-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्नलिखित में से कौनसा अंतर्राष्ट्रीय दिवस 23 जून मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस - विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 23 जून का दिन इंटरनेशनल ओलंपिक डे के रूप में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 1948 से हुई.

प्रश्न 2.संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस जून में किस तिथि को मनाया जाता है?

27 जून
21 जून
20 जून
23 जून

उत्तर : 23 जून - संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रत्येक वर्ष 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. यह दिन को मनाने का मकसद विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा को महत्व देना है.

प्रश्न 3. हाल में कौन राजधानी में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सुषमा स्वराज
अमित शाह
राज नाथ सिंह

उत्तर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान श्री मादी एक नया पोर्टल -निर्यात (व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड) भर पेश करेंगे.

प्रश्न 4.इनवर्टर, बैटरी जैसे उत्पाद बनाने वाली ल्युमिनस पावर टेक्नोलॉजीज ने हाल ही में किसको या प्रबंध निदेश (MD) एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की?

साक्षी बजाज
प्रीति बजाज
शीतल बजाज
नेहा बजाज

उत्तर :प्रीति बजाज - इनवर्टर, बैटरी जैसे उत्पाद बनाने वाली ल्युमिनस पावर टेक्नोलॉजीज ने मंगलवार को प्रीति बजाज को नया प्रबंध निदेश (MD) एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की।

प्रश्न 5. हाल ही में नफ्ताली बेनेट और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री ओमर बार-लेव ने घरेलू सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक कथित ‘नेशनल गार्ड’ बल के निर्माण की घोषणा की नफ्ताली बेनेट किस देश के प्रधानमंत्री है?

जापान
इजरायल
जर्मनी
फ़्रांस

उत्तर : इजरायल - इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री ओमर बार-लेव ने घरेलू सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक कथित ‘नेशनल गार्ड’ बल के निर्माण की घोषणा की।

प्रश्न 6. चीन ने हाल ही में उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से एक नया उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा इस उपग्रह परीक्षण का नाम निम्नलिखित में से क्या है?

तियानक्सिंग-3 परीक्षण
तियानक्सिंग-4 परीक्षण
तियानक्सिंग-1 परीक्षण
तियानक्सिंग-2 परीक्षण

उत्तर : तियानक्सिंग-1 परीक्षण - तियानक्सिंग-1 परीक्षण उपग्रह को कुआइझोउ-1ए वाहक रॉकेट द्वारा सुबह 10:08 बजे (बीजिंग समय) पर प्रक्षेपित किया गया और वह सफलता पूर्वक पहले तय कक्षा में प्रवेश कर गया.

प्रश्न 7. हाल ही में किस ऐप ने नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट की घोषणा की है?

बायजुस एप
बिंज ऐप
जिओ एप
कैरियर्स 360

उत्तर : बिंज ऐप - नोशन प्रेस की तरफ से पाठकों के लिए बनाए गए बिंज ऐप ने देश में उभरते लेखकों के लिए नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट की घोषणा की है और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई है।

प्रश्न 8. हाल ही में किस भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी ने सभी प्रारूपों से सन्यास की घोषणा की?

रुमेली धार
झूलन गोश्वामी
मिताली राज
गुहार सुल्ताना

उत्तर :रुमेली धार - भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान रुमेली धार ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास की घोषणा की.

प्रश्न 9. भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने हाल ही में ‘अदिस अबाबा’ में भारतीय दूतावास का उद्घाटन किया ‘अदिस अबाबा’ किस देश की राजधानी है?

इथोपिया
भारत
ऑस्ट्रेलिया
कनाडा

उत्तर : अफ्रीकी देश इथोपिया की - भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बुधवार को अफ्रीकी देश इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में भारतीय दूतावास का उद्घाटन किया।

प्रश्न 10. एशियाई साइक्लिंग चैम्पियनशिप 2022 में कौनसा देश 27 पदक जीतते हुए प्रथम स्थान पर रहा?

जापान
चीन
भारत
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर :जापान - दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर खेल परिसर में आयोजित चैम्पियनशिप में भारतीय साइक्लिंग टीम ने दो स्वर्ण, छह रजत और 15 कांस्य सहित कुल 23 पदक जीते.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post