-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. उर्जा की कमी को दूर करने के लिए किसने हाल ही में औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया है?

राजनाथ सिंह
हरदीप सिंह पूरी
निर्मला सीतारमण
नितिन गडकरी

उत्तर : नितिन गडकरी - केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में उर्जा की कमी को दूर करने के लिए औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया है क्योंकि वैकल्पिक ईंधन विकसित करना आवश्यक है. उनके मुताबिक, सरकार की प्राथमिकता हरित हाइड्रोजन है.

प्रश्न 2. हाल ही में किस राज्य से अपनी परमाणु सक्षम और स्वदेशी रूप से विकसित पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है?

केरल
पंजाब
ओडिशा
गुजरात

उत्तर : ओडिशा - ओडिशा से हाल ही में अपनी परमाणु सक्षम और स्वदेशी रूप से विकसित पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है. यह मिसाइल एक सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। यह उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. इसकी मारक क्षमता 350 किमी है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस फाइनेंशियल वेलनेस प्लेटफॉर्म ने हाल ही में व्हाट्सएप क्रेडिट लाइन सेवा शुरू की है?

बजाज फिनसर्व
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट
कैशे

उत्तर :कैशे - फाइनेंशियल वेलनेस प्लेटफॉर्म कैशे ने हाल ही में व्हाट्सएप क्रेडिट लाइन सेवा शुरू की है. जो ग्राहकों को केवल अपना नाम टाइप करके त्वरित क्रेडिट लाइन तक पहुंचने का एक तेज़, सहज और सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है. इस सुविधा का आधार एआई-पावर्ड बॉट है जो ग्राहक के इनपुट से मेल खाता है.

प्रश्न 4. निम्न में से को हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति के जो बाइडेन के विज्ञान सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की गयी है?

संजीत सिंह
संजीप माथुर
संजय सिंह
आरती प्रभाकर

उत्तर :आरती प्रभाकर - आरती प्रभाकर को हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति के जो बाइडेन के विज्ञान सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की गयी है. वे एरिक लैंडर की जगह लेंगी. वे संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के विज्ञान सलाहकार के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला और अश्वेत व्यक्ति बन जाएंगी.

प्रश्न 5. सेबी ने हाल ही में किस बैंक को आईपीओ के लिए दे दी है?

केनरा बैंक
बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
पुणे बैंक
तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक

उत्तर :तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक - सेबी ने हाल ही में तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए दे दी है. बैंक ने सितंबर 2021 में सेबी के साथ अपना प्रारंभिक आईपीओ दस्तावेज दाखिल किया था, इस साल 30 मई को अपनी टिप्पणियों को प्राप्त किया है.

प्रश्न 6. हाल ही में किस हवाई अड्डे ने वर्टिकल एक्सिस विंड टर्बाइन और सोलर पीवी हाइब्रिड सिस्टम लांच किया है?

नॉएडा हवाई अड्डे
दिल्ली हवाई अड्डे
कोच्ची हवाई अड्डे
मुंबई हवाई अड्डे

उत्तर :मुंबई हवाई अड्डे - छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई ने वर्टिकल एक्सिस विंड टर्बाइन और सोलर पीवी हाइब्रिड सिस्टम लांच किया है. यह भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है, इसके साथ, मुंबई अपने हवाईअड्डे पर अपनी तरह की अनूठी हाइब्रिड बिजली परियोजना स्थापित करने वाला भारत का पहला शहर बन जाएगा.

प्रश्न 7. इनमे से किस राज्य ने हाल ही में “एनम एझुथम योजना” शुरू की है?

बिहार
गुजरात
तमिलनाडु
पश्चिम बंगाल

उत्तर : तमिलनाडु - तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हाल ही में 8 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के बीच कोरोना महामारी के कारण सीखने की खाई को पाटने के लिए "एनम एझुथम योजना" शुरू की गयी है. इसका उद्देश्य 2025 तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना है.

प्रश्न 8. फीफा ने अंडर -17 महिला विश्व कप का आयोजन किस देश में करने की घोषणा की है?

जापान
चीन
अमेरिका
भारत

उत्तर : भारत - फीफा ने अंडर -17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में करने की घोषणा की है. जबकि सेमीफाइनल की मेजबानी गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगी जबकि फाइनल मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में UT श्रेणी में राष्ट्रीय ई-सेवा वितरण मूल्यांकन में शीर्ष स्थान हासिल किया है?

दिल्ली
जम्मू और कश्मीर
चंडीगढ़
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: जम्मू और कश्मीर - राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट (NeSDA) के सभी मापदंडों के साथ लगभग 90% अनुपालन के साथ, जम्मू और कश्मीर को भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोच्च स्थान दिया गया है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ई-सेवा वितरण मूल्यांकन। केरल प्रमुख राज्यों में रैंकिंग में सबसे ऊपर है। इस प्रकार यह सही उत्तर है।

प्रश्न 10. कर्नाटक का पहला जंगली ऑर्किडेरियम निम्नलिखित में से किस स्थान पर बनेगा?

काली टाइगर रिजर्व
नागरहोल टाइगर रिजर्व
बांदीपुर टाइगर रिजर्व और राष्ट्रीय उद्यान
भद्रा वन्यजीव अभयारण्य

उत्तर : काली टाइगर रिजर्व -कर्नाटक की जंगली आर्किड किस्मों के संरक्षण के प्रयास में, कर्नाटक का वन विभाग उत्तर कन्नड़ जिले के काली टाइगर रिजर्व (KTR) में एक आर्किडेरियम स्थापित करेगा। काली टाइगर रिजर्व अन्य विशिष्ट जीवों के बीच बंगाल टाइगर, ब्लैक पैंथर्स और भारतीय हाथियों का निवास स्थान है। काली नदी टाइगर रिजर्व से होकर बहती है और पारिस्थितिकी तंत्र की जीवन रेखा है और इसलिए इसका नाम है। इस प्रकार यह सही उत्तर है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post