-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किसके द्वारा उपभोक्ता अधिकारों के लिए “जागृति” शुभंकर लॉन्च किया गया?

जनजातीय मंत्रालय
निति आयोग
शिक्षा आयोग
उपभोक्ता मामलों के विभाग

उत्तर: उपभोक्ता मामलों के विभाग - उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा हाल ही में उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से "जागृति" शुभंकर लॉन्च किया गया. इस शुभंकर को एक सशक्त उपभोक्ता के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा.

प्रश्न 2. निम्न में से किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट “दूनागिरी” लांच किया है?

हरदीप सिंह
निर्मला सीतारमण
अजय सिंह
राजनाथ सिंह

उत्तर:राजनाथ सिंह - केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट "दूनागिरी" लांच किया है. प्रोजेक्ट 17A फ्रिगेट गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है.

प्रश्न 3.राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हाल ही में आईओए ने कितने सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की है?

22 सदस्यीय
122 सदस्यीय
222 सदस्यीय
322 सदस्यीय

उत्तर:. 322 सदस्यीय - यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के लिए हाल ही में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की है. देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 215 एथलीटों और 107 अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों होंगे.

प्रश्न 4.वनकार्ड हाल ही में 100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद भारत का कौन सा यूनिकॉर्न बन गया है?

52वां
72वां
86वां
104वां

उत्तर:104वां - एक मोबाइल-फर्स्ट क्रेडिट कार्ड कंपनी वनकार्ड हाल ही में 100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद भारत का 104वां यूनिकॉर्न बन गया है. भारत ने 2022 में अब तक 20 से अधिक वित्तीय यूनिकॉर्न बनाए हैं.

प्रश्न 5. निम्नं में से किस आईआईटी संस्थान में जनगणना डेटा वर्कस्टेशन का उद्घाटन किया है?

आईआईटी पुणे
आईआईटी कानपूर
आईआईटी मुंबई
आईआईटी दिल्ली

उत्तर:आईआईटी दिल्ली - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की अर्थशास्त्र प्रयोगशाला में जनगणना डेटा वर्कस्टेशन का उद्घाटन किया गया है. जनगणना डेटा वर्कस्टेशन आधिकारिक तौर पर भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त डॉ विवेक जोशी द्वारा उद्घाटन किया गया है.

प्रश्न 6. भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम ने हाल ही में किस देश में आयोजित 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन जीता है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
जापान
स्पेन

उत्तर:स्पेन - भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम ने हाल ही में स्पेन में आयोजित 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन जीता है. उन्होंने यहां टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर आर्मेनिया के रॉबर्ट होवननिस्यान और हमवतन रौनक साधवानी को हराया है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस राज्य के पूर्व अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता निर्मल सिंह कहलों का निधन हो गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब

उत्तर: पंजाब - पंजाब के पूर्व अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता निर्मल सिंह कहलों का हाल ही में निधन हो गया है. वह 1997 से 2002 तक ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री और 2007 से 2012 तक विधान सभा के अध्यक्ष रहे है.

प्रश्न 8. हाल ही में किस संस्थान ने पहली बार मेड-इन-इंडिया सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम “एसएसआई-मंत्र” स्थापित किया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी पुणे
आईआईटी गुजरात
राजीव गांधी कैंसर संस्थान

उत्तर:. राजीव गांधी कैंसर संस्थान - राजीव गांधी कैंसर संस्थान नई दिल्ली ने हाल ही में पहली बार मेड-इन-इंडिया सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम "एसएसआई-मंत्र" स्थापित किया है. जिसे नए जमाने के भारतीय मेड-टेक स्टार्ट-अप एसएस इनोवेशन द्वारा तैयार किया गया है

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से कौन भारत का पहला यूनेस्को विश्व धरोहर शहर है?

वाराणसी
अहमदाबाद
जयपुर
मथुरा

उत्तर :अहमदाबाद - मुंबई दुनिया का सबसे बड़ा शहर है। TIME ने अहमदाबाद में 2022 में विलग किया है। आधुनिक भारत का नवीनतम विश्व शहर कैसा है और नई सुविधाओं को विकसित करता है। यह साबरमती रीवर शहर और शहर के आश्रम के लिए प्रसिद्ध है।

प्रश्न 10.समर्थ ने हाल ही में थर्मल पावर प्लांट में सह-फायरिंग के लिए कृषि अवशेषों के उपयोग के लिए निम्नलिखित में से किसके साथ सहयोग किया है?

मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट, गुजरात
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC)
सासन अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड(NTPC) - समर्थ और नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) ने ताप विद्युत संयंत्रों में सह-फायरिंग के लिए कृषि अवशेषों के उपयोग पर सहयोग किया है। बिजली मंत्रालय ने 2021 में समर्थ लॉन्च किया और भारत में सभी ताप विद्युत संयंत्रों को बिजली उत्पादन के लिए कोयले के साथ 5-10% बायोमास का उपयोग करने के लिए अनिवार्य किया। नतीजतन, यह आधुनिक बॉयलरों पर अनुसंधान को बढ़ावा देता है जो बायोमास छर्रों में अधिक सिलिका और क्षार को संभाल सकते हैं।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post