-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में डाक विभाग का एक ई-लर्निंग पोर्टल “डाक कर्मयोगी” लांच किया है?

संजीत सिंह
राजनाथ सिंह
संदीप माथुर
अश्विनी वैष्णव

उत्तर: अश्विनी वैष्णव - संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में डाक विभाग का एक ई-लर्निंग पोर्टल "डाक कर्मयोगी" लांच किया है. डाक कर्मयोगी पोर्टल विभागीय कर्मचारियों और ग्रामीण डाक सेवकों की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

प्रश्न 2. फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने हाल ही में मनीला के नेशनल म्यूजियम में फिलीपींस के कौन से राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?

12वे
15वे
17वे
22वे

उत्तर: 17वे - फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने हाल ही में मनीला के नेशनल म्यूजियम में फिलीपींस के कौन से राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. मार्कोस जूनियर ने रोड्रिगो दुतेर्ते का स्थान लिया, जिन्होंने अपना छह साल का कार्यकाल पूरा किया। फिलीपीन संविधान में राष्ट्रपति का कार्यकाल छह साल का होता है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस पेट्रोलियम कंपनी के वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता को GAIL का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है?

भारत पेट्रोलियम
इंडियन पेट्रोलियम
गेल पेट्रोलियम
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन

उत्तर: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन - इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता को GAIL का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड ने 10 उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद गेल (GAIL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पद के लिए 56 वर्षीय गुप्ता का चयन किया है.

प्रश्न 4. अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल का कार्यकाल हाल ही में कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?

एक महीने
दो महीने
तीन महीने
चार महीने

उत्तर: तीन महीने - वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. वेणुगोपाल भारत के अटॉर्नी जनरल के पद को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. वेणुगोपाल को भारत के राष्ट्रपति द्वारा जुलाई 2017 में देश के अटॉर्नी जनरल के पद पर नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 5. मलयालम अभिनेत्री और सहायक निर्देशक अंबिका राव का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

55 वर्ष
58 वर्ष
64 वर्ष
72 वर्ष

उत्तर: 58 वर्ष - मलयालम अभिनेत्री और सहायक निर्देशक अंबिका राव का हाल ही में 58 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने 2002 में बालचंद्र मेनन द्वारा अभिनीत फिल्म ''कृष्णा गोपालकृष्णा'' के साथ सहायक निर्देशक के रूप में फिल्म उद्योग में प्रवेश किया.

प्रश्न 6. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और किसने हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार-2021 प्रदान किए है?

राजनाथ सिंह
हरदीप सिंह पूरी
नितिन गडकरी
नरेंद्र सिंह

उत्तर: नितिन गडकरी - लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और नितिन गडकरी ने हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार-2021 प्रदान किए है. नई दिल्ली में राजमार्ग निर्माण और सड़क संपत्तियों के रखरखाव में लगे हितधारकों और कंपनियों को पुरस्कार दिए गए है.

प्रश्न 7. निम्न में से किसने हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 7 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया है?

बैंक ऑफ़ इंडिया
भारतीय स्टेट बैंक
वित मंत्रालय
सेबी

उत्तर: सेबी - भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में वर्ष 2015 के ''डार्क फाइबर'' मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 7 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चित्रा रामकृष्ण पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

प्रश्न 8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने “काशी यात्रा” योजना शुरू की है?

महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार
कर्नाटक सरकार

उत्तर: कर्नाटक सरकार - कर्नाटक सरकार ने हाल ही में "काशी यात्रा" योजना शुरू की है. इस योजना के लिए, सरकार ''मनसा सरोवर तीर्थयात्रियों की सहायता के लेखा शीर्ष से 7 करोड़ रुपये तक की धनराशि का उपयोग करेगी.

प्रश्न 9. सर्बिया के नोवाक जोकोविच सभी चार ग्रैंड स्लैम में कितने मैच जीतने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए है?

20 मैच
40 मैच
60 मैच
80 मैच

उत्तर: 80 मैच - सर्बिया के नोवाक जोकोविच हाल ही में सभी चार ग्रैंड स्लैम में 80 मैच जीतने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने विंबलडन में अपनी 80 वीं जीत के लिए सेंटर कोर्ट पर क्वोन सून-वू को 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से हराया है.

प्रश्न 10. पार्टनर्स इन द ब्लू पैसिफिक'' अक्सर खबरों में देखा जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य _____ का मुकाबला करना है।

भारत
श्री लंका
चीन
जापान

उत्तर: चीन - संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और उसके सहयोगियों (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान और यूनाइटेड किंगडम) ने क्षेत्र के छोटे द्वीप राष्ट्रों के साथ "प्रभावी और कुशल सहयोग" के लिए ''पार्टनर्स इन द ब्लू पैसिफिक'' लॉन्च किया है। ब्लू पैसिफिक में पार्टनर्स (PBP) एक पांच देशों का "अनौपचारिक तंत्र" है, जिसका उद्देश्य चीन के आक्रामक आउटरीच का मुकाबला करने के लिए प्रशांत क्षेत्र में निकट सहयोग के माध्यम से "समृद्धि, लचीलापन और सुरक्षा" को बढ़ाना है और यहां अधिक संसाधनों को निर्देशित करना है। इस प्रकार यह सही उत्तर है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post