-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में अपनी “जेंडर गैप रिपोर्ट 2022” जारी की है?

निति आयोग
योजना आयोग
शिक्षा आयोग
विश्व आर्थिक फोरम

उत्तर: विश्व आर्थिक फोरम - विश्व आर्थिक फोरम ने हाल ही में अपनी “जेंडर गैप रिपोर्ट 2022” जारी की है. जिसमे भारत 146 देशों में से 135वें स्थान पर है इसने 0 से 1 के पैमाने पर 0.629 स्कोर किया है.

प्रश्न 2. हाल ही में किसके द्वारा “Cost-of-Living Crisis in Developing Countries” रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है?

यूनेस्को
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
फोर्ब्स
मूडीज

उत्तर:. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम - संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के द्वारा हाल ही में "Cost-of-Living Crisis in Developing Countries" रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है. जिसके मुताबिक, वैश्विक जीवन-यापन संकट दुनिया के सबसे गरीब देशों में अन्य 71 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल रहा है.

प्रश्न 3. इनमे से कौन सी कंपनी महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए अपनी स्वदेशी एंटी-सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का निर्माण करेगी?

जोहन्सन एंड जोहन्सन
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
निति आयोग
सिप्ला

उत्तर: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया - महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने अपनी स्वदेशी एंटी-सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन को रोल आउट करने की कंपनी की योजना की घोषणा की है.

प्रश्न 4.निम्न में से किस देश की सरकार ने सनमार ग्रुप के वाइस चेयरमैन नारायणन कुमार को “ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन” पुरस्कार से सम्मानित किया है?

भारत सरकार
चीन सरकार
अमेरिका सरकार
जापान सरकार

उत्तर: जापान सरकार - जापान सरकार ने हाल ही में जापान और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने करने और सनमार ग्रुप के वाइस चेयरमैन नारायणन कुमार को उनके योगदान के लिए "ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन" पुरस्कार से सम्मानित किया है.

प्रश्न 5. छात्रों को रोजगार के अवसर के लिए किस राज्य सरकार ने यूनिसेफ का समझौता किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
बिहार सरकार
दिल्ली सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार - दिल्ली सरकार ने हाल ही में दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए रोजगार के अवसर देने के उद्देश्य से यूनिसेफ के साथ एक नई पायलट परियोजना की घोषणा की है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता अवध कौशल का हाल ही में निधन हो गया है?

पदम् भूषण
पदम् विभूषण
पद्म श्री
भारत रत्न

उत्तर: पद्म श्री - पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता अवध कौशल का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे रूरल लिटिगेशन एंड एंटाइटेलमेंट सेंटर (देहरादून, उत्तराखंड ) नामक एनजीओ के संस्थापक थे. उन्होंने मानवाधिकारों और पर्यावरण के संरक्षण के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए जाना जाता था.

प्रश्न 7. भारतीय रिजर्व बैंक ने मीना हेमचंद्र को हाल ही में किस बैंक के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में अधिकृत किया है?

विजय बैंक
धन लक्ष्मी बैंक
करूर वैश्य बैंक
केनरा बैंक

उत्तर: करूर वैश्य बैंक - भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में मीना हेमचंद्र को हाल ही में करूर वैश्य बैंक के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में तीन साल के लिए अधिकृत किया है. उनके पास करियर बैंकर के रूप में आरबीआई के विभिन्न क्षेत्रों में 35 से अधिक वर्षों की बैंकिंग विशेषज्ञता है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति लुइस एचेवेरिया का हाल ही में 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
मैक्सिको

उत्तर:मैक्सिको - मैक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति लुइस एचेवेरिया का हाल ही में 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने 1970 से 1976 तक मैक्सिको की अध्यक्षता की थी. अपने समय के दौरान Dáz Ordaz प्रशासन के तहत आंतरिक सचिव के रूप में सेवा करते हुए, राजनीतिक दमन में वृद्धि हुई.

प्रश्न 9. "बाल संरक्षण सेवा" योजना को अब 2021-22 से निम्नलिखित में से किसके तहत समाहित कर दिया गया है?

मिशन शक्ति
मिशन पोषण 2.0
मिशन वात्सल्य
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: मिशन वात्सल्य - "बाल संरक्षण सेवा" योजना को अब 2021-22 से वात्सल्य के सम्मिलित किया गया है। महिला और बाल विकास के वित्त मंत्रालय के कल्याण के लिए वित्त योजना, "हैक्सल्य" लागू होता है। यह, स्वस्थ पोषण 2.0 के साथ, बाल विकास और पोषण के साथ मिलकर काम करता है। यह सही उत्तर है।

प्रश्न 10. विश्व जनसंख्या संभावनाएँ _____ द्वारा प्रकाशित की जाती हैं।

संयुक्त राष्ट्र
विश्व बैंक
जनसंख्या अनुसंधान संस्थान
जनसंख्या और विकास में भागीदार

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र - विश्व जनसंख्या संभावनाएँ संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग के जनसंख्या प्रभाग द्वारा प्रकाशित की जाती हैं। विश्व जनसंख्या संभावना 2022 के अनुसार, विश्व जनसंख्या नवंबर 2022 के मध्य तक आठ अरब तक पहुंचने का अनुमान है। रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारत 2023 तक दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पीछे छोड़ देगा।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post