।

लखनऊ
बेंगलुरु
चेन्नई
नई दिल्ली

उत्तर: नई दिल्ली - प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 18-19 जुलाई 2022 को नई दिल्ली में आयोजित नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) के पहले सेमिनार ''स्वावलंबन'' के मुख्य अतिथि थे। श्री राजनाथ सिंह विशिष्ट अतिथि थे।

प्रश्न 10. भारत का यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड सबसे अधिक बार खबरों में देखा जाता है। इसे _____ में जमा किया जाता है।

भारत की संचित निधि
भारत की आकस्मिकता निधि
भारत के सार्वजनिक खाते
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: भारत की संचित निधि - असामान्य रूप से पूर्ण रूप से प्रवर्तित होने के कारण असामान्य रूप से प्राकृतिक रूप से प्रसारित होने पर पांच प्रतिशत पूर्ण रूप से प्रसारित होता है। I भारत की सदस्यता प्राप्त करने के लिए I कॉन्फ़िगरेशन के लिए संबंधित सभी अछूते के लिए व्यवहार के साथ व्यवहार के लिए संचार संतुलित है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post